advertisements
advertisements

Kanpur News : एवोक इंडिया फाउंडेशन ने किया ग्रामीणों को जागरूक, जानिए क्या दी जानकारी

एवोक इंडिया फाउंडेशन ने किया ग्रामीणों को जागरूक, जानिए क्या दी जानकारी
UPT | ग्रामीणों को जानकारी देते हुए

May 16, 2024 22:14

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा संचालित योजनाओं को लेकर गुरूवार को ग्रामीणों को जागरूक को गया। इस दौरान महाराजपुर स्थित ग्राम सुंहैला के...

May 16, 2024 22:14

Kanpur News (Jitendra Verma) : भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा संचालित योजनाओं को लेकर गुरूवार को ग्रामीणों को जागरूक को गया। इस दौरान महाराजपुर स्थित ग्राम सुंहैला के खत्रिनखेड़ा में एवोक इंडिया फाउंडेशन के तत्वावधान में वित्तीय साक्षरता केंद्र ने बैठक में ग्रामीणों को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा संचालित योजनाओं के प्रति जागरूक किया। इस दौरान लगभग 30 से 40 लोग मौजूद रहें।

साइबर अपराधियों से बचने के बारे में दी जानकारी
बैठक में ग्रामीणों को इन योजनाओं का लाभ लेने की अपील की। ग्रामीणों को योजनाओं को लेकर बताया गया कि यह योजना उनके लिए कितनी लाभदायक है और वह इसका किस तरह से लाभ ले सकते है। बैठक को संबोधित करते हुए डीसी रामशंकर तिवारी ने कहा कि क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़वाने के नाम पर, घर बैठे कमाने का लालच, फ्री गिफ्ट, लॉटरी लगना, वाउचर जीतने, केवाईसी के नाम पर, बैंक कर्मी बनकर, विदेश भेजने के नाम पर, जॉब दिलाने के नाम पर, अश्लील वीडियो कॉल रिकॉर्ड से ब्लैकमेल कर साइबर ठगी करते हैं। इस दौरान ग्रामीणों को साइबर अपराधियों से बचने के बारे में जानकारी दी गई।

निवेश और बचत के लिए किया जागरूक
इस दौरान डीसी रामशंकर तिवारी ने कहा कि महिला सुरक्षा पर उनके अधिकारों के लिए पुलिस प्रशासन ने कड़े सुरक्षा प्रबंध किए हुए हैं। उन्होनें वित्तीय साक्षरता का उद्देश्य आपको निवेश एवं बचत के लिए जागरूक करना है। आप लोग छोटी छोटी बचत करके अपना और अपने परिवार का बेहतर भविष्य बना सकते हैं। साथ ही एवोक इंडिया फाउंडेशन ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, सुकन्या सम्रद्धि योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, अटल पेंशन योजना आदि के विषय में विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर राहुल कुमार ग्राम प्रधान, विष्णु पंचायत सहायक, प्रकाश राजपूत, गया प्रसाद, बाबा जी, विजय सिंह, रामबालक, गणेश शंकर आदि लोग मौजूद रहे।

Also Read

साइबर पुलिस टीम को मिली सफलता, नौकरी दिलाने के नाम पर ठगने वाले दो दबोचे

24 May 2024 09:52 PM

कानपुर नगर Kanpur News :  साइबर पुलिस टीम को मिली सफलता, नौकरी दिलाने के नाम पर ठगने वाले दो दबोचे

कानपुर की कमिश्नरेट पुलिस की क्राइम ब्रांच ने साइबर फ्राड करने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों के पास से टीम ने साढ़े सात लाख रुपये... और पढ़ें