NEET UG Results : लखनऊ के आर्यन और आयुष ने यूपी में किया टॉप, ऑल इंडिया मिली पहली रैंक

लखनऊ के आर्यन और आयुष ने यूपी में किया टॉप, ऑल इंडिया मिली पहली रैंक
UPT | नीट का रिजल्ट का जारी।

Jun 05, 2024 03:21

मेडिकल संस्थानों में दाखिले के लिए हुई नीट (ऑल इंडिया नेशनल एलिजब्लि टी) का परिणाम मंगलवार शाम घोषित कर दिया गया। इमसें लखनऊ के आर्यन यादव और आयुष नौगरैया ने 720 में से 720 अंक लाकर ऑल इंडिया पहली रैंक हासिल की है।

Jun 05, 2024 03:21

Lucknow News : मेडिकल संस्थानों में दाखिले के लिए हुई नीट (ऑल इंडिया नेशनल एलिजब्लि टी) का परिणाम मंगलवार शाम घोषित कर दिया गया। इमसें लखनऊ के आर्यन यादव और आयुष नौगरैया ने 720 में से 720 अंक लाकर ऑल इंडिया पहली रैंक हासिल की है। दोनों टॉपर ने दिल्ली एम्स से एमबीबीएस करने को पहली पंसद बताया है। आर्यन लखनऊ के महानगर व आयुष मूलत: झांसी के रहने वाले हैं। आयुष ने यहां छात्रावास में रहकर इंटर के साथ नीट की तैयारी की है। इसके अलावा झांसी के ही तनिष्क गुप्ता ने 705 अंक लाकर ऑल इंडिया 279 रैंक हासिल की है। 

यह परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने कराई थी। पांच मई को लखनऊ में 53 परीक्षा केंद्रों पर 34300 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। नीट के माध्यम से एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस, बीएचएमयू और बीयूएमएस पाठ्यक्रमों में दाखिले लिए जाएंगे । शुरुआत में काफी देर वेबसाइट जाम हो गई। करीब आधे घंटे के बाद वेबसाइट खुलना शुरू हुई।

परिवार का पहला डॉक्टर बनूंगा
कानपुर के जनरलगंज निवासी अभिनव शुक्ला ने नीट की परीक्षा में 1593 रैंक हासिल की है। उन्होंने 720 में 701 अंक हासिल किए है। अभिनव ने कहा कि मैं परिवार का पहला हूं जो डॉक्टर बनूंगा। इसको लेकर मुझे काफी खुशी भी है। उन्होंने कहा कि आजकल हार्ट अटैक की घटनाएं बढ़ रही है। इसलिए मैंने सोचा कि मैं हार्ट का डॉक्टर बनूंगा। अ​भिनव के पिता दीपेंद्र शुक्ला पोस्ट ऑफिस में एग्जीक्यूटिव पोस्ट मास्टर हैं और मां शालिनी शुक्ला प्राइमरी स्कूल में ​शि​क्षिका हैं। अ​भिनव ने बताया कि मुझे यह सफलता दूसरे प्रयास में मिली है।

सौम्या ने हासिल की 150वीं रैंक
कानपुर की न्यूलाइट इंस्टीट्यूट से कोचिंग से पढ़ने वाली दिल्ली निवासी सौम्या गुप्ता के पिता डॉ. कुंदन कुमार जनरल फिजि​​शियन हैं। सौम्या ने कहा कि पिता की तरह मैं फिजि​शियन न बनकर कार्डियोलॉजिस्ट बनना चाहती हूं। उन्होंने बताया कि मेरी मां अंकिता कश्यप गृहिणी हैं। दिल्ली से 12वीं की पढ़ाई करने वाली सौम्या को भी अपने दूसरे प्रयास में यह सफलता मिली हैं। सौम्या ने 150वीं रैंक हासिल की हैं। उनको 720 में से 715 अंक मिले हैं।

दूसरे प्रयास में मिली सफलता
कानपुर के गंगागंज निवासी सात्विक गुप्ता ने नीट में दूसरी बार में सफलता हासिल की है। इस बार उन्होंने 706 अंक के साथ 759 रैंक हासिल की है। सात्विक के पिता सत्येंद्र गुप्ता बिजनेसमैन हैं और मां ​शिप्रा गुप्ता गृहिणी हैं। श्रीराम ​पब्लिक स्कूल से 2022 में 12वीं पास की थी। सा​त्विक ने बताया कि वह अपने परिवार के पहले हैं जो डॉक्टर बनेंगे। 

Also Read

अनियमित वेतन भुगतान के आरोप में बलिया के तत्कालीन जिला विद्यालय निरीक्षक रमेश सिंह निलंबित

20 Sep 2024 10:48 PM

लखनऊ बड़ी कार्रवाई : अनियमित वेतन भुगतान के आरोप में बलिया के तत्कालीन जिला विद्यालय निरीक्षक रमेश सिंह निलंबित

भ्रष्टाचार के खिलाफ योगी सरकार की जीरो टॉलरेंस नीति के तहत माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गुलाब देवी ने बलिया के तत्कालीन जिला विद्यालय निरीक्षक रमेश सिंह को अनियमित वेतन भुगतान के चलते निलंबित करने के निर्देश दिए है। और पढ़ें