कानपुर में मंदिर प्रसाद की जांच की उठी मांग : तिरुपति बालाजी प्रकरण के बाद महंतों ने प्रशासन से की अपील

तिरुपति बालाजी प्रकरण के बाद महंतों ने प्रशासन से की अपील
UPT | पनकी मदिर

Sep 23, 2024 16:40

तिरुपति बालाजी मंदिर प्रसाद मामले में जमकर राजनीति हो रही है। मामला हिन्दुओं से जुड़ी आस्था का है, इस लिए सभी राजनीतिक पार्टियां इसमें राजनीति कर रही हैं। वहीं कानपुर में भी सुप्रसिद्ध मंदिरों के महंतों ने प्रशासन से मंदिर के बाहर बिकने वाले प्रसाद की जांच कराने की मांग की है।

Sep 23, 2024 16:40

Kanpur News : आंध्र-प्रदेश के तिरुपति बाला मंदिर के प्रसाद में मछली का तेल और जानवरों की चर्बी मिलाए जाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। इस मामले को लेकर देश की सियासत में भूचाल आ गया है। जांच रिपोर्ट सामने आने के बाद करोड़ों लोगों की आस्था को ठेस पहुंची है। तिरुपति बालाजी मंदिर प्रसाद प्रकरण के बाद कानपुर में भी मंदिर परिसर पर बिकने वाले प्रसाद की जांच की मांग उठने लगी है। आनंदेश्वर मंदिर, पनकी मंदिर और सिद्धनाथ मंदिर के महंतों ने परिसर में बिकने वाले प्रसाद की जांच कराने की मांग जिला प्रशासन से की है।

कानपुर के सभी प्रसिद्ध मंदिरों के बाहर बड़ी संख्या में प्रसाद की दुकाने हैं। श्रद्धालु इन्ही दुकानों से प्रसाद खरीदकर मंदिर में जाकर भगवान पर चढ़ाते हैं। तिरुपति बालाजी मंदिर प्रसाद प्रकरण के बाद लोगों में जागरूकता और सक्रियता बढ़ी है। फिलहाल प्रशासन ने इस मामले में हस्ताक्षेप नहीं किया है। लेकिन प्रमुख मंदिरों के महंतों का कहना है कि यदि प्रसाद की जांच की जाती है तो मंदिर प्रशासन की तरफ से कोई आपत्ति नहीं है।

प्रसाद की जांच हो
परमट स्थिति अनादेश्वर मंदिर के महंत अरुण भारती महाराज का कहना है कि इस तरह की घटना हिन्दुओं की आस्था से खिलवाड़ है। प्रशासन से मांग है कि एक टीम बनाकर प्रसाद की जांच कराई जाए। जिसमें हमारा पूरा सहयोग रहेगा। वहीं पनकी मंदिर के महंत जितेंद्रदास का कहना है कि यदि प्रशासन की तरफ से कोई टीम जांच के लिए आती है, तो हमारा पूरा सहयोग रहेगा। लेकिन जांच होना अतिआवश्यक है।



श्रद्धालु घर से प्रसाद बनाकर लाएं 
जाजमऊ स्थिति सिद्धनाथ धाम के महंत अरुणपुरी महाराज का कहना है कि प्रसाद की जांच जरूर होनी चाहिए। कायदे से मंदिरों के बाहर बिकने वाले प्रसाद की हर हफ्ते जांच होनी चाहिए। यदि संभव हो तो भक्त को घर से प्रसाद बनाकर लाएं, कुछ भी ना मिले तो भगवान को तुलसी का भोग लगा दें। हम हिन्दुओं की आस्था पर प्रहार को बर्दाश्त नहीं करेंगे।

Also Read

कन्नौज पुलिस ने 50 हजार के ईनामी बदमाश को मुठभेड़ में दबोचा, इत्र कारोबारी के घर डाली थी डकैती

23 Sep 2024 03:21 PM

कन्नौज हाफ एनकाउंटर : कन्नौज पुलिस ने 50 हजार के ईनामी बदमाश को मुठभेड़ में दबोचा, इत्र कारोबारी के घर डाली थी डकैती

कन्नौज पुलिस ने 50 हजार के ईनामी बदमाश को मुठभेड़ में गिरफ्तार किया है। राजन पारदी ने एक साल पहले इत्र कारोबारी के घर डकैती की वारदात को अंजाम दिया था। राजन लंबे समय से पुलिस को चकमा दे रहा था। और पढ़ें