महायोगी गोरखनाथ विवि में मनाया गया किडनी दिवस : दुनिया भर में 10 में से 1 व्यक्ति क्रोनिक किडनी रोग से पीड़ित 

दुनिया भर में 10 में से 1 व्यक्ति क्रोनिक किडनी रोग से पीड़ित 
UPT | महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय में विश्व किडनी दिवस मनाया गया।

Mar 14, 2024 19:23

डायलिसिस के इंचार्ज संजीव ने बताया कि किडनी का कार्य शरीर में मौजूद अपशिष्ट पदार्थों को शरीर से बाहर निकालना होता है। इन अपशिष्ट पदार्थों की मौजूदगी शरीर के कई रोगों को जन्म दे सकती है।

Mar 14, 2024 19:23

Gorakhpur News : महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के महंत अवेद्यनाथ पैरामेडिकल कॉलेज में बृहस्पतिवार को विश्व किडनी दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने किडनी व डायलिसिस से संबंधित यूरिनरी सिस्टम, नेफ्रॉन, मिक्चरेशन, पीरिटोनियल डायलिसिस, हेमोडायलिसिस व डायलिसिस मरीजों के लिए न्यूट्रिशन के कार्यरत मॉडल का प्रदर्शन किया। 

कार्यक्रम का उद्घाटन विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ. अतुल वाजपेयी ने किया। कार्यक्रम में डायलिसिस के इंचार्ज संजीव ने बताया कि किडनी का कार्य शरीर में मौजूद अपशिष्ट पदार्थों को शरीर से बाहर निकालना होता है। इन अपशिष्ट पदार्थों की मौजूदगी शरीर के कई रोगों को जन्म दे सकती है। यही बात लोगों तक पहुंचाने के मकसद से “विश्व किडनी दिवस” की शुरुआत की गई। पेट के पीछे पसलियों के नीचे दाएं व बाएं साइड में हमारी किडनियां स्थित रहती है जो देखने में बिल्कुल राजमे की तरह होती है। यह हमारे शरीर में ब्लड को फील्टर करने का काम करती है। उन्होंने कहा कि एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में 10 में से 1 व्यक्ति कुछ हद तक क्रोनिक किडनी रोग से पीड़ित है। 

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के प्रशासनिक अधिष्ठाता डॉ. राजेंद्र भारती, डिप्टी रजिस्ट्रार श्रीकांत, पैरामेडिकल कॉलेज के प्राचार्य रोहित कुमार श्रीवास्तव, फार्मेसी कॉलेज के प्राचार्य शशिकांत, डा संदीप श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में पैरामेडिकल कॉलेज के शिक्षक अभिनव, शुभम, संदीप, अनूप, सोनू, आकाश, कुलदीप, बृजेश व कॉलेज के समस्त विद्यार्थियों का योगदान रहा।
 

Also Read

आकाशीय बिजली गिरने से भाई की मौत, बहन घायल

7 Jul 2024 07:30 PM

गोरखपुर Gorakhpur News : आकाशीय बिजली गिरने से भाई की मौत, बहन घायल

गोरखपुर के गोला थाना क्षेत्र के चिलवा निवासी अश्वनी पाल पुत्र नरेन्द्र पाल (उम्र 15 वर्ष) के ऊपर आकाशीय... और पढ़ें