Jhansi News : टेक्नोलॉजी में नया आयाम! बीआईईटी छात्रों का ड्रोन 1 किलोमीटर तक ले जाएगा सामान

टेक्नोलॉजी में नया आयाम! बीआईईटी छात्रों का ड्रोन 1 किलोमीटर तक ले जाएगा सामान
UPT | 300 ग्राम से 500 ग्राम तक का सामान ले जाएगा 1 किलोमीटर

Aug 30, 2024 02:27

झांसी के बुंदेलखंड इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (बीआईईटी) के छात्रों ने एक स्वदेशी डिलीवरी ड्रोन विकसित किया है। यह ड्रोन 30 हजार रुपये की लागत से 1 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकता है और 500 ग्राम तक का सामान ले जा सकता है। यह ड्रोन डिलीवरी सिस्टम में क्रांति लाने की क्षमता रखता है।

Aug 30, 2024 02:27

Jhansi News : झांसी के बुंदेलखंड इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (बीआईईटी) के बीटेक छात्रों ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने एक डिलीवरी ड्रोन विकसित किया है जो किसी भी सामान को एक स्थान से दूसरे स्थान तक आसानी से पहुंचा सकता है। इंस्टीट्यूट के शिक्षकों की देखरेख में तैयार हुए इस ड्रोन का परीक्षण सफल रहा है।

ड्रोन का परीक्षण 
बीआईईटी परिसर में इस ड्रोन के जरिए 300 से 500 ग्राम वजनी सामान को एक किलोमीटर दूर कैंटीन तक सफलतापूर्वक पहुंचाया गया है। ड्रोन क्लब के इंचार्ज सुनील कुमार राजपूत ने बताया कि ड्रोन की लागत लगभग 30 हजार रुपये है और इसे भविष्य में और अधिक वजन उठाने के लिए अपग्रेड किया जा सकता है।

ड्रोन क्लब की भूमिका 
बीआईईटी में द ड्रोन क्लब का गठन किया गया है, जिसमें इंजीनियरिंग के विभिन्न पाठ्यक्रमों के छात्र शामिल होते हैं। यह क्लब छात्रों को ड्रोन तकनीक पर शोध करने और नए-नए प्रयोग करने का अवसर प्रदान करता है।

ड्रोन का भविष्य 
छात्रों का मानना है कि यह डिलीवरी ड्रोन भविष्य में डिलीवरी सिस्टम में क्रांतिकारी बदलाव ला सकता है। खासकर खाद्य पदार्थों की डिलीवरी के लिए यह ड्रोन काफी उपयोगी साबित हो सकता है। इसके अलावा, ड्रोन क्लब के छात्रों ने एक हवाई जहाज की तरह दिखने वाला ड्रोन भी विकसित किया है।

Also Read

झांसी रेंज में दरोगाओं की कमी से अटकी जांच, मुकदमों पर पड़ा असर

14 Sep 2024 11:09 AM

झांसी Jhansi News : झांसी रेंज में दरोगाओं की कमी से अटकी जांच, मुकदमों पर पड़ा असर

झांसी, ललितपुर और जालौन में 300 से अधिक दरोगा पुलिस लाइन में तैनात, थानों में विवेचना का बोझ बढ़ा। और पढ़ें