यूपी के इस शहर में अनोखा मामला : एटीएम से निकलने लगे नकली नोट, आप भी जान लें कि ऐसी स्थिति में क्या करें

एटीएम से निकलने लगे नकली नोट, आप भी जान लें कि ऐसी स्थिति में क्या करें
UPT | एटीएम से निकलने लगे नकली नोट

Oct 22, 2024 18:11

उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद जिले में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। यहां कोतवाली पुलिस स्टेशन के सामने स्थित एक निजी बैंक के एटीएम से नकली नोट निकलने लगे।

Oct 22, 2024 18:11

Short Highlights
  • यूपी के इस शहर में अनोखा मामला
  • एटीएम से निकलने लगे नकली नोट
  • पुलिस पर थाने से भगाने का आरोप
Farrukhabad News : उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद जिले में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। यहां कोतवाली पुलिस स्टेशन के सामने स्थित एक निजी बैंक के एटीएम से नकली नोट निकलने लगे। ये बात स्थानीय लोगों में आग की तरह फैली। बैंक से पैसे निकालने आए ग्राहक परेशान हो गए। उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस ने शिकायत करने पर उन्हें थाने से भगा दिया गया।

जानिए क्या है पूरा मामला
दरअसल शहर कोतवाली पुलिस स्टेशन के सामने इंडिया वन कंपनी का एटीएम लगा हुआ है। यहां संजू नाम का व्यक्ति कैश निकालने पहुंचा। जब एटीएम ने नोट निकले, तो उसे पता चला कि ये नोट नकली हैं। इसके बाज मोहम्मदाबाद थाने के गांव मौधा निवासी शिवम सिंह ने भी एटीएम से 2000 रुपये निकाले। उनका भी 200 रुपये का नोट नकली निकला। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।



थाने से पुलिस ने भगाया
शिवम ने बताया कि वह मामले की शिकायत करने पुलिस स्टेशन गए थे। लेकिन पुलिस ने ये कहकर बात टाल दी कि जाकर बैंक में शिकायत करो। शिवम ने कहा कि FIR लिख लीजिए, लेकिन उसे थाने से भगा दिया गया। वीडियो जब सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, तो पुलिस ने थाने से भगाने की बात को नकार दिया। पुलिस का कहना है कि तहरीर मिलने के बाद कार्रवाई की जाएगी।

क्या है नकली नोट बदलने का प्रोसेस?
अगर कभी एटीएम से नोट निकालने के दौरान आपको कटा-फटा, गंदा या नकली नोट मिल जाए, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपको तुरंत एटीएम में तैनात गार्ड को जानकारी देनी है। इसके बाद आपको संबंधित बैंक की ब्रांच पर जाकर इस संबंध में एप्लीकेशन देनी है। एटीएम से निकली स्लिप की कॉपी भी लगानी होगी। आरबीआई ते नियमों के अनुसार एटीएम से कटा-फटा, गंदा या नकली नोट पर जिम्मेदारी बैंक की होती है और वह इसे बदलने से इंकार नहीं कर सकता।

यह भी पढ़ें- सोनम वांगचुक की मांगें पूरी होंगी : लद्दाख के हित के लिए अनशन 16 दिन बाद खत्म, अखिलेश समेत इन नेताओं ने किया था समर्थन

यह भी पढ़ें- दीवाली से पहले गैस-चैंबर बना दिल्ली-एनसीआर : ग्रैप का दूसरा चरण लागू, गाजियाबाद में स्थिति सबसे खराब, जानिए अपने इलाके का हाल

Also Read