यूपी के 2420 पुलिसकर्मियों का होगा सम्मान : स्वतंत्रता दिवस पर उत्कृष्ट सेवा पदक के लिए 1742 चुने गए, देखें लिस्ट...

स्वतंत्रता दिवस पर उत्कृष्ट सेवा पदक के लिए 1742 चुने गए, देखें लिस्ट...
UPT | यूपी पुलिस।

Aug 14, 2024 23:03

विशेष रूप से 19 उच्च रैंकिंग पुलिस अधिकारियों को उनके असाधारण योगदान के लिए डीजीपी का प्लेटिनम प्रशंसा चिह्न प्रदान किया जाएगा। इनमें विभिन्न विभागों के एडीजी, आईजी, डीआईजी, पुलिस कमिश्नर, और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।

Aug 14, 2024 23:03

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राज्य के 2420 पुलिसकर्मियों को विशेष सम्मान से नवाजा जाएगा। यह सम्मान समारोह डीजीपी मुख्यालय में आयोजित किया जाएगा। इसमें उत्कृष्ट सेवा के लिए कुल 1742 कर्मियों का चयन किया गया है। इनमें से 1013 कर्मियों को अति उत्कृष्ट सेवा पदक और 729 कर्मियों को उत्कृष्ट सेवा पदक प्रदान किया जाएगा। यह चयन गृह मंत्रालय द्वारा पुलिसकर्मियों के सेवा अभिलेख के आधार पर किया गया है।

विभिन्न श्रेणियों में सम्मान 
इसके अतिरिक्त डीजीपी मुख्यालय द्वारा 658 पुलिसकर्मियों को विभिन्न श्रेणियों में सम्मानित किया जाएगा। इनमें उत्कृष्ट सेवा सम्मान चिह्न, सराहनीय सेवा सम्मान चिह्न, तथा डीजीपी के प्लेटिनम, गोल्ड और सिल्वर प्रशंसा चिह्न शामिल हैं। यह चयन न केवल सेवा अभिलेख के आधार पर, बल्कि शौर्य के आधार पर भी किया गया है, जो पुलिसकर्मियों के समर्पण और साहस को प्रदर्शित करता है।

19 आला अधिकारी भी सम्मानित होंगे
विशेष रूप से 19 उच्च रैंकिंग पुलिस अधिकारियों को उनके असाधारण योगदान के लिए डीजीपी का प्लेटिनम प्रशंसा चिह्न प्रदान किया जाएगा। इनमें विभिन्न विभागों के एडीजी, आईजी, डीआईजी, पुलिस कमिश्नर, और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं। इसके अलावा, 34 पुलिसकर्मियों को शौर्य के आधार पर डीजीपी का गोल्ड प्रशंसा चिह्न दिया जाएगा, जिसमें विभिन्न जिलों और विभागों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।

डीजीपी मुख्यालय ने लिस्ट जारी की
डीजीपी मुख्यालय द्वारा जारी की गई सूची के अनुसार, सेवा अभिलेख के आधार पर 44 कर्मियों को उत्कृष्ट सेवा सम्मान चिह्न, 4 को शौर्य के आधार पर उत्कृष्ट सेवा सम्मान चिह्न, 180 को सेवा अभिलेख के आधार पर सराहनीय सेवा सम्मान चिह्न, और 21 को शौर्य के आधार पर सराहनीय सेवा सम्मान चिह्न प्रदान किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, 104 कर्मियों को सेवा अभिलेख के आधार पर और 271 को शौर्य के आधार पर डीजीपी का सिल्वर प्रशंसा चिह्न दिया जाएगा। यह व्यापक सम्मान उत्तर प्रदेश पुलिस बल के समर्पण, कर्तव्यनिष्ठा और बहादुरी का प्रतीक है।

इन अधिकारियों का होगा सम्मान
एडीजी रेलवे प्रकाश डी, एडीजी भर्ती बोर्ड अशोक कुमार सिंह, उप्र इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेंसिक साइंसेज के निदेशक डॉ. जीके गोस्वामी, आगरा के पुलिस कमिश्नर जे रवींद्र गौड़, और आईजी पीएसी आशुतोष कुमार जैसे वरिष्ठ अधिकारियों को डीजीपी का प्लेटिनम प्रशंसा चिह्न प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा आईजी रेंज लखनऊ प्रशांत कुमार द्वितीय, मिर्जापुर रेंज के डीआईजी राकेश प्रकाश सिंह, डीआईजी देवीपाटन रेंज अमरेंद्र प्रसाद सिंह, और आगरा कमिश्नरेट के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त केशव कुमार चौधरी को डीजीपी का गोल्ड प्रशंसा चिह्न दिया जाएगा। 

Also Read

लखनऊ में आधी रात बादलों की गरज-चमक के साथ भारी बरसात

11 Sep 2024 01:18 AM

लखनऊ Lucknow News : लखनऊ में आधी रात बादलों की गरज-चमक के साथ भारी बरसात

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आधी रात तेज़ बारिश ने मौसम का मिजाज बदल दिया। सुबह से उमस भरी गर्मी से देर रात लोगों को निजात मिली। और पढ़ें