खुशखबरी : यूपी की इस यूनिवर्सिटी से अब कर सकते हैं एक साथ दो डिग्री कोर्स, छात्रों को मिला सुनहरा मौका

यूपी की इस यूनिवर्सिटी से अब कर सकते हैं एक साथ दो डिग्री कोर्स, छात्रों को मिला सुनहरा मौका
UPT | दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय

Sep 22, 2024 14:17

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय (डीडीयू) के छात्रों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अब यहां के छात्र एक साथ दो डिग्री कोर्स में दाखिला लेकर अपनी पढ़ाई को और बेहतर बना सकते हैं।

Sep 22, 2024 14:17

Gorakhpur News : दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय (डीडीयू) के छात्रों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अब यहां के छात्र एक साथ दो डिग्री कोर्स में दाखिला लेकर अपनी पढ़ाई को और बेहतर बना सकते हैं। यह नई सुविधा छात्रों को विभिन्न विषयों में अधिक ज्ञान अर्जित करने और अपने करियर के अवसरों को और मजबूत बनाने का मौका देगी।

डीडीयू में ड्यूल डिग्री की सुविधा
डीडीयू में ड्यूल डिग्री प्रोग्राम को कार्यपरिषद ने पहले ही मंजूरी दे दी है, और अब इस व्यवस्था के तहत छात्र दो अलग-अलग स्ट्रीम में एक साथ पढ़ाई कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि दोनों पाठ्यक्रमों की कक्षाओं का समय अलग-अलग हो, ताकि छात्रों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। यदि कक्षाओं के समय में टकराव होता है, तो छात्र को समय-सारिणी का ध्यान रखते हुए अपनी योजना बनानी होगी।



समय-सारिणी के अनुसार कक्षाएं
इसके अलावा, अगर छात्र दूसरे कैंपस से पढ़ाई करना चाहते हैं तो उन्हें ऑनलाइन कोर्स का विकल्प चुनना होगा। डीडीयू के नियमों के अनुसार, ड्यूल डिग्री प्रोग्राम के तहत ऑनलाइन और नियमित पाठ्यक्रमों का संयोजन भी संभव है। यह जरूरी नहीं कि दोनों पाठ्यक्रम एक ही विश्वविद्यालय से हों। छात्र एक पाठ्यक्रम डीडीयू से और दूसरा किसी अन्य विश्वविद्यालय से ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं। 

ऑनलाइन और रेग्युलर कोर्स का संयोजन
डीडीयू जल्द ही ओपन डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) मोड में भी पाठ्यक्रम शुरू करने जा रहा है, जिससे छात्रों को ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई करने का विकल्प मिलेगा। इसके तहत परीक्षाएं भी अलग-अलग समय पर आयोजित की जाएंगी, ताकि छात्रों को कोई परेशानी न हो। डीडीयू की कुलपति, प्रो. पूनम टंडन ने कहा, "विद्या परिषद से एक साथ दो डिग्री की पढ़ाई की अनुमति मिल चुकी है। छात्र दो नियमित पाठ्यक्रम या एक नियमित और एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम एक साथ कर सकते हैं। इससे उन्हें अपने शिक्षा क्षेत्र में अधिक अवसर मिलेंगे।"

ओपन डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) की शुरुआत
इस नए प्रावधान को लागू करने के पीछे नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 का बड़ा योगदान है। इस नीति के तहत विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने छात्रों को एक ही समय में दो डिग्री प्रोग्राम करने की अनुमति दी है, जिससे उनकी शैक्षिक यात्रा में विविधता और गुणवत्ता बढ़ाई जा सकेगी। अब छात्रों को एक साथ दो पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने और समान सत्र में दोनों डिग्रियों की मान्यता प्राप्त करने का अवसर मिलेगा, जो उनके शैक्षिक और करियर विकास में सहायक होगा।

Also Read