बेटे के ऑनलाइन गेम का शौक माता-पिता को पड़ा भारी : सातवीं के छात्र ने लगाई पांच लाख की चपत

सातवीं के छात्र ने लगाई पांच लाख की चपत
UPT | Online Game

Sep 18, 2024 10:36

परिवार के मुताबिक, 24 अगस्त से लेकर 4 सितंबर तक छात्र ने प्रकाश के खाते में कई बार पैसे ट्रांसफर किए। बैंक डिटेल की जांच करने पर पता चला कि छात्र ने अपनी मां के खाते से 2.3 लाख रुपये और पिता के खाते से लगभग 2.6 लाख रुपये ट्रांसफर किए थे।

Sep 18, 2024 10:36

Lucknow News : लखनऊ में ऑनलाइन गेम के जरिए लाखों की चपत का मामला सामने आया है। घटना में सातवीं कक्षा के एक छात्र ने ऑनलाइन गेम खेलते हुए लगभग पांच लाख रुपये गंवा दिए। छात्र ने गेमिंग आईडी बनाने के बहाने एक व्यक्ति के खाते में रुपये ट्रांसफर किए। यह मामला तब सामने आया जब माता-पिता ने बैंकिंग ऐप से ट्रांजेक्शन डिटेल देखी और उन्हें इस बात का पता चला। घटना की जानकारी मिलते ही अभिभावक हैरान रह गए और उन्होंने तुरंत इन्दिरानगर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई।

ऑनलाइन गेम की नई आईडी बनाने की दी सलाह 
छात्र के पिता सरकारी विभाग में कार्यरत हैं, और वह इंदिरानगर क्षेत्र में रहते हैं। छात्र को ऑनलाइन गेम खेलने का काफी शौक था और वह अक्सर अपने माता-पिता के मोबाइल और कंप्यूटर का उपयोग करके गेम खेला करता था। इस दौरान छात्र को प्रकाश महराना नाम के एक व्यक्ति का मैसेज मिला, जिसने उसे गेम में आगे बढ़ने के लिए एक नई गेमिंग आईडी बनाने की सलाह दी। प्रकाश ने छात्र को झांसा दिया कि नई आईडी से बड़े इनाम जीते जा सकते हैं, और छात्र उसके बहकावे में आ गया। इसके बाद, छात्र ने अपने माता-पिता की जानकारी के बिना बार-बार प्रकाश के खाते में पैसे ट्रांसफर करना शुरू कर दिया।

10 दिनों में पांच लाख किए ट्रांसफर
परिवार के मुताबिक, 24 अगस्त से लेकर 4 सितंबर तक छात्र ने प्रकाश के खाते में कई बार पैसे ट्रांसफर किए। बैंक डिटेल की जांच करने पर पता चला कि छात्र ने अपनी मां के खाते से 2.3 लाख रुपये और पिता के खाते से लगभग 2.6 लाख रुपये ट्रांसफर किए थे। कुल मिलाकर दस दिनों में पांच लाख रुपये ट्रांसफर किए गए। इंदिरानगर पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर सुनील तिवारी ने बताया कि छात्र की मां की शिकायत पर आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है और जांच की जा रही है।

ऑनलाइन गतिविधियों पर कड़ी नजर रखने की जरूरत
इस घटना ने अभिभावकों के लिए एक बड़ी चेतावनी पैदा की है। विशेषज्ञों के मुताबिक ऑनलाइन गेम्स और डिजिटल लेनदेन के बढ़ते उपयोग के बीच, अभिभावकों को बच्चों की ऑनलाइन गतिविधियों पर कड़ी नजर रखने की आवश्यकता है। यह भी जरूरी है कि बैंकिंग ऐप्स और वित्तीय जानकारी बच्चों से साझा न की जाए, और ऐसे एप्स पर पासवर्ड या पिन सुरक्षित रखा जाए। बच्चों को इंटरनेट इस्तेमाल करने के दौरान उनकी सुरक्षा और जिम्मेदार व्यवहार के बारे में जागरूक करना भी महत्वपूर्ण है।
 

Also Read

एक आईपीएस और सात पीपीएस अफसरों के तबादले, जानें किसे कहां मिली तैनाती

19 Sep 2024 03:16 PM

लखनऊ Lucknow News : एक आईपीएस और सात पीपीएस अफसरों के तबादले, जानें किसे कहां मिली तैनाती

पुलिस महानिदेशक मुख्यालय से जारी तबादला सूची के मुताबिक आयुष श्रीवास्तव सहायक पुलिस अधीक्षक प्रतीक्षारत मुख्यालय पुलिस महानिदेशक को सहायक पुलिस अधीक्षक जौनपुर बनाया गया है। और पढ़ें