Gorakhpur News : गोरखपुर में प्रकृति संरक्षण का संकल्प, जिलाधिकारी ने किया पौधारोपण

गोरखपुर में प्रकृति संरक्षण का संकल्प, जिलाधिकारी ने किया पौधारोपण
UPT | जिलाधिकारी ने किया पौधारोपण

Jul 05, 2024 16:33

प्रकृति हमारी सबसे बड़ी धरोहर इसे संजोए रखना हमारा कर्तव्य, जिलाधिकारी।

Jul 05, 2024 16:33

Gorakhpur News : गोरखपुर के कलेक्ट्रेट परिसर स्थित पर्यटन भवन में एक विशेष पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश ने पेड़-पौधों के महत्व पर प्रकाश डाला। जिलाधिकारी ने कहा, "प्रकृति हमारी अमूल्य धरोहर है। अथर्ववेद भी हमें सिखाता है कि प्रकृति से सुरक्षा पाने के लिए उसका संरक्षण आवश्यक है।" उन्होंने जोर देकर कहा कि हर व्यक्ति का कर्तव्य है कि वह अधिक से अधिक पौधे लगाकर पृथ्वी को हरा-भरा बनाए।

जिलाधिकारी ने व्यक्त की चिंता 
कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी पुरुषोत्तम दास गुप्ता, अंजनी कुमार सिंह, विनीत कुमार सिंह, मुख्य राजस्व अधिकारी सुशील कुमार गौड़, और नगर मजिस्ट्रेट मंगलेश दुबे सहित अन्य अधिकारियों ने भी भाग लिया। सभी ने आम, लीची, जामुन और संतरे के पौधे लगाए। जिलाधिकारी ने चिंता व्यक्त की कि मानव के स्वार्थी व्यवहार ने प्रकृति का अत्यधिक दोहन किया है, जिससे पर्यावरण असंतुलन की स्थिति उत्पन्न हुई है। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि समय रहते इस स्थिति को नहीं सुधारा गया, तो गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।



पर्यावरण संरक्षण की पहल 
इस पहल ने स्थानीय प्रशासन की पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रतिबद्धता दर्शाई है। कोविड-19 महामारी ने प्रकृति के महत्व को और भी स्पष्ट किया है। आशा है कि यह कार्यक्रम लोगों को प्रेरित करेगा और वे अपने आसपास भी पौधे लगाएंगे, जिससे पर्यावरण संरक्षण का संदेश फैलेगा।

Also Read

नेपाल ने छोड़ा 4.5 लाख क्यूसेक पानी, नदी नाले उफान पर, बाढ़ का खतरा मंडराया

8 Jul 2024 01:41 PM

महाराजगंज Maharajganj News : नेपाल ने छोड़ा 4.5 लाख क्यूसेक पानी, नदी नाले उफान पर, बाढ़ का खतरा मंडराया

नेपाल के पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बारिश और नारायणी नदी में पानी छोड़े जाने से भारत के तराई इलाके में स्थित महराजगंज जनपद में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। नेपाल की तरफ से आज 04 लाख... और पढ़ें