कस्टम विभाग की बड़ी कार्रवाई : तस्करी से लाई गई 800 बोरी चाइनीज लहसुन को कुचलकर किया नष्ट

तस्करी से लाई गई 800 बोरी चाइनीज लहसुन को कुचलकर किया नष्ट
UPT | कस्टम विभाग की बड़ी कार्रवाई

Oct 19, 2024 11:50

महराजगंज में 800 बोरी चाइनीज लहसुन पर कस्टम विभाग द्वारा बुलडोजर चलवा कर किया गया नष्ट, तस्करों में मचा हड़कंप।

Oct 19, 2024 11:50

Maharajganj News : भारत-नेपाल सीमा पर कस्टम विभाग ने एक बार फिर बड़ी कार्रवाई करते हुए तस्करी कर लाई गई 800 बोरी चाइनीज लहसुन को जप्त कर नष्ट कर दिया। कस्टम विभाग की इस कार्रवाई से तस्करों के बीच हड़कंप मच गया है। तस्करी के इस सामान को नष्ट करने के लिए महराजगंज के निचलौल नगर पंचायत के घोड़हवा वार्ड स्थित दामोदरी पोखरी पर जेसीबी की सहायता से लहसुन को कुचला गया और फिर जमीन में गहरे गड्ढे में दफन कर दिया गया।

तस्करी पर रोक, चाइनीज लहसुन को नष्ट करने की नई रणनीति
कस्टम विभाग ने पहले भी तस्करी के चाइनीज लहसुन को जब्त किया था और नष्ट करने की कार्रवाई की थी, लेकिन तस्कर अक्सर रात के अंधेरे में जमीन खोदकर लहसुन को चुरा लेते थे। इस बार विभाग ने तस्करों के मंसूबों को नाकाम करने के लिए एक नई रणनीति अपनाई। लहसुन को पहले जेसीबी के माध्यम से कुचला गया और फिर उसे गहरे गड्ढे में दफन कर दिया गया, जिससे इसे फिर से खोदकर चुराने की संभावना समाप्त हो गई। डिप्टी कमिश्नर बाबू सिंह ने बताया कि बीते कुछ दिनों में तस्करी कर लाई गई 800 बोरी चाइनीज लहसुन को जब्त किया गया था। इसे नष्ट करने के लिए पहले बुलडोजर से कुचलवाया गया और फिर जमीन में दफन किया गया, जिससे यह पूर्ण रूप से नष्ट हो गया। 

तस्करों के मंसूबे नाकाम, कस्टम विभाग की सतर्कता से हड़कंप
कस्टम विभाग की इस सख्त कार्रवाई से तस्करों के बीच खलबली मच गई है। पहले की कार्रवाई में जब लहसुन को दफन किया गया था, तब तस्कर और कुछ स्थानीय ग्रामीण रात में गड्ढा खोदकर लहसुन चुरा लेते थे। लेकिन इस बार विभाग ने लहसुन को कुचल कर नष्ट किया, जिससे इसे फिर से उपयोग में लाना असंभव हो गया है। कस्टम विभाग का मानना है कि इस बार तस्करों के मंसूबे पूरी तरह नाकाम हो चुके हैं। चाइनीज लहसुन की तस्करी करने वालों के खिलाफ विभाग की यह सख्ती स्थानीय क्षेत्र में चर्चा का विषय बन गई है। इस कार्रवाई से न केवल तस्करों के मंसूबों पर पानी फिरा है, बल्कि कस्टम विभाग ने यह संदेश भी दिया है कि सीमा पर तस्करी को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।



आगे की कार्रवाई जारी
कस्टम विभाग ने इस कार्रवाई से यह स्पष्ट किया है कि तस्करी पर रोक लगाने के लिए उनकी सतर्कता लगातार बढ़ रही है। विभाग ने बताया कि भविष्य में भी तस्करी के खिलाफ इसी तरह की कठोर कार्रवाई की जाएगी। इस प्रकार, महराजगंज में कस्टम विभाग की इस कार्रवाई ने तस्करों को करारा जवाब दिया है और तस्करी के खिलाफ सख्त संदेश दिया है। तस्करी कर लाई गई वस्तुओं को नष्ट करने के इस नए तरीके से विभाग की कार्यशैली और प्रभावशीलता की सराहना की जा रही है।

Also Read

व्यापारियों के साथ आयोजित हुई बैठक, सौहार्द के साथ मनाने का दिया संदेश

19 Oct 2024 05:56 PM

महाराजगंज त्योहारों के मद्देनजर पुलिस सजग : व्यापारियों के साथ आयोजित हुई बैठक, सौहार्द के साथ मनाने का दिया संदेश

महराजगंज में आगामी दीपावली और धनतेरस के त्योहारों के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था को सख्त और व्यवस्थित बनाने के लिए महराजगंज जिले के पुलिस अधीक्षक (एसपी) सोमेंद्र मीणा ने एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया। और पढ़ें