असलहा लाइसेंस के लिए पोर्टल लांच : दलित से जमीन खरीदने के लिए भी करना होगा अप्लाई, कानपुर में नई व्यवस्था लागू

दलित से जमीन खरीदने के लिए भी करना होगा अप्लाई, कानपुर में नई व्यवस्था लागू
UPT | असलहा लाइसेंस के लिए पोर्टल लांच।

Sep 22, 2024 22:37

कानपुर के जिला अधिकारी ने असलहा लाइसेंस और दलित से जमीन खरीदने को लेकर नई व्यवस्था लागू की है। यह नई व्यवस्था मुरादाबाद और गाजियाबाद की तर्ज पर लागू की गई है।

Sep 22, 2024 22:37

Short Highlights
  • असलहा लाइसेंस के लिए पोर्टल लांच
  • खरीदने के लिए नई व्यवस्था लागू
  • बाबू वसूलते थे मनमाने पैसे
Kanpur News : कानपुर के जिला अधिकारी ने असलहा लाइसेंस और दलित से जमीन खरीदने को लेकर नई व्यवस्था लागू की है। यह नई व्यवस्था मुरादाबाद और गाजियाबाद की तर्ज पर लागू की गई है। अब कानपुर कलेक्ट्रेट से असलहा लाइसेंस और दलित से जमीन खरीदने के फॉर्म की बिक्री बंद कर दी गई है। फॉर्म अब ऑनलाइन ही जमा करने होंगे, और इसमें कोई भी फीस नहीं लगेगी। इससे कलेक्ट्रेट में बाबू की मनमानी भी खत्म होगी।

खरीदने के लिए नई व्यवस्था लागू
कानपुर के जिला अधिकारी राकेश कुमार ने लोगों की समस्याओं को देखते हुए असलहा लाइसेंस और दलित से जमीन खरीदने के लिए नई व्यवस्था लागू की है। पहले असलहा लाइसेंस और दलित से जमीन खरीदने के लिए ऑफलाइन फॉर्म भरना पड़ता था, जिससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। अब यह व्यवस्था ऑनलाइन हो गई है, जिससे लोगों को राहत मिलेगी और बाबू की मनमानी पर भी रोक लगेगी। नई व्यवस्था का नोटिस असलहा और एडीएम सिटी कोर्ट के बाहर भी चस्पा कर दिया गया है।

बाबू वसूलते थे मनमाने पैसे
पहले असलहा लाइसेंस का फॉर्म हफ्ते में सिर्फ एक दिन, यानी शुक्रवार को, 200 रुपये में असलहा विभाग के कार्यालय में मिलता था। इसी तरह, चारों तहसीलों में अलग-अलग दलित की जमीन खरीदने का फॉर्म भी मिलता था, जिसके लिए बाबू मनमाने पैसे वसूलते थे। अब असलहा लाइसेंस का नवीनीकरण और नए फॉर्म भरने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद, तीन प्रतियों में हार्ड कॉपी जमा करनी होगी। दलित की जमीन खरीदने का आवेदन भी सभी तहसीलों के लिए अलग-अलग ऑनलाइन होगा।

दलित की जमीन खरीदने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को लिंक पर क्लिक करना होगा : Bor.up.nic.in

शस्त्र लाइसेंस के आवेदन के लिए आवेदक को इस लिंक पर जाना होगा : https://ndal-alis.gov.in

Also Read

बैंक मैनेजर की पत्नी और मां समेत चार गिरफ्तार

22 Sep 2024 08:44 PM

कानपुर नगर इटावा में 25 करोड़ रुपये का बैंक घोटाला : बैंक मैनेजर की पत्नी और मां समेत चार गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में एक बड़े बैंक घोटाले का मामला सामने आया है, जहां जिला सहकारी बैंक के शाखा प्रबंधक अखिलेश चतुर्वेदी पर 25 करोड़ रुपये की हेराफेरी का आरोप लगा है। पुलिस ने अखिलेश की पत्नी और मां समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया है। और पढ़ें