यूपी का पहला निजी औद्योगिक पार्क : झांसी में बनकर हुआ तैयार, 10.52 एकड़ में स्थापित

झांसी में बनकर हुआ तैयार,  10.52 एकड़ में स्थापित
UPT | Private Industrial Park

Jul 01, 2024 16:25

पहला निजी औद्योगिक पार्क स्थापित किया गया है। यह पार्क झांसी-कानपुर हाईवे पर दिगारा रोड के पास 10.52 एकड़ क्षेत्र में फैला है। इसमें उद्योगों के लिए 14 भूखंड विकसित किए गए हैं...

Jul 01, 2024 16:25

Short Highlights
  • झांसी शहर में राज्य का पहला निजी औद्योगिक पार्क स्थापित किया गया है
  • 80 और 40 फीट चौड़ी सड़कें बनाई गई हैं
  • एक और निजी औद्योगिक पार्क बनाने की योजना है
Jhansi News : उत्तर प्रदेश के झांसी शहर में राज्य का पहला निजी औद्योगिक पार्क स्थापित किया गया है। यह पार्क झांसी-कानपुर हाईवे पर दिगारा रोड के पास 10.52 एकड़ क्षेत्र में फैला है। इसमें उद्योगों के लिए 14 भूखंड विकसित किए गए हैं, जिनका आकार 1080.6 से 2839.9 वर्गमीटर तक है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को लखनऊ से वर्चुअल माध्यम से इस पार्क का उद्घाटन किया।

पार्क में मिलेंगी कई सुविधाएं
बता दें कि पार्क में बुनियादी सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा गया है। इसमें 80 और 40 फीट चौड़ी सड़कें बनाई गई हैं, जलापूर्ति के लिए 85,000 लीटर क्षमता का ओवरहेड टैंक स्थापित किया गया है और बिजली आपूर्ति के लिए 250 केवीए का ट्रांसफॉर्मर लगाया गया है। सुरक्षा के लिए पार्क के चारों ओर सात फीट ऊंची चारदीवारी का निर्माण किया गया है। इस पार्क में अब तक दो औद्योगिक भूखंडों का आवंटन किया जा चुका है और शेष 12 भूखंडों का आवंटन भी जल्द ही किया जाएगा। यह विकास झांसी को एक प्रमुख औद्योगिक केंद्र के रूप में स्थापित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

एक और निजी औद्योगिक पार्क बनाया जाएगा
जानकारी के अनुसार, झांसी में एक और निजी औद्योगिक पार्क बनाने की योजना है। यह पार्क बबीना रोड पर 33.44 एकड़ क्षेत्र में विकसित किया जाएगा। इस परियोजना का प्रारूप तैयार है और स्थानीय स्तर पर कुछ औपचारिकताएं पूरी होनी बाकी हैं। इस दूसरे पार्क के साथ, झांसी में कुल दो निजी औद्योगिक पार्क हो जाएंगे।

उद्योग उपायुक्त ने दी जानकारी
उद्योग उपायुक्त मनीष चौधरी ने इस विकास को झांसी के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि बताया है। उन्होंने कहा कि झांसी में प्रदेश का पहला निजी औद्योगिक पार्क बनकर तैयार हो गया है। इसमें 14 औद्योगिक भूखंड बनाए गए हैं, इसमें से दो भूखंडों का आवंटन कर दिया गया है, बाकी का भी जल्द कर दिया जाएगा। इसके अलावा बबीना क्षेत्र में दूसरा निजी औद्योगिक पार्क भी आकार लेगा। इसको लेकर तैयारियां चल रही हैं। ये निजी औद्योगिक पार्क शहर को एक प्रमुख औद्योगिक हब के रूप में स्थापित करने में मदद करेंगे, जो उत्तर प्रदेश में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने और रोजगार के अवसर पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

Also Read

जांच की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट में याचिका दायर, संसद में उठा मामला

3 Jul 2024 01:15 PM

नेशनल हाथरस सत्संग हादसा : जांच की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट में याचिका दायर, संसद में उठा मामला

हाथरस में हुई भगदड़ की घटना को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई है, जिसमें केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) से मामले की जांच कराने की मांग की गई है। और पढ़ें