गोरखपुर में फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का उद्घाटन : सीएम योगी ने कहा- 20 साल पहले जनपद के नाम से होता था भय

सीएम योगी ने कहा- 20 साल पहले जनपद के नाम से होता था भय
UPT | गोरखपुर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Sep 19, 2024 19:56

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को गोरखपुर पहुंचे। सीएम योगी ने कहा कि जिस गोरखपुर के नाम से 15-20 साल पहले भय होता था, सात वर्ष पूर्व जहां सुविधाओं की कल्पना ही बेमानी थी...

Sep 19, 2024 19:56

Gorakhpur News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को गोरखपुर पहुंचे। सीएम योगी ने कहा कि जिस गोरखपुर के नाम से 15-20 साल पहले भय होता था, सात वर्ष पूर्व जहां सुविधाओं की कल्पना ही बेमानी थी, वही गोरखपुर अब आधुनिक सोच के साथ विकास और रोजगार का संगम और नया पर्यटन हब बन रहा है।

सीएम योगी ने किया फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का उद्घाटन
सीएम योगी ने गुरुवार को रामगढ़ताल में स्थित फ्लोटिंग रेस्टोरेंट ‘फ्लोट’ का उद्घाटन करते हुए ताल की जेटी पर आयोजित समारोह को संबोधित किया। इस मौके पर उन्होंने गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की आवासीय परियोजना ग्रीनवुड अपार्टमेंट के सात आवंटियों को आवंटन प्रमाण पत्र भी वितरित किए।



'7 साल पहले था गोरखपुर विकास से दूर'
मुख्यमंत्री ने कहा कि करीब डेढ़ दशक पहले लोग गोरखपुर का नाम सुनकर डरते थे, सात साल पहले तक गोरखपुर विकास से दूर था। उन्होंने बताया कि जिस स्थान पर आज यह आयोजन हो रहा है, वहां आना भी एक सपना हुआ करता था। सीएम ने कहा कि रामगढ़ताल पहले गोरखपुर की गंदगी और अपराध का केंद्र बन चुका था। सर्किट हाउस में रुकने वाले अतिथियों और मंत्रियों के लिए अलग सुरक्षा व्यवस्था करनी पड़ती थी। इसके अलावा, गोरखपुर का खाद कारखाना बंद हो चुका था और बीआरडी मेडिकल कॉलेज की स्थिति भी ठीक नहीं थी। लोग दिनभर जाम में फंसने के लिए मजबूर थे।
गोरखपुर में आए बदलावों का किया जिक्र
बीते सात वर्षों में गोरखपुर में आए बदलावों का जिक्र करते हुए योगी ने कहा कि आज यहां फोर और सिक्सलेन की सड़कें हैं। गोरखपुर का एयरपोर्ट देश के व्यस्त एयरपोर्ट में से एक बन गया है और रेलवे कनेक्टिविटी भी बहुत बेहतर हो गई है। खाद कारखाना फिर से चालू हो चुका है और बीआरडी मेडिकल कॉलेज चिकित्सा का एक उत्कृष्ट केंद्र बन गया है। इसके साथ ही, एम्स भी संचालन में है। मुख्यमंत्री ने कहा कि रामगढ़ताल पहले मृतप्राय हो चुका था, लेकिन आज यह 1800 एकड़ में फैली प्राकृतिक झील पर्यटकों को नई आभा के साथ आकर्षित कर रही है। यहां नए होटल खुल रहे हैं, और रामगढ़ताल में क्रूज सेवा पहले से ही चालू है। अब फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का उद्घाटन भी हो चुका है, जिससे गोरखपुर में प्राकृतिक झील के किनारे जलपान और भोजन की सुविधा उपलब्ध हो गई है। मुख्यमंत्री ने बताया कि आधुनिक सोच के साथ विकास हो रहा है, जो रोजगार के अवसर भी उत्पन्न कर रहा है।

जूस में यूरिन की मिलावट का किया जिक्र
फ्लोटिंग रेस्टोरेंट के उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खाद्य पदार्थों में अनैतिक अपमिश्रण करने वाले कारोबारियों पर कड़ा हमला किया। उन्होंने कहा कि गोरखपुर के लोगों और यहां आने वाले अतिथियों को केवल शुद्धता वाली खाद्य वस्तुएं ही मिलेंगी और उन्होंने स्पष्ट किया कि इस स्थान पर हापुड़ का जूस या थूक लगी रोटियां नहीं मिलेंगी। उल्लेखनीय है कि हापुड़ में जूस में यूरिन की मिलावट और रोटियों पर थूक लगाने की घटनाएं हाल में सुर्खियों में रही हैं।

'रामगढ़ताल के चारों ओर रिंग रोड का निर्माण'
सीएम योगी ने कहा कि अब गोरखपुर आने वाले अतिथियों और पर्यटकों को फाइव स्टार सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने बताया कि रामगढ़ताल के चारों ओर रिंग रोड का निर्माण किया जा रहा है, जिससे परिवारों के लिए घूमने और पर्यटकों के लिए पूरे दिन के कार्यक्रम बनाने में सहूलियत होगी। लोग झील की खूबसूरती का आनंद लेते हुए क्रूज और फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का अनुभव कर सकेंगे, इसके बाद वे चिड़ियाघर जाकर प्रकृति का आनंद उठा सकेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर में शानदार लाइटिंग के कारण रात का दृश्य अत्यंत आकर्षक लगता है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि फ्लोटिंग रेस्टोरेंट स्थानीय निवासियों और देश-विदेश के पर्यटकों को बेहतरीन सुविधाएं प्रदान करेगा। सीएम ने बताया कि बेहतरीन कनेक्टिविटी के चलते यहां होटलों की श्रृंखला खुलने जा रही है और जल्द ही एक कन्वेंशन सेंटर भी बनेगा।

सीएम ने ग्रीनवुड अपार्टमेंट के आवंटियों को दी शुभकामनाएं
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्रीनवुड अपार्टमेंट के आवंटियों को शुभकामनाएं देते हुए जीडीए के अधिकारियों को निर्देश दिया कि निर्माण की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए इसे छह माह में पूरा किया जाए। उन्होंने बताया कि जीडीए ने इस परियोजना को जुलाई 2027 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है, लेकिन यह सुनिश्चित करने की कोशिश करनी चाहिए कि आवंटियों को मकर संक्रांति से पहले अपने आवास मिल जाएं, ताकि वे इस त्योहार को अपने नए घर में मना सकें।

जानें क्या बोले सांसद रविकिशन
इस अवसर पर सांसद रविकिशन शुक्ल ने कहा कि गोरखपुर का पहले का हाल किसी से छिपा नहीं है और अब का विकास भी सब देख रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में केवल सात साल में हुए ऐतिहासिक विकास की सराहना की। रविकिशन ने बताया कि फ्लोटिंग रेस्टोरेंट की सौगात सीएम योगी की प्रेरणा से ही मिली है। एक फिल्म स्टार के रूप में मुंबई से जुड़े होने के बावजूद, उन्होंने कहा कि अब उन्हें गोरखपुर, मुंबई से भी अधिक सुंदर लगने लगा है।

फाइव स्टार सुविधाओं वाला है फ्लोटिंग रेस्टोरेंट

स्थान : रामगढ़ताल
विशेषताएं :
  • फाइव स्टार सुविधाएं
  • उत्तर भारत का पहला फ्लोटिंग रेस्टोरेंट (जीडीए का दावा)
  • कुल क्षेत्रफल : 9600 वर्गफुट
  • तीन मंजिला; एकसाथ 100 से 150 आगंतुक बैठ सकते हैं
सुविधाएं :
  • ग्राउंड फ्लोर : शाकाहारी फूड कोर्ट
  • फर्स्ट फ्लोर : पार्टी के लिए संगीतमय स्थान
  • सेकेंड फ्लोर : ओपन रूफटॉप, ताल का दृश्य और व्यंजनों का स्वाद
लिफ्ट की सुविधा
  • निर्माण लागत : 10 करोड़ रुपये से अधिक
  • निर्माण मानक : इंडियन रजिस्ट्रार ऑफ शिपिंग के मानकों के अनुरूप
ग्रीनवुड अपार्टमेंट
स्थान : रामगढ़ताल के समीप
क्षेत्रफल : 5.20 एकड़
कुल फ्लैट्स : 479
  • 300 थ्री बीएचके एचआईजी
  • 179 फोर बीएचके एचआईजी
लागत : 374.49 करोड़ रुपये
निर्माण तकनीक : मिवान तकनीकी
निर्माण लक्ष्य : जुलाई 2027 तक पूरा करने का लक्ष्य

Also Read

शादी नहीं करने से नाराज था प्रेमी, पुलिस ने 24 घंटे में किया गिरफ्तार

19 Sep 2024 05:28 PM

गोरखपुर सनकी आशिक ने प्रेमिका की कार से रौंदकर की हत्या : शादी नहीं करने से नाराज था प्रेमी, पुलिस ने 24 घंटे में किया गिरफ्तार

गोरखपुर से बड़ी घटना सामने आई है, जहां गीड़ा पुलिस ने एक सनकी आशिक को गिरफ्तार किया है। उसने अपनी प्रेमिका की कार से रौंदकर हत्या कर दी... और पढ़ें