रोजगार का नया केंद्र झांसी : 23 मल्टी नेशनल कंपनियां करेंगी 1 लाख करोड़ का निवेश, पढ़िये पूरा प्लान...

23 मल्टी नेशनल कंपनियां करेंगी 1 लाख करोड़ का निवेश, पढ़िये पूरा प्लान...
सोशल मीडिया | औद्योगिक विकास की दौड़ में शामिल झांसी।

Mar 21, 2024 11:46

झांसी के विकास की गाथा में एक नया अध्याय जुड़ने जा रहा है। नोएडा की तर्ज पर विकसित होने वाला बीडा (बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण) 23 विदेशी कंपनियों...

Mar 21, 2024 11:46

Short Highlights
  • झांसी में पैदा होंगे रोजगार के अवसर। 
  • नोएडा की तर्ज पर विकसित होगा बीडा।

झांसी न्यूज : झांसी के विकास की गाथा में एक नया अध्याय जुड़ने जा रहा है। नोएडा की तर्ज पर विकसित होने वाला बीडा (बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण) 23 विदेशी कंपनियों का घर बनने जा रहा है। इन कंपनियों ने झांसी में 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करने का करार किया है। जिसके फलस्वरूप हजारों लोगों को रोजगार के सुनहरे अवसर प्राप्त होंगे।

निवेशकों की पसंदीदा जगह बनी झांसी
पिछले एक साल में झांसी निवेशकों के बीच एक आकर्षक स्थान बनकर उभरा है। 338 निवेश प्रस्तावों के साथ, 322 निवेशकों ने सरकार के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। यह 2 लाख 21 हजार करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रहे हैं। इनमें से 23 विदेशी कंपनियां झांसी में 1 लाख 5 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेंगी।

विविध क्षेत्रों में निवेश
विदेशी कंपनियों में से दो डिफेंस कॉरिडोर के लिए काम करेंगी। एक कंपनी हल्के हथियारों का निर्माण करेगी, जबकि दूसरी ड्रोन, रडार और मोबाइल रडार का उत्पादन करेगी। अन्य विदेशी कंपनियां टेक्सटाइल, खाद्य प्रसंस्करण, ऑटो पार्ट्स, कागज उद्योग, कंप्यूटर स्क्रीन, सौर ऊर्जा संयंत्र और संचार व्यवसाय में निवेश करेंगी।

बीडा का विस्तार
बीडा के लिए सदर तहसील के 33 गांवों से 14,225 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहित की जानी है। 8 फरवरी को ग्राम सारमऊ से भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हुई और अब यह 9 गांवों तक फैल चुकी है। सारमऊ, अंबावाय, ढिकौली, रमपुरा, किल्चवारा खुर्द और गुढ़ा की भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया में शामिल हैं।

युवाओं को मिलेंगे रोजगार
यह निश्चित रूप से झांसी के लिए एक महत्वपूर्ण विकास है। यह न केवल झांसी में रोजगार के अवसर पैदा करेगा, बल्कि यह क्षेत्र के समग्र विकास में भी योगदान देगा।

Also Read

पदक विजेताओं की अंतिम सूची जारी, छात्र-छात्राओं में काफी उत्साह

19 Sep 2024 01:02 PM

झांसी बुंदेलखंड विश्वविद्यालय 29वें दीक्षांत समारोह की तैयारियों में जुटा : पदक विजेताओं की अंतिम सूची जारी, छात्र-छात्राओं में काफी उत्साह

झांसी के बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ने 29वें दीक्षांत समारोह के लिए पदक विजेताओं की सूची जारी कर दी है। निमरा खान को कुलाधिपति स्वर्ण पदक सहित तीन पदक मिलेंगे। छात्राओं ने कुल पदकों में से अधिकांश हासिल किए हैं। और पढ़ें