Kanpur News : अशोक मसाले सहित 14 कंपनियों पर दर्ज होगा मुकदमा,जानें पूरा मामला

अशोक मसाले सहित 14 कंपनियों पर दर्ज होगा मुकदमा,जानें पूरा मामला
UPT | सब्जी मसाले

Oct 06, 2024 14:56

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने अशोक मसाला समूह समेत सब्जी मसाला बनाने वाली 14 कंपनियों के विरुद्ध न्यायालय में मुकदमा दायर करने की तैयारी शुरू कर दी है।

Oct 06, 2024 14:56

Kanpur News : कानपुर शहरवासियों के लिए बड़ी जानकारी सामने निकल कर आई है।अगर आप भी नामी कंपनियों में बने सब्जी मसालों का खाना बनाने में उपयोग कर रहे है तो अब सावधान हो जाए।क्योंकि यह बड़ी कंपनी के सब्जी मसाले आपकी सेहत बिगाड़ सकते है।बीते कुछ महीनों पहले मसालों की कंपनियों में छापेमारी के दौरान मसालों के सैम्पल लिए गए थे।जिसके बाद इन मसालों की जांच होनी थी।खाने वाले सब्जी मसालों में जांच के दौरान अत्यधिक कीटनाशक पाए जाने का खुलासा हुआ।जिसके बाद अब शाशन की ओर से आदेश मिलते ही खाद्द सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ने अशोक सब्जी मसाले सहित 14 कंपनियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की तैयरी कर ली है।

मई माह में हुई मसाले को कंपनियों में छापेमारी
बता दें माह मई में मसाला कंपनियों के कारखानों में छापेमारी की गई थी। अलग-अलग मसालों के 35 नमूने जांच के लिए भेजे गए थे। इनमें 23 में मिलावट पायी गई और मसाले खाने योग्य नहीं मिले।खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की तरफ से जब इन सब्जी मसालों की जांच की गई तो इनमें भारी मात्रा में कीटनाशक पाया गया जो की लोगों की सेहत पर बुरा असर डाल सकता है। जांच के बाद अब प्रशासन ने अशोक मसाला समूह समेत सब्जी मसाला बनाने वाली 14 कंपनियों के विरुद्ध न्यायालय में मुकदमा दायर करने की तैयारी शुरू कर दी है। सहायक खाद्य आयुक्त द्वितीय ने मसाला कंपनियों के विरुद्ध न्यायालय में मुकदमा दर्ज करने के लिए आयुक्त खाद्य सुरक्षा से अनुमति मांगी है।

दादा नगर में है अशोक मसाले की फैक्ट्री
अशोक मसाला समूह की मंधना व दादानगर स्थित फैक्ट्री से धनिया, गरम मसाला व मटर-पनीर मसाला का नमूना लिया गया था। इसी तरह अलग-अलग कंपनियों के मसालों के नमूने लिए गए थे। प्रयोगशाला में जब इन नमूनों की जांच हुई तो पाया गया कि इनमें कीटनाशक की मिलावट है,जो मानव स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है।

सहायक खाद्य आयुक्त ने दी जानकारी
सहायक खाद्य आयुक्त संजय प्रताप सिंह ने बताया कि ब्रांडेड कंपनियों के मसाले गोरखपुर, जौनपुर, झांसी, वाराणसी, फतेहपुर, बहराइच समेत अन्य शहरों में बेचे जा रहे थे। बिक्री पर तत्काल रोक लगा दी गई थी। रिपोर्ट दर्ज कराने की अनुमति मुख्यालय से मांगी गई है।

Also Read

चोरों ने बंद मकान का ताला तोड़कर नगदी समेत लाखो के जेवर किए चोरी,पुलिस मामले की जांच में जुटी

6 Oct 2024 03:37 PM

कानपुर नगर Kanpur News: चोरों ने बंद मकान का ताला तोड़कर नगदी समेत लाखो के जेवर किए चोरी,पुलिस मामले की जांच में जुटी

कानपुर के घाटमपुर कस्बे में एक बार फिर से चोरों का आतंक देखने को मिला है।घाटमपुर कस्बे के आशा नगर वार्ड में बीती रात अज्ञात चोरों ने सूने घर को निशाना बनाते हुए मुख्य दरवाजे की कुंडी काटकर अंदर रख बक्सों का ताला तोड़कर नगदी समेत लाखों के जेवर समेट ले गए।जिसके बाद सूचना पर पॅहु... और पढ़ें