UP Monsoon Update : यूपी में इस दिन दाखिल होगा मानसून, भीषण गर्मी-लू से मिलेगी निजात

 यूपी में इस दिन दाखिल होगा मानसून, भीषण गर्मी-लू से मिलेगी निजात
फ़ाइल फोटो | Monsoon

Jun 09, 2024 01:41

मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल लू के थपेड़ों से निजात मिलने की संभावना नहीं है। प्रदेश में 20 जून तक मानसून के दस्तक देने की संभावना है।  मौसम के बदलाव के साथ लोगों को लू से निजात मिलेगी।

Jun 09, 2024 01:41

Short Highlights
  • प्रदेश में 12 जून तक बेहाल करेंगे लू के थपेड़े
  • 20 जून तक मानसून के दस्तक देने के आसार
Lucknow News : यूपी में गर्मी का कहर जारी है। प्रदेश के अधिकांश हिस्से भीषण लू और गर्मी की चपेट में हैं। दिन के समय लोगों का बाहर निकलना जहां मुश्किल हो रहा है, वहीं रात में भी गर्मी की ​तपिश का असर देखने को मिल रहा है। गर्मी की वजह से अस्पतालों की ओपीडी में मरीजों की जहां भरमार है, वहीं बिजली की समस्या ने लोगों की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल लू के थपेड़ों से निजात मिलने की संभावना नहीं है। फिलहाल 12 जून तक लू का प्रकोप देखने को मिलेगा। प्रदेश में 20 जून तक मानसून के दस्तक देने की संभावना है। मौसम के बदलाव के साथ लोगों को लू से निजात मिलेगी। 

इन इलाकों में आज भीषण लू का रहेगा असर
आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के मुताबिक प्रदेश में बुंदेलखंड, पूर्वांचल के साथ पश्चिमी यूपी और मध्य क्षेत्र में भी भीषण लू की स्थिति बनी हुई है। शनिवार को प्रतापगढ़, सोनभद्र, मीरजापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, रायबरेली, कन्नौज, मैनपुरी, हाथरस और आसपास के इलाकों में भीषण लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। 

बुंदेलखंड में आसमान से बरस रही आग
प्रदेश में 9 जून को बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मीरजापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, रायबरेली, मथुरा, आगरा, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर आसपास के क्षेत्र में भीषण लू का कहर देखने को मिलेगा। इसके अलावा जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव, लखनऊ, अमेठी, सुलतानपुर, अलीगढ़, हाथरस, संत कबीर नगर, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी और आसपास के इलाकों में भी लू से लोग परेशान हो सकते हैं। 

यूपी में 10 जून को मौसम की स्थिति
10 जून को बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मीरजापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, रायबरेली, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के क्षेत्र में भीषण लू की स्थिति जारी रहेगी। वहीं आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव, लखनऊ, अमेठी, सुलतानपुर, बाराबंकी, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, मैनपुरी, अयोध्या, अंबेडकर नगर और आसपास के इलाकों में भी लू की स्थिति जारी रहेगी। 

यहां रहेगा गर्मी का सबसे ज्यादा प्रभाव
11 जून को बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मीरजापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, रायबरेली, आगरा, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, फिरोजाबाद, ललितपुर और आसपास के क्षेत्र में भीषण लू की स्थिति की संभावना है। वहीं आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव, लखनऊ, अमेठी, सुलतानपुर, बाराबंकी, अयोध्या, अंबेडकर नगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, मैनपुरी और आसपास के इलाकों में भी लू की स्थिति देखने को मिलेगी। 

लू के थपेड़े यहां बढ़ाएंगे मुश्किल
12 जून को बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मीरजापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, रायबरेली, आगरा, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, फिरोजाबाद, ललितपुर और आसपास के इलाकों में भीषण लू कहर जारी रहेगा। इसके अलावा आजमगढ़, महू, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव, लखनऊ, अमेठी, सुलतानपुर, बाराबंकी, अयोध्या, अंबेडकर नगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, मैनपुरी और आसपास के इलाकों में भी भीषण लू की स्थिति देखने को मिल सकती है। 

सतर्कता बरतने की अपील
आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक प्रदेश में अगले 5 दिनों में हिट इंडेक्स 40 से 50 के बीच में रहने की संभावना है। फिलहाल भीषण लू की स्थिति इसी तरह जारी रहेगी। ऐसे में लोगों से लंबे समय तक सूरज के संपर्क में नहीं रहने को कहा गया है। खासतौर से खनन श्रमिकों, मजदूरों, किसानों को भीषण लू और गर्मी की स्थिति में ज्यादा देर तक सूरज के संपर्क में नहीं रहने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले चार दिनों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री का इजाफा दर्ज किया जा सकता है। प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में आर्द्रता का स्तर 25 से 50 के बीच में बना हुआ है।

Also Read

लखनऊ बन गया उत्तर भारत का वेनिस,  चारबाग स्टेशन के सामने रोड पर चली नाव

8 Jul 2024 12:22 PM

लखनऊ आफत की बारिश : लखनऊ बन गया उत्तर भारत का वेनिस, चारबाग स्टेशन के सामने रोड पर चली नाव

लखनऊ में रविवार को हुई भारी बारिश ने शहर की दैनिक जीवनचर्या को अस्त-व्यस्त कर दिया है। सोमवार की सुबह से आसमान में छाए बादलों और पूर्वी ठंडी हवाओं के कारण मौसम का मिजाज ठंडा हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार, सुबह 7 बजे अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन भर में ... और पढ़ें