Lucknow News : महाकुंभ से पहले प्रयागराज जंक्शन को मिली रेल कोच रेस्टोरेंट की सौगात

महाकुंभ से पहले प्रयागराज जंक्शन को मिली रेल कोच रेस्टोरेंट की सौगात
UPT | Rail Coach Restaurant

May 22, 2024 01:33

लखनऊ, बरेली, वाराणसी, झांसी और आगरा कैंट रेलवे स्टेशन के बाद अब प्रयागराज यूपी का छठवां रेलवे स्टेशन है, जहां रेल कोच रेस्टोरेंट हैं।

May 22, 2024 01:33

Short Highlights
  • पर्यटकों को उपलब्ध होगा कई राज्यों का देसी खाने का जायका
  • सेल्फी प्वाइंट और फव्वारों का भी लुत्फ उठा सकेंगे पर्यटक
Lucknow News : प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ को दिव्य और भव्य स्वरूप देने के लिए डबल इंजन की सरकार कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। ऐसे में पर्यटकों और श्रद्धालुओं की सहूलियत को देखते हुए प्रयागराज के जंक्शन रेलवे स्टेशन में रेल कोच रेस्टोरेंट का निर्माण किया गया है और सिविल लाइंस की ओर से जंक्शन रेलवे स्टेशन में इसकी शुरुआत कर दी गई है।

यूपी का छठवां रेल कोच रेस्टोरेंट शुरू
प्रयागराज महाकुंभ कई अभिनव प्रयोगों का साक्षी बन रहा है। इसी के तहत प्रदेश के पहले फ्लोटिंग रेस्टोरेंट और पहले यातायात पार्क के बाद अब कुंभ नगरी में रेल कोच रेस्टोरेंट की सुविधा भी उपलब्ध हो गई है। जंक्शन रेलवे स्टेशन के बाहर बने रेल कोच रेस्टोरेंट को शुरू कर दिया गया है। उत्तर मध्य रेलवे के जन संपर्क अधिकारी अमित सिंह बताते हैं कि लखनऊ, बरेली, वाराणसी, झांसी और आगरा कैंट रेलवे स्टेशन के बाद अब प्रयागराज यूपी का छठवां रेलवे स्टेशन है, जहां रेल कोच रेस्टोरेंट शुरू हो गया है।

कई राज्यों के देसी व्यंजनों का जायका मिलेगा
पर्यटक मिल्स ऑन व्हील्स की थीम पर ट्रेन की पटरियों पर कोच में जायके का लुत्फ उठा सकेंगे। इसमें रेलवे के पुराने एसी टू कोच को रेस्टोरेंट का लुक दिया गया है। रेल कोच रेस्टोरेंट के अंदर एक बार में 56 लोग बैठ सकते हैं, जिसके लिए यहां कुल 14 टेबल की व्यवस्था की गई है। हर एक टेबल के साथ दो-दो सोफे लगाए गए हैं । इसमें चार लोग आसानी से बैठ सकते हैं। महाकुंभ को देखते हुए रेल कोच रेस्टोरेंट में यात्रियों को सौ फीसदी शाकाहारी भोजन ही परोसा जाएगा। रेल कोच रेस्टोरेंट 24 घंटे ओपन रहेगा। वहीं रेल कोच रेस्टोरेंट में दो सेल्फी प्वाइंट और फुहारे भी लगाए गए हैं। इसके अलावा बच्चों के खेलने के लिए अलग से स्पेस बनाया गया है, जिसमें फैमिली के साथ आने वाले बच्चे खुली हवा में खेल सकें। जन संपर्क अधिकारी के मुताबिक जंक्शन के अलावा छिवकी व सूबेदारगंज में भी रेल कोच रेस्टोरेंट का निर्माण हो रहा है, जो महाकुंभ से पहले बनकर तैयार हो जायेंगे।

Also Read

होटल और कॉलेज चलाने वालों की जेब होगी और ढीली, यूपी सरकार लगाएगी तीन गुना टैक्स, आदेश जारी

7 Jul 2024 11:50 PM

लखनऊ बड़ा फैसला : होटल और कॉलेज चलाने वालों की जेब होगी और ढीली, यूपी सरकार लगाएगी तीन गुना टैक्स, आदेश जारी

प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने इस संबंध में कैबिनेट की मंजूरी के बाद उत्तर प्रदेश नगर पालिका (भवन या भूमि या दोनों के वार्षिक मूल्य पर कर) नियमावली-2024 जारी कर दी है। इसके आधार पर अब नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों में भी गृहकर की वसूली होगी। और पढ़ें