भारत-बांग्लादेश टेस्ट मैच में हुई किरकिरी के बाद टूटी प्रशासन की नींद : कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में बड़े बदलाव के संकेत, तैयारियों में जुटा यूपीसीए

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में बड़े बदलाव के संकेत, तैयारियों में जुटा यूपीसीए
UPT | ग्रीन पार्क स्टेडियम कानपुर।

Oct 08, 2024 20:09

कानपुर मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने कानपुर में हुए भारत-बांग्लादेश मैच के दौरान होने वाली किरकिरी को लेकर एक बैठक बुलाई, इसमें यूपीसीए, केस्को, खेल विभाग, यातायात,  केडीए वीसी, मौजूद रहे।

Oct 08, 2024 20:09

Kanpur News : पिछले महीने 27 सितंबर को कानपुर के ग्रीन पार्क में भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट मैच खेला गया था। यह मैच दुनिया में माखौल बन चुका है। पांच दिन होने वाले मैच पर मौसम की मार पड़ने की वजह से दो दिन तक एक गेंद भी फेंकी नहीं जा सकी थी। इसी के साथ स्टेडियम में पानी की निकासी एक बड़ी समस्या साबित हुई जिसका यूपीसीए, बीसीसीआई और खेल विभाग कुछ भी नहीं कर सका। इसकी वजह भी इस मैच में बेइज्जती की वजह दिखी। अब इसकी भरपाई के लिए और भविष्य में होने वाले मैच को नजर रख ग्रीन पार्क स्टेडियम का मोडिफिकेशन करने की रणनीति तय हुई है।

मंडलायुक्त ने की बैठक
कानपुर मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने कानपुर में हुए भारत-बांग्लादेश मैच के दौरान होने वाली किरकिरी को लेकर एक बैठक बुलाई, इसमें यूपीसीए, केस्को, खेल विभाग, यातायात,  केडीए वीसी, मौजूद रहे। इस बैठक में जितने भी विभाग के अधिकारी मौजूद थे, उन सभी के विभाग को उनकी जिम्मेदारी कानपुर में होने वाले मैच के दौरान रही कमी की जिम्मेदारी बनती है। इसके चलते इस विषय पर चर्चा हुई और निर्णय लिया गया कि भविष्य को देखते हुए अगर कानपुर में कोई मैच कराना है तो इसके लिए पूरी तरीके से तैयार रहना होगा। कानपुर मैच में सबसे बड़ी समस्या ड्रेनेज सिस्टम के कारण होना पाया गया क्योंकि मौसम की मार के चलते भारी बारिश ने ग्राउंड में पानी भर दिया। जिसे सुखाने के लिए मशीनें और यूवी कॉटन कवर से बचाने का प्रयास भी विफल साबित हुआ था, क्योंकि ग्राउंड से सही तरीके से जलभराव को निकाल पाने व्यवस्था नहीं थी। 

स्टेडियम को बनाया जाएगा हाईटेक
कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम को अब हाईटेक बनाया जाएगा। मंडलायुक्त की बैठक में सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि सबके सहयोग से स्टेडियम की सूरत बदलनी है. जिसमे पत्थर वाली सीमेंटेड बालकनी जिसमे सी और डी दोनो आती हैं उन्हें ध्वस्त कर उनकी जगह पर तीन फ्लोर में चेयर सिस्टम बालकनी बनाई जाएगी. जिससे दर्शकों की क्षमता भी बढ़ेगी, धूप से बचा जा सकेगा.

500 दर्शकों के लिए बनेगी स्पेशल दीर्घा
इसके अलावा एक स्पेशल 500 दर्शकों के लिए स्पेशल दीर्घा बनाई जाएगी जिसमे वीआईपी दर्शक बैठेंगे। वहीं इस फैसले के साथ अधिकारियों ने इस बात का भी फैसला लिया कि मैच के दौरान यातायात की एक बड़ी समस्या होती है। र्शकों को कई किलोमीटर दूर अपने वाहन खड़े करने पड़ते हैं जिसके मद्देनजर अब स्टेडियम में ही अंडर ग्राउंड पार्किंग बनाने के लिए तैयारी की जाएगी।इसे खूबसूरती देने के लिए यूपीसीए आर्किटेक्चर का पैनल तैयार कर प्लान अधिकारियों के सामने रखेंगे।

नई पार्किंग की व्यवस्था होगी
मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने बताया कि स्टेडियम शहर की शान है। लंबे समय बाद यहां मैच मिला और कुछ कमियों की वजह से दर्शक निराश हुए जिसे ध्यान में रखकर अब नई प्लानिंग की जा रही है। इसमें सी और डी बालकनी का नवीनीकरण किया जाएगा। साथ ही इसे तीन फ्लोर में तब्दील किया जाएगा। वहीं ग्राउंड में पार्किंग की भी नई व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए सभी विभागों के अधिकारियों से मीटिंग की गई है और अलग-अलग चरणों में ये प्लान पूरा किया जाएगा। 

Also Read

एंटी करप्शन टीम ने लेखपाल को रिश्वत लेते हुए दबोचा,पैमाइश के नाम पर मांगे थे 5 हजार रूपए

8 Oct 2024 09:54 PM

कन्नौज तहसीलों में भ्रस्टाचार: एंटी करप्शन टीम ने लेखपाल को रिश्वत लेते हुए दबोचा,पैमाइश के नाम पर मांगे थे 5 हजार रूपए

कन्नौज में एंटी करप्शन टीम ने लेखपाल को घूस लेते हुए गिरफ्तार किया है। लेखपाल पैमाइस कराने के नाम पर पांच हजार रूपए की घूस मांग रहा था। पीड़ित ने इसकी शिकायत एंटी करप्शन टीम से की थी। और पढ़ें