Re-counting : एक बच्चे ने पर्ची निकालकर जीती हुई प्रधान को हरा दिया, तीन साल बाद मगरासा गांव को मिला नया प्रधान

एक बच्चे ने पर्ची निकालकर जीती हुई प्रधान को हरा दिया, तीन साल बाद मगरासा गांव को मिला नया प्रधान
UPT | मतगणना।

May 30, 2024 02:23

कानपुर में पर्ची सिस्टम ने मगरासा गांव को दिया तीन साल बाद नया प्रधान। एक छोटे बच्चे से निकलवाई गई पर्ची ने जीती हुई महिला ग्राम प्रधान को हरा दिया। कोर्ट के आदेश पर दोबारा वोटों की गिनती कराई गई। जिसमें दोनों प्रत्याशियों

May 30, 2024 02:23

Kanpur News : यूपी के कानपुर में एक फिल्मी पटकथा जैसी कहानी सामने आई है। एसडीएम सदर की कोर्ट में एक गरीब बच्चे ने पर्ची निकाल कर मगरासा ग्राम पंचायत की प्रधानी का जीता हुआ चुनाव हरा दिया। कोर्ट के आदेश पर तीन साल बाद मगरासा ग्राम पंचायत में दोबारा मतगणना कराई गई। जिसमें दोनों प्रत्याशियों को बराबर वोट मिले। इस बात को लेकर दोनों प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच हंगामा शुरू हो गया। इसके बाद एसडीएम सदर समेत सभी अधिकारियों और दोनों प्रत्याशियों के सामने एक बच्चे से पर्ची निकलवाई गई। बच्चे के हाथ में सीमा साहू नाम की पर्ची आने के बाद उन्हें जीता हुआ घोषित कर दिया गया। एसडीएम सदर ने उन्हें जीता हुआ प्रमाण पत्र सौंप दिया।

मगरासा ग्राम प्रधानी चुनाव में तीन अप्रैल 2021 को नामांकन और दो मई को काउंटिंग हुई थी। मतगणना के दौरान डाले गए 2017 मतों की बजाए 2010 मत पत्र मिले थे। जिसमें सीमा साहू को 333 और शशि कुशवाहा को 334 वोट मिले थे। जिसमें शशि कुशवाहा को एक वोट से जीता हुआ प्रत्याशी घोषित कर दिया गया था। एक वोट की हार से आहत सीमा साहू ने हाईकोर्ट और एडीजे—19 की कोर्ट में याचिका दाखिल की थी। सीमा की याचिका पर कोर्ट ने एसडीएम सदर को दोबारा मतगणना कराने के आदेश दिए थे।

दोनों प्रत्याशियों को मिले बराबर वोट
कोर्ट के आदेश के बाद आईटीआई से मतपत्रों के बंडल को एसडीएम सदर कोर्ट लाया गया। प्रत्याशियों के सामने मतगणना शुरू कराई गई। जिसमें हारी प्रत्याशी सीमा साहू एक वोट से जीत गईं। इस पर शशि कुशवाहा के समर्थक हंगामा करने लगे। एसडीएम सदर ने दोबारा मतगणना कराई, जिसमें शशि कुशवाहा और सीमा साहू को बराबर—बराबर 334 वोट मिले।

बच्चे से निकलवाई गई पर्ची में सीमा को दिलाई जीत
सीमा साहू और शशि कुशवाहा को बराबर वोट मिलने से प्रशासन फिर असमंजस की स्थिति में फंस गया। कलेक्ट्रेट के बाहर खेल रहे एक छोटे बच्चे को बुलाकर दोनों प्रत्याशियों की पर्ची डालकर निकाला गया। जिसमें सीमा साहू के नाम की पर्ची निकली। इसके बाद उन्हें जीता प्रत्याशी घोषित कर दिया गया। इस तरह से सीमा कुशवाहा तीन साल बाद प्रधानी नसीब हो पाई। 

Also Read

महिला दस दिनों से थाना-चौकी के लगा रही थी चक्कर, रिपोर्ट दर्ज नहीं होने पर की खुदकुशी

5 Oct 2024 07:49 PM

फर्रुखाबाद Farrukhabad News : महिला दस दिनों से थाना-चौकी के लगा रही थी चक्कर, रिपोर्ट दर्ज नहीं होने पर की खुदकुशी

फर्रुखाबाद में एक महिला अपने साथ हुई मारपीट की रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए पुलिस अधिकारियों के दफ्तरों के चक्कर काट रही थी। लेकिन उसकी कहीं सुनवाई नहीं हो रही थी। जिससे आहत होकर उसने सुसाइड कर ली। और पढ़ें