Kushinagar News : दोस्त ने ही की थी सतीश की हत्या, पैसे को लेकर चल रहा था विवाद 

दोस्त ने ही की थी सतीश की हत्या, पैसे को लेकर चल रहा था विवाद 
Uttar Pradesh Times | पुलिस की गिरफ्त में आरोपी।

Jan 18, 2024 16:37

एसपी धवल जायसवाल ने पुलिस कार्यालय में बुधवार को इस हत्या का खुलासा किया। उन्होंने बताया कि कसया के सीओ कुंदन सिंह के नेतृत्व में पुलिस केस दर्ज कर इस हत्या का खुलासा करने में लगी हुई थी। पुलिस की जांच में कसया थाना क्षेत्र के सपहां नौका टोला निवासी मुरारी यादव उर्फ साधू पुत्र शंकर यादव इस हत्या का दोषी पाया गया है।

Jan 18, 2024 16:37

Kushinagar News : जिले के कसया थाना क्षेत्र के खरदर पुल पर 31 दिसंबर की रात हुई सतीशचंद्र यादव नाम के युवक की हत्या का बुधवार को पुलिस ने खुलासा कर दिया। पुलिस की जांच में मृतक का साथी ही हत्यारा निकला। उसने हिस्से के रुपये न मिलने पर गुस्से में हत्या करने की बात पुलिस को बताई। हत्या में प्रयुक्त नुकीला डंडा और असलहा भी बरामद हुआ है।

पुलिस ने घटना में इस्तेमाल तमंचा बरामद किया
एसपी धवल जायसवाल ने पुलिस कार्यालय में बुधवार को इस हत्या का खुलासा किया। उन्होंने बताया कि कसया के सीओ कुंदन सिंह के नेतृत्व में पुलिस केस दर्ज कर इस हत्या का खुलासा करने में लगी हुई थी। पुलिस की जांच में कसया थाना क्षेत्र के सपहां नौका टोला निवासी मुरारी यादव उर्फ साधू पुत्र शंकर यादव इस हत्या का दोषी पाया गया है। उसे विशुनपुर से गिरफ्तार किया गया है। उसकी निशानदेही पर घटना में प्रयुक्त एक ठोस नुकीलेदार लकड़ी का भारी डंडा, एक तमंचा, एक खोखा और दो कारतूस बरामद हुआ है। इसके अलावा एक जोड़ी जूता, घटना के समय पहना हुआ जींस का पैंट, ग्लब्स, टोपी, शराब की एक खाली बोतल भी बरामद हुई है। बरामदगी व गिरफ्तारी के आधार पर उसके खिलाफ हत्या का केस दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

यह रही हत्या की वजह
एसपी ने बताया कि पूछताछ में आरोपी मुरारी यादव उर्फ साधू ने बताया कि वह और सतीशचंद्र यादव उर्फ पप्पू यादव पिछले चार सालों से अपने रिश्तेदारों व व्यापारियों को मोटे ब्याज का लालच देकर उनसे लाखों रुपये उधार लेते थे। इसी क्रम में कई लोगों से विवाद की स्थिति थी। सतीशचंद्र ने वर्ष 2023 के आखिरी दिन यानी 31 दिसंबर की रात आठ बजे तक करीब छह लोगों को भारी रकम देने का वादा किया था। आरोपी मुरारी यादव उर्फ साधू को भी एक लाख रुपये उसकी दो महीने बाद होने वाली शादी की तैयारी के लिए देने का वादा किया था। सतीशचंद्र हर बार आरोपी मुरारी यादव को जब पैसा देने की बारी आती थी तो उसके हिस्से के रुपये खुद व परिवार की एलआईसी कराने में लगा देता था।

आरोपी को एक लाख रुपये देने का किया था वादा
एसपी ने बताया कि इन दोनों के बीच मनमुटाव की शुरुआत बीते 28 अक्तूबर को तीन लाख रुपये के बंटवारे को लेकर हुई थी, जिसमें सतीशचंद्र अपने एलआईसी एजेंट से लगभग तीन लाख रुपये जीवन आनंद नामक पॉलिसी में अपने नाम जमा करा दिया। बीते 31 दिसंबर को सतीशचंद्र के जरिए आरोपी मुरारी यादव उर्फ साधू को एक लाख रुपये देना था, लेकिन सतीशचंद्र ने एक लाख रुपये छल से क्रमशः अपनी बेटी व छोटे बेटे की जीवन तरुण एलआईसी में 50 हजार व 40 हजार रुपये शाम को करीब सात बजे जमा करा दिया। यह बात आरोपी को नागवार गुजरी। उसी दिन सतीशचंद्र ने बताया कि वह बकाया रुपये देनदारों को दे देगा। यह बात पूरे गांव में व आरोपी मुरारी यादव को पता लग गई। 

शराब पीने के बाद दोनों में हुआ था विवाद
31 दिसंबर को रात 10 बजे के आसपास सतीशचंद्र की ओर से शराब लाने व पीने का आमत्रंण देते ही तुरंत आरोपी खरदर पुल पर पहुंच गया। वहां दोनों शराब पीने के बाद विवाद करने लगे। मौके का फायदा उठाकर जैसे ही सतीशचंद्र यादव सड़क से हटकर कच्चे रास्ते में लघुशंका करने के लिए गया, पीछे से मौका देखकर मुरारी ने 12 बोर के तमंचे से उनके ऊपर जान से मारने की नीयत से फायर कर दिया, लेकिन गोली सतीश को नहीं लगी। पहले से बनाई गई योजना के अनुसार वहीं पर पड़े नुकीले भारी कठोर लकड़ी के मोटे डंडे से मुरारी ने सतीशचंद्र के सिर के पीछे जोरदार प्रहार करके वहीं हत्या कर दिया। घटना को आपराधिक कृत्य का रूप देने के लिए बाइक को गिराकर उनके हेलमेट को दूर लटका दिया। उसके बाद बाइक को क्षतिग्रस्त कर दिया। तमंचे व कारतूसों को वहीं पास में मिट्टी के ढेर में छिपा दिया। फायर की आवाज सुनकर भीड़ इकट्ठा हो गई तो सहानुभूति का सहारा लेकर वहीं पर खड़ा हो गया। इस खुलासे में कसया थाने के एसएचओ गिरिजेश उपाध्याय, साइबर सेल प्रभारी मनोज कुमार पंत, स्वाट टीम प्रभारी आलोक यादव सहित अन्य पुलिसकर्मी शामिल थे।
 

Also Read

ठेले पर बिक रही आइसक्रीम और कुल्फी की हुई जांच, सैंपल लैब

6 Oct 2024 11:30 AM

गोरखपुर गोरखपुर में खाद्य सुरक्षा विभाग की कार्रवाई : ठेले पर बिक रही आइसक्रीम और कुल्फी की हुई जांच, सैंपल लैब

गोरखपुर में खाद्य सुरक्षा विभाग ने व्यापक अभियान चलाया है। सड़क किनारे ठेलों पर बिक रही कुल्फी और आइसक्रीम के नमूने एकत्र कर विस्तृत जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे गए। और पढ़ें