Kanpur News : काकोरी ट्रेन एक्शन की शताब्दी पर भव्य समारोह, मंत्री ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की

काकोरी ट्रेन एक्शन की शताब्दी पर भव्य समारोह, मंत्री ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की
UPT | काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव

Aug 09, 2024 19:42

काकोरी ट्रेन एक्शन की 100 वीं वर्षगांठ के अवसर पर काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी समारोह का जनपद स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन नानाराव पेशवा स्मारक पार्क बिठूर में किया गया।

Aug 09, 2024 19:42

Kanpur News : काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ के अवसर पर नानाराव पेशवा स्मारक पार्क, बिठूर में एक भव्य जनपद स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस समारोह का उद्घाटन औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता (नंदी) ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया। इस अवसर पर मंत्री नंद गोपाल ने अपने सम्बोधन में काकोरी ट्रेन एक्शन में योगदान देने वाले क्रांतिकारियों को नमन किया और उनके परिजनों का अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि कानपुर की धरती ऐतिहासिक है और स्वतंत्रता संग्राम में यहां के सेनानियों का भी योगदान रहा है।

मंत्री ने याद की काकोरी की घटना
मंत्री ने आगे कहा कि भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में काकोरी की घटना अत्यंत महत्वपूर्ण है। 9 अगस्त 1925 को काकोरी के निकट एक ट्रेन को रोककर क्रांतिकारियों ने अंग्रेजी सरकार के खजाने पर कब्जा किया। यह घटना ब्रिटिश शासन के खिलाफ एक बड़ा संदेश था और इसके बाद ब्रिटिश सरकार ने क्रांतिकारियों को गिरफ्तार किया और उन्हें विभिन्न जेलों में कैद किया। मंत्री ने बताया कि इस घटना के बाद ब्रिटिश सरकार ने कई क्रांतिकारियों को फांसी की सजा सुनाई और कुछ को लंबी अवधि की कैद की सजा दी।



सेनानियों के परिवारजनों को किया सम्मानित
बिठूर विधायक अभिजीत सिंह सांगा ने कहा कि कानपुर का इतिहास क्रांतिकारी गतिविधियों से भरा हुआ है। 1857 के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान कानपुर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और यहां के वीर सपूतों की वीरता को कभी भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि आज भी नानाराव घाट इस बात की गवाही देता है कि कानपुर की धरती स्वतंत्रता संग्राम की एक महत्वपूर्ण भूमि रही है। इस अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिवारजनों को अंग वस्त्र और प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

निकाली गई शहीद स्मृति यात्रा
कार्यक्रम के अंत में 100 साइकिल सवार स्वयंसेवकों और विद्यार्थियों द्वारा शहीद स्मृति यात्रा निकाली गई, जिसे मंत्री नंद गोपाल नंदी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके अलावा, प्रातः बेसिक शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा विभाग के विद्यार्थियों ने एक प्रभात फेरी निकाली, जिसमें काकोरी ट्रेन एक्शन की घटना की जानकारी दी गई।

ये रहे मौजूद
इस भव्य समारोह में महापौर प्रमिला पाण्डेय, विधायक महेश त्रिवेदी, सरोज कुरील, पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार, जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, अपर जिलाधिकारी राजेश कुमार और ज्वाइन्ट मजिस्ट्रेट प्रखर कुमार सिंह सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। 

Also Read

96 लाख रु कर्ज लेकर गेम में पैसे हार कर भागने वाले युवक का वीडियो हुआ वायरल,पुलिस मामले की जांच में जुटी

27 Sep 2024 12:18 PM

कानपुर नगर कानपुर नगर: 96 लाख रु कर्ज लेकर गेम में पैसे हार कर भागने वाले युवक का वीडियो हुआ वायरल,पुलिस मामले की जांच में जुटी

कानपुर के एक शख्स का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।यह वीडियो किसी और का नहीं बल्कि उस शख्स का है जिसने कई लोगों से पैसे कर्ज में लेकर ऑनलाइन गेम में लगा दिए और पैसे हार गया। इसके बाद लोगों का पैसा मार कर वह कानपुर शहर छोड़ कर भाग गया था। और पढ़ें