advertisements
advertisements

Kanpur News : स्वास्थ्य सेवाओं में नवाचार बढ़ाने की कवायद, आईआईटी ने किया समझौता...

स्वास्थ्य सेवाओं में नवाचार बढ़ाने की कवायद, आईआईटी ने किया समझौता...
UPT | एमओयू साइन करने के बाद आईआईटी और ग्लाइडर्स इंडिया के अधिकारी।

Mar 28, 2024 13:42

कानपुर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में स्टार्टअप इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर (एसआईआईसी) ने स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए एक प्रमुख रक्षा...

Mar 28, 2024 13:42

Kanpur News : कानपुर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में स्टार्टअप इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर (एसआईआईसी) ने स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए एक प्रमुख रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम (PSU) ग्लाइडर्स इंडिया लिमिटेड के साथ कॉर्पोरेट सोशल रेस्पोंसिबिलिटी (सीएसआर) के तहत समझौते पर हस्ताक्षर किए। 

चुनौतियों का प्रभावशाली समाधान 
सीएसआर सहयोग के तहत, ग्लाइडर्स इंडिया लिमिटेड उन्नत चिकित्सा प्रौद्योगिकियों, डिजिटल स्वास्थ्य समाधान, टेलीमेडिसिन अनुप्रयोगों और स्वास्थ्य देखभाल बुनियादी ढांचे के नवाचारों पर काम कर रहे एसआईआईसी में इनक्यूबेट किए गए स्टार्टअप को वित्तीय सहायता और सलाह प्रदान करेगा। इस साझेदारी का उद्देश्य भारत में महत्वपूर्ण स्वास्थ्य देखभाल चुनौतियों का समाधान प्राप्त करने के लिए प्रभावशाली समाधान विकसित करने के लिए ग्लाइडर्स इंडिया लिमिटेड की उद्योग विशेषज्ञता के साथ आईआईटी कानपुर की तकनीकी क्षमता का लाभ उठाना है।

साझा मिशन पर जोर
एसआईआईसी, आईआईटी कानपुर के प्रभारी प्रोफेसर अंकुश शर्मा ने नवाचार को बढ़ावा देने के इस साझा मिशन पर जोर देते हुए कहा कि हम ग्लाइडर इंडिया लिमिटेड के साथ जुड़कर खुश हैं। यह सहयोग एक शक्तिशाली पारिस्थितिकी तंत्र बनाता है, जहां हमारे इनक्यूबेटेड स्टार्टअप अपने नवाचारों को वास्तविक दुनिया के इस्तेमाल करने के लिए प्रोटोटाइप से उत्पाद बनाने के लिए ग्लाइडर्स इंडिया लिमिटेड के विशाल उद्योग अनुभव का लाभ उठा सकते हैं। ग्लाइडर्स इंडिया लिमिटेड, स्टार्टअप्स को डोमेन विशेषज्ञों, उद्योग जगत और बाजार नेटवर्क से जोड़ेगा, जिससे उनकी वृद्धि और व्यावसायीकरण यात्रा में तेजी आएगी। पीएसयू का महत्वपूर्ण समर्थन इन स्टार्टअप्स को जटिल स्वास्थ्य देखभाल परिदृश्य को प्रभावी ढंग से नेविगेट करने में सक्षम करेगा।

सकारात्मक सामाजिक परिवर्तन के लिए प्रतिबद्ध 
ग्लाइडर्स इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक वीके तिवारी ने कहा कि एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट नागरिक के रूप में, ग्लाइडर्स इंडिया लिमिटेड सकारात्मक सामाजिक परिवर्तन के लिए प्रतिबद्ध है। एसआईआईसी के साथ इस साझेदारी से हमें नवाचार की क्षमता का लाभ उठाने और गंभीर स्वास्थ्य देखभाल चुनौतियों का समाधान करके राष्ट्रीय कल्याण में योगदान करने का अवसर मिल रहा है।

कानपुर में है आयुध फैक्ट्री
बता दें कि ग्लाइडर्स इंडिया लिमिटेड एक भारतीय राज्य के स्वामित्व वाली रक्षा कंपनी है, जिसका मुख्यालय ऑर्डनेंस पैराशूट फैक्ट्री, कानपुर, भारत में है। इसकी स्थापना 2021 में आयुध निर्माणी बोर्ड के सात अलग-अलग सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में पुनर्गठन और निगमीकरण के हिस्से के रूप में की गई थी। जीआईएल मुख्य रूप से भारतीय सशस्त्र बलों और विदेशी सेनाओं के उपयोग के लिए सैन्य पैराशूट और एयरो-स्पोर्ट और आपातकालीन सेवाओं के लिए पैराशूट बनाती है। जीआईएल की मुख्य विनिर्माण सुविधा कानपुर में आयुध पैराशूट फैक्ट्री है।

Also Read

नाम बदलकर नाबालिग से की दोस्ती, फिर किया रेप, पुलिस आरोपी की तलाश में जुटी

17 May 2024 12:31 AM

कानपुर नगर Kanpur News : नाम बदलकर नाबालिग से की दोस्ती, फिर किया रेप, पुलिस आरोपी की तलाश में जुटी

नाबालिग ने बताया कि उसके पिता का 2015 में निधन हो गया था। इसके बाद मां उसे छोड़कर मकान मालिक के पास भाग गई थी। वह मकान मालिक के घर पर रहती थी। इसी बीच उसकी दोस्ती अंकित ठाकुर नाम के लड़के से हो गई। और पढ़ें