कानपुर मेट्रो ट्रायल रन के लिए हो रहा तैयार : नयागंज स्टेशन तक सिग्नल लगाने का काम लगभग पूरा 

 नयागंज स्टेशन तक सिग्नल लगाने का काम लगभग पूरा 
UPT | मेट्रो का काम तेजी से चल रहा है।

Jun 29, 2024 21:09

आने वाले दिनों में मोतीझील के आगे अंडरग्राउंड स्टेशनों पर ट्रायल रन की तैयारी की जा रही है। इस क्रम में नयागंज स्टेशन तक सिग्नल लगाने का काम लगभग पूरा हो गया है। उक्त सेक्शन में सिग्नलिंग प्रणाली के टेस्टिंग की प्रक्रिया भी शुरू की जा चुकी है। 

Jun 29, 2024 21:09

Kanpur News : कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के कॉरिडोर -1 (आईआईटी - नौबस्ता) के अंतर्गत प्रॉयोरिटी कॉरिडोर (आईआईटी-मोतीझील) के बाद पड़ने वाले चुन्नीगंज-नयागंज अंडरग्राउंड सेक्शन में सिविल निर्माण कार्य के साथ-साथ सिस्टम इंस्टॉलेशन का कार्य भी तेजी से आगे बढ़ रहा है। आने वाले दिनों में मोतीझील के आगे अंडरग्राउंड स्टेशनों पर ट्रायल रन की तैयारी की जा रही है। इस क्रम में नयागंज स्टेशन तक सिग्नल लगाने का काम लगभग पूरा हो गया है। उक्त सेक्शन में सिग्नलिंग प्रणाली के टेस्टिंग की प्रक्रिया भी शुरू की जा चुकी है। 

मार्च में पूरा हो गया था टनल निर्माण का काम
बता दें कि चुन्नीगंज-नयागंज सेक्शन में टनल निर्माण कार्य इस साल मार्च में पूरा किया गया था। अब इस सेक्शन के अंडरग्राउंड स्टेशनों पर तकनीकी कक्षों के निर्माण व फिनिशिंग कार्य के अलावा टनल वेंटिलेशन सिस्टम, एंवॉयरमेंट कंट्रोल सिस्टम, सिग्नलिंग सिस्टम आदि प्रणालियों को इंस्टॉल करने का कार्य तेजी से अपने अंतिम चरण की ओर बढ़ रहा है। 

नयागंज स्टेशन तक सिग्नल लगाने का काम लगभग पूरा 
कानपुर मेट्रो ने मोतीझील के बाद क्रमशः 4 स्टेशनों चुन्नीगंज, नवीन मार्केट, बड़ा चौराहा और नयागंज तक सिग्नल इंस्टॉल और सिग्नल फील्ड टेस्टिंग का काम लगभग पूरा कर लिया है। लगभग 4 किलोमीटर लंबे उक्त सेक्शन में इंस्टॉल करने के लिए निर्धारित कुल 8 में से 7 सिग्नल लगाए जा चुके हैं। शेष 1 सिग्नल नयागंज स्टेशन में लगाने का काम जारी है।

सिग्नलिंग प्रणाली के टेस्टिंग की प्रक्रिया शुरू
सिग्नल इंस्टॉल करने के साथ ही सिग्नलिंग प्रणाली के टेस्टिंग की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। इसके अंतर्गत पिको टेस्ट की मदद से वायरिंग कनेक्शन फॉल्ट की जांच के बाद अब सिस्टम का ’पार्शियल एक्सेपटेंस टेस्ट’ किया जा रहा है। इस परीक्षण में सिग्नलिंग से जुड़े विभिन्न उपकरणों जैसे सिग्नल, एंटीना आदि को अलग-अलग चलाकर देखा जाता है। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद ’सिस्टम एक्सेपटेंस टेस्ट’ किया जाएगा, जहां ट्रेन को इस सिग्नलिंग सिस्टम के अनुसार चलाकर देखा जाएगा।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने बताया कि कानपुर मेट्रो के इंजीनियरों की टीम शुरू से ही निर्माण कार्यों को गति देने के लिए टनलिंग के साथ-साथ स्टेशनों के सिविल निर्माण और सिस्टम इंस्टॉलेशन के कार्य में पूरी प्रतिबद्धता से प्रयासरत है। चुन्नीगंज-नयागंज सेक्शन में सिग्नल इंस्टॉलेशन और सिग्नल फील्ड टेस्टिंग का काम लगभग पूरा हो चुका है। इस सेक्शन में नयागंज स्टेशन से चुन्नीगंज स्टेशन के बीच दोनों 'अप-लाइन' और 'डाउन लाइन' पर ट्रैक निर्माण का कार्य भी पूरा हो चुका है। मोतीझील और चुन्नीगंज अंडरग्राउंड स्टेशन को जोड़ने वाले मैकरॉबर्टगंज स्थित रैंप एरिया में भी ट्रैक स्लैब की ढलाई का काम शुरू कर दिया गया है। जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। हमें पूरा विश्वास है कि कॉरिडोर-1 के बैलेंस सेक्शन पर निर्माण कार्यों की यह गति जारी रहेगी और जल्द ही कानपुर मेट्रो के ट्रायल रन के लिए रास्ता प्रशस्त हो सकेगा।

मेट्रो ट्रेन को मिलेंगे इन रंगों के सिग्नल! 
मेट्रो ट्रैक के मेनलाइन पर लगे सिग्नलों में तीन रंग होते हैं, लाल, बैंगनी (वॉयलेट) और हरा। लाल रंग ट्रेन को रुकने का संकेत देता है, जबकि बैंगनी रंग का सिग्नल होने पर ट्रेन को एक निर्धारित गतिसीमा पर आगे बढ़ने की अनुमति होती है। इस रंग का संकेत तब मिलता है, जब ट्रैक पर कुछ ही दूरी पर दूसरी ट्रेन भी मौजूद हो या आगे का रूट पूरी तरह से क्लियर ना हो। हरा रंग, आगे का रूट पूरी तरह से क्लियर होने का संकेत देता है और इस सिग्नल पर ट्रेन अपनी पूरी गति के साथ आगे बढ़ती है। 

Also Read

सबको पता है उन सज्जन की तस्वीर किसके साथ है, और राजनीतिक संबंध

3 Jul 2024 07:52 PM

हाथरस सीएम योगी का अखिलेश पर पलटवार : सबको पता है उन सज्जन की तस्वीर किसके साथ है, और राजनीतिक संबंध

हाथरस सत्संग भगदड़ घटना में 121 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। इस दर्दनाक घटना के बाद सीएम योगी ने खुद मोर्चा संभाला है। उन्होंने घटना स्थल का निरीक्षण किया। इसके साथ ही घायलों से उनका हाल जाना। सीएम योगी ने अखिलेश यादव पर हमला करते हुए कहा कि उन सज्जन की फोटो किसके साथ है, सभी जा... और पढ़ें