फर्रुखाबाद में ज्ञानवापी जैसा मामला : मकबरे के शिव मंदिर होने का दावा, कोर्ट के आदेश के बाद हुआ सर्वे

मकबरे के शिव मंदिर होने का दावा, कोर्ट के आदेश के बाद हुआ सर्वे
UPT | रशीद मियां मकबरे के शिव मंदिर होने का दावा

Feb 08, 2024 14:57

फर्रुखाबाद में एक मकबरे के शिव मंदिर होने का दावा किया गया है। हिंदू जागरण मंच ने इसे लेकर कोर्ट में अपील दाखिल की है। मकबरे का अमीन सर्वे करवाया जा चुका है।

Feb 08, 2024 14:57

Short Highlights
  • फर्रुखाबाद स्थित मकबरे के शिव मंदिर होने के दावा
  • हिंदू जागरण मंच ने दाखिल किया वाद
  • कोर्ट में प्रेषित होगी अमीन सर्वे की मांग
Farrukhabad News : उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद में ज्ञानवापी जैसा मामला सामने आया है। यहां सैकड़ों वर्ष पुराने एक मकबरे के शिव मंदिर होने का दावा किया गया है। मामले में न्यायालय ने अमीन सर्वे का आदेश दिया, जिसके बाद अब सर्वे रिपोर्ट कोर्ट में दाखिल की जाएगी। हिंदू पक्ष ने यहां पूजा-अर्चना करने की मांग की है।

जानिए क्या है पूरा मामला
दरअसल फर्रुखाबाद के कायमगंज कस्बा स्थित मऊ रशीदाबाद में सैकड़ों वर्ष पुराना रशीद मियां का मकबरा है। हिंदू जागरण मंच ने इसके शिव मंदिर होने का दावा करते हुए जिलाधिकारी और पुरातत्व विभाग को नोटिस देकर सर्वे की मांग की। साथ ही फतेहगढ़ कोर्ट में भी वाद दाखिल कर  मांग की कि इस स्थान पर पूजा अर्चना करने व अन्य सनातन धार्मिक गतिविधियां करने में किसी प्रकार की रोक ना लगाई जाए।

कोर्ट में प्रेषित होगी सर्वे रिपोर्ट
मामले की सुनवाई करते हुए फतेहगढ़ कोर्ट ने मकबरे के अमीन सर्वे की रिपोर्ट मांगी है। कोर्ट के आदेश के बाद अमीन द्वारा मकबरे का सर्वे किया गया और अब इसे न्यायालय में दाखिल किया जाएगा। हिंदू पक्ष का दावा है कि प्राचीन काल में यह गंगेश्वर नाथ शिव मंदिर था, जिसे मुगलों द्वारा तोड़कर नवाब रशीद खान की कब्र बना दी गई थी। फिलहाल यह पुरातत्व विभाग की देख-रेख में है।

Also Read

7 पुलिस कर्मियों को किया निलंबित, जानिए क्या है कारण...

5 Jul 2024 10:48 PM

कानपुर नगर कानपुर पुलिस कमिश्नर की कार्रवाई : 7 पुलिस कर्मियों को किया निलंबित, जानिए क्या है कारण...

कानपुर पुलिस कमिश्नर लगातार एक्शन मोड पर नजर आ रहे है। सबसे बड़ी बात यह है पुलिस कमिश्नर अपने ही विभाग में तैनात दागी पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई करते हुए... और पढ़ें