Maharajganj News : त्रिशूली नदी में लापता यात्रियों की तलाश जारी, नेपाल ने यूपी से मांगा सहयोग

त्रिशूली नदी में लापता यात्रियों की तलाश जारी, नेपाल ने यूपी से मांगा सहयोग
फ़ाइल फोटो | बचाव और खोज अभियान में जुटे जवान

Jul 19, 2024 13:55

त्रिशूली व नारायणी नदी में बस व लापता यात्रियों की तलाश चल रही है। भारतीय क्षेत्र में बहने वाली गंडक नदी में तलाश के लिए नेपाल प्रशासन ने यूपी व बिहार के प्रशासन से सहयोग मांगा है। चितवन के सीडीओ इंद्रदेव यादव ने बताया कि अब तक 17 शव बरामद हुए हैं।

Jul 19, 2024 13:55

Short Highlights
  • भारत-नेपाल संयुक्त खोज अभियान में मिले 17 शव, अभी भी कई लापता 
  • नेपाल सेना व प्रहरी के 400 से भी अधिक जवान खोजबीन में लगे
Maharajganj News : नेपाल की त्रिशूली नदी में हुई भीषण दुर्घटना में 17 शव मिले हैं। 12 जुलाई को शुक्रवार की भोर में नेपाल के चितवन जिले में हुए भूस्खलन के कारण दो बसें नदी में समा गईं, जिसमें लगभग 65 यात्री सवार थे। इस घटना के बाद से भारत और नेपाल के प्रशासन और सुरक्षा बल मिलकर बचाव और खोज अभियान में जुटे हुए हैं।

पहचाने गए शवों में तीन भारतीय नागरिक 
नेपाल के चितवन जिले के मुख्य विकास अधिकारी इंद्रदेव यादव ने बताया कि अब तक 17 शव बरामद किए गए हैं, जिनमें से 9 की पहचान हो चुकी है। इन पहचाने गए शवों में तीन भारतीय नागरिक भी शामिल हैं - जयप्रकाश ठाकुर, सज्जाद अंसारी और ऋषि पाल शाह, जो बिहार के बेतिया क्षेत्र के निवासी थे।  

त्रिशूली नदी से शुरू हुआ यह खोज अभियान अब नारायणी (गंडक) नदी तक फैल गया है, जो भारत में प्रवेश करती है। नेपाल प्रशासन ने उत्तर प्रदेश और बिहार के प्रशासन से सहयोग मांगा है, क्योंकि गंडक नदी इन राज्यों से होकर बहती है।  

वाल्मीकि नगर बैराज में गहन खोज जारी
बचाव अभियान में नेपाल सेना और पुलिस के 400 से अधिक जवान शामिल हैं, जो विभिन्न दलों में बंटकर आधुनिक उपकरणों और नावों की मदद से त्रिशूली और नारायणी नदियों में तलाशी अभियान चला रहे हैं। इसके अलावा, भारतीय क्षेत्र में स्थित वाल्मीकि नगर बैराज और उससे निकलने वाली नहरों में भी गहन खोज जारी है।
ये भी पढ़ेंः-नेपाल में भीषण त्रासदी : भूस्खलन के चलते त्रिशूली नदी में गिरी दो बसें, 7 भारतीयों समेत 63 यात्री लापता
दुर्घटनाग्रस्त बसों में से एक गणपति डीलक्स नाम की थी, जिसके चालक किशोर चौधरी और सहचालक ऋषि कुमार सिंह के शव बरामद किए गए हैं। भारत-नेपाल सीमा पर स्थित वाल्मीकि नगर बैराज इस खोज अभियान का एक महत्वपूर्ण केंद्र बन गया है। यहां न केवल शवों की तलाश की जा रही है, बल्कि संभावित बचे हुए लोगों के लिए भी निगरानी रखी जा रही है। 

Also Read

गोरखपुर में अफसरों ने दी विदाई, अब संभालेंगी बरेली की कमान

20 Sep 2024 12:59 PM

गोरखपुर IPS अंशिका वर्मा का प्रमोशन : गोरखपुर में अफसरों ने दी विदाई, अब संभालेंगी बरेली की कमान

गोरखपुर के पुलिस लाइन व्हाइट हाउस सभागार में 2021 बैच की आईपीएस अधिकारी अंशिका वर्मा को एसएसपी के नेतृत्व में राजपत्रित अधिकारियों ने विदाई दी। आईपीएस अंशिका वर्मा ने 18 दिसंबर 2023 को गोरखपुर में सहायक पुलिस अधीक्षक के पद पर कार्यभार ग्रहण किया था। और पढ़ें