Kanpur News: पूर्व विधायक इरफान सोलंकी के खिलाफ ईडी ने बढ़ाया जांच का दायरा, सरकारी जमीनों में कब्जे मुकदमें भी शामिल

पूर्व विधायक इरफान सोलंकी के खिलाफ ईडी ने बढ़ाया जांच का दायरा, सरकारी जमीनों में कब्जे मुकदमें भी शामिल
UPT | इरफान सोलंकी

Jul 09, 2024 09:25

कानपुर से पूर्व विधायक इरफान सोलंकी पर ईडी का शिकंजा कसता जा रहा है। ईडी ने इरफान के खिलाफ अपनी जांच का दायरा बढ़ा दिया है। इरफान के खिलाफ दर्ज सरकारी जमीनों में कब्जे के मुकदमों को ईडी ने अपनी जांच में शामिल किया है।

Jul 09, 2024 09:25

Kanpur News: यूपी के कानपुर से पूर्व सपा विधायक इरफान सोलंकी की मुसीबतें बढ़ती जा रही हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भी सपा के पूर्व विधायक इरफान सोलंकी के खिलाफ चल रही जांच में सरकारी जमीनों पर कब्जे के मुकदमें को भी शामिल किया है। ईडी मनी लॉड्रिंग का केस दर्ज कर इरफान और उनके करीबियों की छानबीन कर रही है। पूर्व विधायक के खिलाफ जांच का दायरा बढ़ता जा रहा है।

जाजमऊ थाने में बीते 25 दिसंबर 2023 को पूर्व विधायक इरफान सोलंकी, बिल्डर हाजी वसी, शाहिद लारी, कमर आलम के खिलाफ सार्वजनिक संपत्ति नुकसान निवारण अधिनियम, धोखाधड़ी समेत अन्य धाराओं में केस दर्ज कराया गया था। जाजमऊ के दुर्गा विहार निवासी विमल कुमार ने कब्जे का आरोप लगाया था। इस जमीन की जांच में सामने आया था कि आरोपितों ने केडीए की जमीन में कब्जे और हाईकोर्ट का आदेश दिखाकर बेचने का खुलासा हुआ था।

इरफान के छह ठिकानों पर की थी छापेमारी
कानपुर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों और कर्मचारियों पर भी गंभीर आरोप लगाए गए थे। जानकारी के मुताबिक ईडी ने इस मुकदमें को अपनी जांच में शामिल कर लिया है। ईडी ने बीते 7 मार्च को पूर्व विधायक के कानपुर, मुंबई समेत छह ठिकानों पर छापेमारी की थी। इस दौरान 26 लाख रुपए और संपत्तियों के कई अहम दस्तावेज मिले थे। जिनके आधार पर ईडी आगे की कार्रवाई कर रही है।

इरफान समेत पांच को 7 साल की सजा
जाजमऊ आगजनी मामले में बीते दिनों एमपीएमएलए कोर्ट ने इरफान सोलंकी उनके भाई रिजवान सोलंकी समेत पांच आरोपियों को 7 साल की सजा सुनाई थी। इसके बाद उनकी विधानसभ सदस्यता समाप्त कर दी गई। इरफान और उनके सहयोगियों के खिलाफ फर्जी आधार कार्ड से हवाई यात्रा, बंग्लादेशी नागरिकों के दस्तावेजों का सत्यापन, अवैध निर्माण, सरकारी जमीनों में कब्जों के मामलों की जांच चल रही है।
 

Also Read

बुढ़वा मंगल के लिए शहर की यातायात व्यवस्था में रहेगा बदलाव, जानें पूरा रूट...

16 Sep 2024 04:06 PM

कानपुर नगर Kanpur News : बुढ़वा मंगल के लिए शहर की यातायात व्यवस्था में रहेगा बदलाव, जानें पूरा रूट...

कानपुर की यातायात पुलिस ने कल मंगलवार को यातायात व्यवस्था में बदलाव किया है। यातायात पुलिस ने पूरा रूट प्लान तैयार किया है। यातायात व्यवस्था में बदलाव पनकी हनुमान मंदिर में बुढ़वा मंगल पर उमड़ने वाली... और पढ़ें