advertisements
advertisements

Lok Sabha Election 2024 : चुनावों ने बढ़ाई फूलों की मांग: योगी के रोड शो में 4 टन फूलों का उपयोग, गुलाब के दाम दोगुने

चुनावों ने बढ़ाई फूलों की मांग: योगी के रोड शो में 4 टन फूलों का उपयोग, गुलाब के दाम दोगुने
UPT | चुनाव की वजह से फूल हुए महंगे

May 16, 2024 10:20

20 मई को झांसी में 5वें चरण में लोकसभा चुनाव के लिए वोट पड़ेंगे। जिसके लिए लगातार वीआईपी मूमेंट हो रहे हैं। इस बीच फूलों के कारोबार में एकदम से उछाल आ गया है।

May 16, 2024 10:20

Short Highlights
  • चुनाव ने बढ़ाई फूलों की डिमांड, ढूंढ़े नहीं मिल रहे गुलाब
  • योगी के रोड शो में उड़ा दिए 4 टन फूल
  • दो दिन से नहीं मिल रही गुलाब की मालाएं

 

Jhansi News : लोकसभा चुनाव की सरगर्मी के बीच फूलों का कारोबार अचानक से चमक उठा है। नेताओं के स्वागत के लिए फूल और मालाओं के ऑर्डर की बाढ़ आ गई है, जिससे फूलों की मांग में भारी इजाफा हुआ है। जहां सामान्य दिनों में फूलों की खपत दो कुंतल से अधिक नहीं होती थी, वहीं अब चुनावी सीजन में यह खपत 5 कुंटल से भी अधिक हो गई है।

योगी के 4 कुंतल फूलों से हुआ योगी का स्वागत
मंगलवार को राहुल गांधी और अखिलेश यादव की सभाओं के बाद बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का रोड शो हुआ, जिसके चलते फूलों की जबरदस्त खरीदारी हुई। इस दिन सबसे अधिक फूल मंगाए गए, और करीब 4 टन फूलों का इस्तेमाल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के स्वागत के लिए किया गया। बढ़ती मांग को देखते हुए गुलाब के फूलों की कीमतों में भी भारी उछाल आया है। जहां पहले गुलाब का फूल 80 से 100 रुपये प्रति किलो बिकता था, वहीं अब यह दोगुने दामों पर यानी 160 से 200 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है। इसी तरह, गेंदा के फूल जो पहले 70 रुपये प्रति किलो बिकते थे, अब 100 से 150 रुपये प्रति किलो के बीच बिक रहे हैं।

गुलाब की मालाएं नहीं मिल पा रहीं
फूल विक्रेताओं का कहना है कि चुनावी मौसम ने उनके कारोबार में नई जान डाल दी है। हालांकि, गुलाब की मालाएं पिछले दो दिनों से बाजार में उपलब्ध नहीं हो पा रही हैं, क्योंकि मांग अधिक होने से आपूर्ति में कमी आ गई है। फूलों की बढ़ती मांग से ना सिर्फ व्यापारियों को फायदा हो रहा है, बल्कि किसानों को भी अच्छे दाम मिल रहे हैं। स्थानीय किसान रमेश सिंह ने बताया, "इस बार हमें फूलों की अच्छी कीमत मिल रही है। चुनाव के कारण मांग बढ़ी है और हमारे फूल अच्छे दामों पर बिक रहे हैं।"

Also Read

झांसी-ग्वालियर हाईवे पर फ्लाईओवर को सेना की मंजूरी, 2 साल में होगा तैयार

26 May 2024 05:30 PM

झांसी 22 साल का इंतजार खत्म : झांसी-ग्वालियर हाईवे पर फ्लाईओवर को सेना की मंजूरी, 2 साल में होगा तैयार

झांसी-ग्वालियर हाईवे पर फ्लाईओवर के निर्माण का 22 साल पुराना इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है। सेना ने इस महत्वाकांक्षी परियोजना को मंजूरी दे दी है। 2002-04 में शुरू हुए इस प्रोजेक्ट को सेना की एनओसी न मिलने के कारण रोक दिया गया था। सेना के फ्लाइंग जोन का हवाला देकर काम रुकवा दिय... और पढ़ें