International Yoga Day : स्वयं एवं समाज के लिए योग का संकल्प लेकर मेट्रो के स्टाफ ने किया योगाभ्यास

स्वयं एवं समाज के लिए योग का संकल्प लेकर मेट्रो के स्टाफ ने किया योगाभ्यास
UPT | मेट्रो स्टाफ योगाभ्यास करते हुए

Jun 21, 2024 22:49

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शुक्रवार को गुरुदेव चौराहे के निकट स्थित कानपुर मेट्रो के डिपो में एक विशेष योग सत्र का आयोजन किया गया...

Jun 21, 2024 22:49

Kanpur News : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शुक्रवार को गुरुदेव चौराहे के निकट स्थित कानपुर मेट्रो के डिपो में एक विशेष योग सत्र का आयोजन किया गया। इस सत्र में कानपुर मेट्रो के अधिकारियों-कर्मचारियों ने अकादमी के योग प्रशिक्षकों की टीम के साथ योगाभयास किया। लगभग एक घंटे तक चला यह सत्र सुबह 8 बजे से आरंभ हुआ। इस दौरान कानपुर मेट्रो के परियोजना निदेशक ऋषि गंगवार एवं उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीएमआरसी) के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

जीवनशैली को बेहतर बनाने में योग की महत्ता
हर वर्ष, 21 जून को विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का 10वां संस्करण है। इस अवसर पर गुरुदेव चौराहा स्थित कानपुर मेट्रो के डिपो में मेट्रो स्टाफ़ को विभिन्न योगासनों जैसे कि कटिचालन, ताड़ासन, वृक्षासन, अनुलोम विलोम आदि का अभ्यास कराया गया। योग प्रशिक्षिका प्रत्यक्षा कटियार ने ताप से राहत देने वाले 'शीतली' प्राणायाम और शांति-संतुलन के लिए 'भ्रामरी' प्राणायाम का भी अभ्यास कराया। जीवनशैली को बेहतर बनाने में योग की महत्ता और उपयोगिता से भी मेट्रो के अधिकारी व कर्मचारियों को अवगत कराया गया।

इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम “स्वयं एवं समाज के लिए योग
इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम “स्वयं एवं समाज के लिए योग”  तय की गई थी। योग के महत्व को समझते हुए ही उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीएमआरसी) ने आरंभ से ही अपने प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भी योग सत्र को शामिल किया है।

Also Read

कॉरिडोर-2 के एलिवेटेड सेक्शन की पाइलिंग कार्य का हुआ शुभारंभ

2 Jul 2024 10:09 PM

कानपुर नगर कानपुर मेट्रो : कॉरिडोर-2 के एलिवेटेड सेक्शन की पाइलिंग कार्य का हुआ शुभारंभ

कानपुर शहर वासियों के लिए एक राहत की खबर सामने निकल कर आ रही है। बीते कई सालों से लगातार मेट्रो निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है और लगभग काफी हद तक पूरा भी हो चुका है। और पढ़ें