advertisements
advertisements

Kanpur News: कानपुर में भीषण गर्मी के बीच डायरिया के पेशेंट बढ़े, लापरवाही बरतने पर हो सकती है किडनी फेल

कानपुर में भीषण गर्मी के बीच डायरिया के पेशेंट बढ़े, लापरवाही बरतने पर हो सकती है किडनी फेल
UPT | उर्सला अस्पताल

May 16, 2024 17:57

कानपुर के उर्सला और हैलट अस्पताल के ओपीडी में डायरिया के मरीज पहुंच रहे हैं। डायरिया में लापवाही बरते वाले मरीजों की किडनी पर असर पड़ रहा है। जिसकी वजह से डायलिसिस की भी नौबत आ रही है। 

May 16, 2024 17:57

Kanpur News: यूपी के कानपुर में इन दिनों भीषण गर्मी हो रही है। दिन का तापमान 41 से 42 ​डिग्री को तक जा रहा है। इस गर्मी के बीच डायरिया के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। उर्सला और हैलट अस्पताल की ओपीडी में डायरिया के मरीज सामने आ रहे हैं। लापरवाही बरतने वाले मरीजों की किडनी फेल होने की शिकायत आ रही है।

यूएचएम (उर्सला) अस्पताल के अ​धीक्षक डॉ शैलेंद्र तिवारी के मुताबिक बीते एक हफ्ते में डायरिया के मामलो में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। ओपीडी में प्रतिदिन 5 से 7 फीसदी पेशेंट डायरिया के आ रहे हैं। जिसमें से प्रतिदिन डायरिया के चार से पांच मरीजों को भर्ती किया जा रहा है।

डायरिया का असर किडनी पर पड़ रहा है
उन्होंने बताया कि यदि डायरिया के मरीज ने जरा भी लापरवाही बरती, तो उसका सीधा असर किडनी पर पड़ा रहा है। एक हफ्ते में चार से पांच मामले देखने को मिले हैं। इसमें वो मरीज शामिल हैं, जिन्होंने मेडिकल स्टोर और झोला छाप डॉक्टरों से दवा ली है। इस तरह के मरीजों को पूर्ण रूप से स्वस्थय होने में लगभग एक महीने का समय लग रहा है।

स्वस्थ्य होने में एक महीने का समय लग रहा है
चिकित्सा अधीक्षक ने बताया कि कई मरीजों को डायलिसिस की भी नौबत आ जाती है। गर्मी की वजह से डायरिया हर उम्र के लोगों पर अटैक कर रहा है। इसमें शरीर की क्षमता क्षीण होने पर वायरस तेजी से अटैक करता है। यदि डायरिया में किडनी पर असर पड़ा, तो उसे ठीक होने में एक महीने का समय लग रहा है।
 

Also Read

साइबर पुलिस टीम को मिली सफलता, नौकरी दिलाने के नाम पर ठगने वाले दो दबोचे

24 May 2024 09:52 PM

कानपुर नगर Kanpur News :  साइबर पुलिस टीम को मिली सफलता, नौकरी दिलाने के नाम पर ठगने वाले दो दबोचे

कानपुर की कमिश्नरेट पुलिस की क्राइम ब्रांच ने साइबर फ्राड करने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों के पास से टीम ने साढ़े सात लाख रुपये... और पढ़ें