Jhansi News : पानी का बिल न चुकाने पर झांसी में बड़ा एक्शन, 20 हजार से अधिक बकायादारों की सूची

पानी का बिल न चुकाने पर झांसी में बड़ा एक्शन, 20 हजार से अधिक बकायादारों की सूची
सोशल मीडिया | पानी का बिल न चुकाने पर झांसी में बड़ा एक्शन

Oct 22, 2024 10:02

जल संस्थान ने झांसी में 7000 घरों के नल कनेक्शन काटने की तैयारी शुरू कर दी है, क्योंकि ये घर वर्षों से पानी का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन बिल का भुगतान नहीं कर रहे हैं। इन घरों पर 20 हजार रुपए से अधिक का बकाया है, जबकि 450 से अधिक बकायादार ऐसे हैं जिन पर 1 लाख या इससे अधिक का बकाया है। जल संस्थान द्वारा बकायादारों की सूची तैयार करने के बाद इन पर सख्त कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया है।

Oct 22, 2024 10:02

Jhansi News : झांसी में जल संस्थान ने 7000 घरों के नल कनेक्शन काटने का निर्णय लिया है, क्योंकि ये घर लंबे समय से पानी का उपयोग कर रहे हैं लेकिन पानी के बिल का भुगतान नहीं कर रहे। विभागीय आंकड़ों के अनुसार, इन घरों पर 20 हजार रुपए से अधिक का बकाया है। इनमें से 450 से ज्यादा उपभोक्ताओं पर 1 लाख रुपए या उससे अधिक का बकाया है। जब जल संस्थान ने बड़े बकायादारों की सूची बनाई, तो इस गंभीर स्थिति का खुलासा हुआ। अब विभाग ने इन घरों की पेयजल आपूर्ति रोकने का निर्णय लिया है, और बकाया वसूली के लिए आरसी (रिकवरी सर्टिफिकेट) जारी करने की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी।

बकायादारों पर सख्ती, 15 दिन का अल्टीमेटम
झांसी महानगर में कुल 60 हजार घरों में जल संस्थान के कनेक्शन के माध्यम से पानी की आपूर्ति हो रही है। इसके अतिरिक्त, 20 हजार से अधिक उपभोक्ताओं के घर के पास से पाइप लाइन गुजर रही है और इनसे वॉटर टैक्स लिया जाता है। हालांकि, लगभग 7 हजार उपभोक्ता ऐसे हैं, जो नियमित पानी का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन बिल नहीं भरते। जल संस्थान ने इन बड़े बकायादारों की सूची तैयार करने के बाद वसूली प्रक्रिया को तेज कर दिया है। अब इन पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया है, और 15 दिन का अल्टीमेटम जारी किया गया है, जिसके बाद नल कनेक्शन काटे जाएंगे।

वाट्सऐप पर मिलेंगी बिल संबंधी सूचनाएं
जल संस्थान ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे अपना मोबाइल नंबर विभाग में दर्ज कराएं ताकि उन्हें वाट्सऐप के माध्यम से बिल संबंधित सूचनाएं भेजी जा सकें। विभाग ने यह भी व्यवस्था की है कि उपभोक्ता वॉट्सऐप पर प्राप्त क्यूआर कोड और लिंक के माध्यम से घर बैठे बिल का भुगतान कर सकें। वर्तमान में, लगभग 39 हजार उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर विभाग के पास उपलब्ध नहीं हैं, जिससे उन्हें बिल से जुड़ी सूचनाएं नहीं मिल पा रही हैं। महाप्रबंधक आर. एस. यादव ने बताया कि सभी बड़े बकायादारों को नोटिस जारी किए गए हैं और समय पर भुगतान न करने की स्थिति में आरसी जारी कर कनेक्शन काटने की कार्रवाई की जाएगी।

Also Read