Kanpur News : बांग्लादेशी नागरिक से बरामद लेटरहेड से नहीं मेल खा रहे इरफान के हस्ताक्षर, हैंडराइटिंग एक्सपर्ट की रिपोर्ट में खुलासा

बांग्लादेशी नागरिक से बरामद लेटरहेड से नहीं मेल खा रहे इरफान के हस्ताक्षर, हैंडराइटिंग एक्सपर्ट की रिपोर्ट में खुलासा
UPT | इरफान सोलंकी

Jul 26, 2024 02:28

बांग्लादेशी नागरिक के प्रमाण पत्रों के सत्यापन के मामले में पूर्व सपा विधायक और पूर्व पार्षद मन्नू रहमान को आरोपी बनाया गया था। झांसी फोरेंसिक लैब से आई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि डॉ रिजवान से बरामद लेटरहेड के हस्ताक्ष इरफान सोलंकी के हस्ताक्षरों से मेल नहीं खा रहे हैं।

Jul 26, 2024 02:28

Kanpur News : यूपी के कानपुर से पूर्व सपा विधायक के लिए एक राहत भरी खबर सामने आई है। बांग्लादेशी नागरिक डॉ रिजवान के पास से बरामद दस्तावेज पर मिले हस्ताक्षर पूर्व सपा विधायक इरफान सोलंकी के हस्ताक्षर से मेल नहीं खा रहे हैं। झांसी फोरेंसिक लैब से आई हैंडराइटिंग एक्सपर्ट की रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। इरफान सोलंकी के खिलाफ चल रहे इस केस में बड़ा झटका लगा है। पुलिस ने हस्ताक्षर मिलान के लिए सैंपल लखनऊ फोरेंसिक लैब भेजा है।

कानपुर में एक बांग्लादेशी परिवार बीते कई वर्षों से छिपकर मूलगंज में रह रहा था। बांग्लादेश में रहने वाला रिजवान कई साल पहले कानपुर आया था। उसने कानपुर में हिना नाम की युवती से शादी कर ली थी। हिना से उसके एक बेटा, दो बेटियां हैं। रिजवान बांग्लादेश, पाकिस्तान, मलेशिया, नेपाल समेत कई देशों की यात्रा कर चुका है। पुलिस ने बीते 11 दिसंबर 2022 (रविवार) को परिवार समेत अरेस्ट किया था। पुलिस ने इस मामले में 6 लोगों को जेल भेज चुकी है। पुलिस ने गिरफ्तारी के दौरान रिजवान के घर से 14 लाख कैश, विदेशी करेंसी, नशीली दवाएं, फर्जी दस्तावेज, आधार कार्ड, पासपोर्ट, जन्म प्रमाणपत्र बरामद किए थे।

विदेशी नागरिक को पनाह देने के लगे थे आरोप
पुलिस ने बांग्लादेशी नागरिक डॉ रिजवान, पत्नी हिना, ससुर खालिद, बेटी रूखसाना और दो नाबालिक बेटों को इंपीरियल अपार्टमेंट से अरेस्ट कर किया था। पुलिस ने धोखाधड़ी, षडयंत्र रचने, विदेशी अधिनियम के तहत केस दर्ज कर जेल भेजा था। पुलिस की जांच में खुलासा हुआ है कि विधायक इरफान सोलंकी और पूर्व पार्षद मन्नू रहमान ने विदेशी नागरिकों को पनाह दी है।

चार्जशीट हो चुकी है दाखिल
इसके साथ ही उन्हे भारतीय नागरिक प्रमाणपत्र बनवाने में मदद की थी। उनके प्रपत्रों को सत्यापित करने का भी काम किया है। रिजवान की पत्नी हिना पर पासपोर्ट एक्ट और विदेशी अधिनियम एक्ट, जबकि ससुर खालिद और बच्चों पर विदेशी विषयक के तहत चार्जशीट दाखिल की गई थी। वहीं, पूर्व पार्षद मन्नू रहमान के हस्ताक्षर प्रमाण पत्रों से मिलान किए गए थे।

50 पन्नों में 1350 लिए गए थे हस्ताक्षर
पुलिस ने विवेचना के दौरान महाराजगंज जेल जाकर 50 पन्नों में 1350 हस्ताक्षर के नमूने लिए थे। डॉ रिजवान के तीन बच्चों और ससुर की पहले ही जमानत हो चुकी थी। रिजवान की पत्नी हिना की भी 19 महीने बाद बीते दिनों हाईकोर्ट सशर्त जमानत मिल गई है। हालाकि सत्यापन के चलते हिना अभी जेल में बंद है। वहीं, इस मामले में पूर्व विधायक इरफान सोलंकी, पार्षद मन्नू रहमान और डॉ रिजवान की जमानत याचिकाएं लंबित पड़ी हैं। 

Also Read

कानपुर विश्वविद्यालय के 39वें दीक्षांत समारोह की तैयारियां जोरों पर, मेधावियों की पदक सूची जारी

7 Sep 2024 07:15 PM

कानपुर नगर Kanpur News : कानपुर विश्वविद्यालय के 39वें दीक्षांत समारोह की तैयारियां जोरों पर, मेधावियों की पदक सूची जारी

कानपुर के छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के होने वाले दीक्षांत समारोह को लेकर तैयारियां जोर शोर पर चल रही है। विश्वविद्यालय का 39वां दीक्षांत समारोह 28 सितंबर को आयोजित होना है। और पढ़ें