यूपी में 26 डॉक्टर होंगे बर्खास्त : डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक बोले- विभाग और सरकार की छवि कर रहे धूमिल

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक बोले- विभाग और सरकार की छवि कर रहे धूमिल
UPT | Brajesh Pathak

Sep 02, 2024 17:00

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने सोमवार को कहा कि चिकित्सा व्यवस्था को सुलभ और सुदृढ़ करने के लिए प्रदेश सरकार कटिबद्ध है और उसके लिए लगातार प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि इसके लिए लगातार वित्तीय स्वीकृतियां भी जारी करते हुए प्रदेश के चिकित्सालयों को अपग्रेड किया जा रहा है।

Sep 02, 2024 17:00

Lucknow News : उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने काम में लंबे समय से लापरवाही बरतने वाले और ड्यूटी से गैर हाजिर रहने वाले चिकित्सकों के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया है। उन्होंने प्रमुख सचिव स्वास्थ्य को ऐसे 26 चिकित्सकों की बर्खास्तगी के निर्देश दिए हैं। ये डॉक्टर कई बार चेतावनी देने के बाद भी अपनी जिम्मेदारी नहीं निभा रहे थे, जिसका असर स्वास्थ्य सेवाओं पर पड़ रहा था। साथ ही मरीजों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। ऐसे में सरकार ने कड़ी कार्रवाई का चाबुक चलाया है।

कई चिकित्सक काम में बरत रहे लापरवाही
डिप्टी सीएम ने सोमवार को कहा कि चिकित्सा व्यवस्था को सुलभ और सुदृढ़ करने के लिए प्रदेश सरकार कटिबद्ध है और उसके लिए लगातार प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि इसके लिए लगातार वित्तीय स्वीकृतियां भी जारी करते हुए प्रदेश के चिकित्सालयों को अपग्रेड किया जा रहा है। साथ ही चिकित्सकों की लगातार विभिन्न माध्यमों से भर्ती भी की जा रही हैं। डिप्टी सीएम ने कहा कि सभी चिकित्साधिकारी आम जनता की चिकित्सकीय सेवाओं के लिए जिम्मेदारी से काम कर रहे हैं। लेकिन, इनमें कई डॉक्टर ऐसे भी हैं, जो लगातार काम में लापरवाही बरत रहे है। इनकी इस हरकत की वजह सेे आम जनता को चिकित्सकीय सेवाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। साथ ही विभाग और सरकार की छवि धूमिल हो रही है।

एक महीने में पूरी होगी बर्खास्तगी की प्रक्रिया
डिप्टी सीएम ने कहा कि इसलिए प्रदेश के ऐसे 26 चिकित्साधिकारियों को चिह्नित करते हुए एक महीने का नोटिस जारी कर सरकारी सेवा से तत्काल बर्खास्त करने के निर्देश प्रमुख सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य को दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मियों की चिकित्सकीय सेवाओं में लापरवाही किसी भी स्तर पर माफी योग्य नहीं होगी। प्रमुख सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने इस चिकित्साधिकारियों की बर्खास्तगी को लेकर नियमानुसार प्रक्रिया शुरू कर दी है।

इन डॉक्टरों की वेतन वृद्धि रोकी, सर्विस बुक में बैड एंट्री दर्ज
डिप्टी सीएम ने कहा कि अपने चिकित्सकीय दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही किये जाने के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी फिरोजाबाद, मुख्य चिकित्साधिकारी बागपत और मुख्य चिकित्साधिकारी कानपुर देहात के अधीन तैनात एक-एक चिकित्साधिकारियों की दो वेतन वृद्धियां दो वर्षों तक रोकने का दंड दिया गया है। साथ ही मुख्य चिकित्साधिकारी कानपुर देहात के अधीन तैनात चिकित्सक को परिनिंदा प्रविष्टि भी दी गई है।

महराजगंज मामले में लापरवाही से अभियान प्रभाावित, स्पष्टीकरण तलब
उन्होंने बताया कि साथ ही जनपद महराजगंज के नौतनवा में स्थापित अर्बन आयुष्मान आरोग्य मंदिर में अप्रैल, 2024 में मुख्य चिकित्साधिकारी, महराजगंज के पद पर पदस्थ होते हुए किसी चिकित्साधिकारी की तैनाती नहीं कर क्रियायाशील नहीं करने के मामले में भी कार्रवाई की तैयारी है। इस मामले में लापरवाही की वजह से विभिन्न संचारी रोगों के नियंत्रण और रोकथाम के लिए संचालित अभियान प्रभावित हुआ। इसकी जानकारी होने पर अब स्वास्थ्य महानिदेशालय के संयुक्त निदेशक का स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य को दिए गए हैं।

इन चिकित्साधिकारियों के खिलाफ आरोप पत्र जारी
डिप्टी सीएम ने बताया कि छह चिकित्साधिकारियों चिकित्साधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, हरोड़ा, सहारनपुर, प्रभारी चिकित्साधिकारी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र-देवीदासपुर, बहराइच, सीएमओ, बरेली के अधीन तैनात तीन चिकित्साधिकारियों तथा अधीन सीएमओ, शाहजहांपुर तैनात चिकित्साधिकारी को उनके द्वारा शासकीय दायित्वों के प्रति लापरवाही बरतने पर प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य को तत्काल आरोप-पत्र जारी करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पयागपुर, जनपद-बहराइच में तैनात दन्त शल्यक को बिना सूचना के अनुपस्थित रहने, अनुशासनहीनता व उच्चादेशों की अवहेलना के लिए बर्खास्त करने के निर्देश प्रमुख सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को दिए गए हैं।
 

Also Read

नगर विकास प्रमुख सचिव ने राजधानी में सफाई कार्यों का लिया जायजा

18 Sep 2024 08:46 PM

लखनऊ Lucknow News : नगर विकास प्रमुख सचिव ने राजधानी में सफाई कार्यों का लिया जायजा

प्रमुख सचिव ने "स्वच्छता ही सेवा" अभियान के तहत राजधानी के पासी का पुरवा बस्ती का दौरा किया। इस दौरान इलाके की सफाई व्यवस्था, जल आपूर्ति, सीवरेज नेटवर्क, और विकास कार्यों की प्रगति का निरीक्षण किया गया। और पढ़ें