युवाओं के लिए खुशखबरी : ई-लर्निंग प्लेटफार्म के रूप में विकसित होगा अभ्युदय पोर्टल, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मिलेगी मदद

ई-लर्निंग प्लेटफार्म के रूप में विकसित होगा अभ्युदय पोर्टल, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मिलेगी मदद
UPT | Abhyudaya portal

Sep 17, 2024 16:50

बता दें समाज कल्याण विभाग ने इस योजना की शुरुआत 16 फरवरी 2021 को बसंत पंचमी के दिन की थी, और तब से युवाओं का इस योजना की ओर बढ़ता रुझान देखा जा रहा है...

Sep 17, 2024 16:50

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर सामने आई है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रदेश के युवाओं के लिए संचालित मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना को एडवांस बनाने की तरफ काम किया जा रहा है। अभ्युदय पोर्टल को एक ई-लर्निंग प्लेटफार्म के रूप में विकसित किया जाना है, जिसके बाद अध्ययन सामग्री में वीडियो क्लासेज भी जोड़ी जाएंगी।

बता दें, समाज कल्याण विभाग ने इस योजना की शुरुआत 16 फरवरी 2021 को बसंत पंचमी के दिन की थी और तब से युवाओं का इस योजना की ओर बढ़ता रुझान देखा जा रहा है। इस योजना के तहत, अभ्युदय पोर्टल को एक ई-लर्निंग प्लेटफार्म के रूप में और भी उन्नत बनाया जाएगा, जिसमें नए वीडियो क्लासेज जोड़े जाएंगे।



कुल 27,000 प्रतियोगी छात्र पंजीकृत
इस योजना का उद्देश्य है कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के प्रतिभाशाली छात्रों को बेहतर प्रतिस्पर्धात्मक तैयारी और मार्गदर्शन मिल सके। इसके लिए, प्रशिक्षण केंद्र भी स्थापित किए गए हैं। वर्तमान में, योजना का संचालन प्रदेश के सभी 75 जिला मुख्यालयों में हो रहा है और सभी मंडलों में एक-एक परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केंद्र भी संचालित किए जा रहे हैं। यहां छात्रों को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों प्रकार का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस वित्तीय वर्ष में इस योजना के तहत कुल 27,000 प्रतियोगी छात्र पंजीकृत हैं, जबकि पिछले वित्तीय वर्षों में यह संख्या क्रमशः 10,140 और 26,200 थी।

विशेषज्ञों द्वारा तैयार की जाती है शैक्षिक सामग्री
प्रदेश और देश की प्रमुख प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए लगभग 2,000 शिक्षकों और विषय विशेषज्ञों को सूचीबद्ध किया गया है। इनमें 500 से अधिक आईएएस, 450 से अधिक आईपीएस, 300 से अधिक आईएफएस और विभिन्न अन्य विषयों के विशेषज्ञ शामिल हैं। ये विशेषज्ञ भौतिक कक्षाओं और ऑनलाइन सत्रों के माध्यम से शैक्षिक सामग्री तैयार करते हैं।

400 से ज्यादा छात्र पदों पर चयनित
विभाग के अनुसार, इस योजना के तहत अब तक 400 से ज्यादा छात्र विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर चयनित हो चुके हैं। इनमें यूपीएससी 2023 में 23 छात्र, यूपी पीसीएस 2023 में 30 छात्र और जेईई (मेन्स) 2024 में 35 छात्र शामिल हैं।

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें