Modi Cabinet 3.0 : लोकसभा चुनावों में उथलपुथल के बीच माेदी कैबिनेट के लिए चेहरों की तलाश, यूपी से इनको मिल सकता है मौका...

लोकसभा चुनावों में उथलपुथल के बीच माेदी कैबिनेट के लिए चेहरों की तलाश, यूपी से इनको मिल सकता है मौका...
UPT | माेदी कैबिनेट के लिए चेहरों की तलाश

Jun 06, 2024 15:40

बीजेपी ने अपने 11 केंद्रीय मंत्रियों को उतारा था। लेकिन, उनमें से सात ने काफी निराश किया। उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा और उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा। इस पराजय का असर तीसरी बार बनने जा रही एनडीए की सरकार ...

Jun 06, 2024 15:40

Short Highlights
  • चुनावी समर में बीजेपी ने अपने 11 केंद्रीय मंत्रियों को उतारा था
  • नई सरकार में यूपी की कम भागीदारी होगी
  • 7 जून को राजधानी दिल्ली में एनडीए की बड़ी बैठक
Lucknow News : लोकसभा चुनाव के नतीजों ने बीजेपी को काफी निराश किया है। इस बार यूपी में 2019 के मुकाबले लगभग आधी सीटें ही मिली हैं। पार्टी नेताओं ने करारी हार पर चिंतन किया है। चर्चा है कि जिन जातियों की नाराजगी का खामियाजा पार्टी को भुगतना पड़ा है, अब उन्हें मनाने और मंत्रिमंडल में जगह देने की कवायद की जा रही है। अगर ऐसा हुआ तो कई नेताओं के सितारे चमक उठेंगे।

सात मंत्रियों ने निराश किया
यूपी के चुनावी समर में बीजेपी ने अपने 11 केंद्रीय मंत्रियों को उतारा था। लेकिन, उनमें से सात ने काफी निराश किया। उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा और उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा। इस पराजय का असर तीसरी बार बनने जा रही एनडीए की सरकार पर भी देखने को मिल सकता है। माना जा रहा है कि नई सरकार में यूपी की कम भागीदारी होगी। लेकिन, कई नए चेहरे रोशन होंगे, जो अब तक गुमनाम थे। 

चमक सकती है इन नेताओं की किस्मत
सियायी गलियारे में इस बात की चर्चा तेज है कि नई कैबिनेट में उत्तर प्रदेश के पूर्व उप मुख्यमंत्री व राज्यसभा सांसद दिनेश शर्मा और योगी सरकार में मंत्री जितिन प्रसाद को शामिल किया जा सकता है। ओबीसी चेहरे के तौर पर भोला सिंह (बुलंदशहर), छत्रपाल गंगवार (बरेली), पंकज चौधरी (महराजगंज) और विनोद कुमार बिंद (भदोही) को भी मौका मिल सकता है। इनके अलावा सतीश गौतम (अलीगढ़), अनूप वाल्मीकि (हाथरस) और एसपी सिंह बघेल (आगरा) के नाम पर भी चर्चा तेज है। 

11 में से 7 मंत्रियों को मिली हार
बीजेपी ने यूपी में अपने 11 मंत्रियों को उतारा था। लेकिन, चुनाव के बाद आए नतीजों में 7 मंत्रियों को हार का मुंह देखने पड़ा। वाराणसी से नरेंद्र मोदी के अलावा राजनाथ सिंह, एसपी सिंह बघेल, पंकज चौधरी और अपना दल की अनुप्रिया पटेल ने अपनी सीट बरकरार रखी। जबकि स्मृति ईरानी, महेंद्र नाथ पांडेय, संजीव बालियान, भानु प्रताप सिंह, साध्वी निरंजन ज्योति, अजय मिश्र टेनी और कौशल किशोर को करारी हार मिली है।

7 जून को होगी बड़ी बैठक
जानकारी के अनुसार, 7 जून को राजधानी दिल्ली में एनडीए की बड़ी बैठक होने जा रही है। जिसमें नई सरकार के ढांचे को लेकर विचार-विमर्श किया जाएगा। इस बात पर भी चर्चा होने की संभावना है कि किस राज्य को कितनी भागीदारी दी जाए। इसमें मंत्रियों की संख्या पर भी मंथन हो सकता है।

Also Read

होटल और कॉलेज चलाने वालों की जेब होगी और ढीली, यूपी सरकार लगाएगी तीन गुना टैक्स, आदेश जारी

7 Jul 2024 11:50 PM

लखनऊ बड़ा फैसला : होटल और कॉलेज चलाने वालों की जेब होगी और ढीली, यूपी सरकार लगाएगी तीन गुना टैक्स, आदेश जारी

प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने इस संबंध में कैबिनेट की मंजूरी के बाद उत्तर प्रदेश नगर पालिका (भवन या भूमि या दोनों के वार्षिक मूल्य पर कर) नियमावली-2024 जारी कर दी है। इसके आधार पर अब नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों में भी गृहकर की वसूली होगी। और पढ़ें