उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Sep 21, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Sep 21, 2024 06:00

बिजली कनेक्शन में भागदौड़ से मिलेगी राहत-दरें होंगी सस्ती
उत्तर प्रदेश विद्युत पावर कारपोरेशन लिमिटेड (UPPCL) ने बिजली उपभोक्ताओं के हित में राहत भरा कदम उठाने की बात कही है। अधिकारियों का कहना है कि इसके तहत में नए बिजली कनेक्शन की दरों में बड़ी कमी करने की तैयारी की जा रही है। यूपीपीसीएल प्रबंधन ने एक नई व्यवस्था प्रस्तावित की है, जिससे उपभोक्ताओं को कम लागत पर बिजली कनेक्शन मिल सकेगा। इस प्रस्ताव को उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग (UPERC) के पास भेजा गया है। अधिकारियों का कहना है कि स्वीकृति मिलते ही इसे लागू कर दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के चेयरमैन, डॉ. आशीष कुमार गोयल ने बताया कि उपभोक्ताओं को बिना किसी परेशानी के निर्धारित दर पर कनेक्शन दिए जाएंगे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा एयरपोर्ट के पास फ्लैट लेने को उमड़े लोग
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास 1239 फ्लैट्स की नई स्कीम शुरू की गई है। इस स्कीम के तहत 48 घंटे के भीतर 100 फ्लैट्स बिक चुके हैं और लोगों ने यमुना प्राधिकरण के खाते में करोड़ों रुपए जमा कर दिए हैं। यह स्कीम उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंजूरी के बाद लॉन्च की गई थी। यमुना एक्सप्रेसवे के सेक्टर 22डी में एक बिल्ट अप हाउसिंग स्कीम लॉन्च की है, जिसमें फ्लैट्स 'पहले आओ पहले पाओ' के आधार पर बुक किए जा सकेंगे। इस स्कीम की शुरुआत 19 सितंबर को हुई है और इसे 31 मार्च 2025 तक जारी रखा जाएगा, लेकिन उम्मीद है कि अगले एक महीने में सभी फ्लैट बिक जाएंगे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

कौशांबी में दूर होगी स्वच्छ पेयजल की समस्या
कौशांबी के मंझनपुर नगर के निवासियों को जल्द ही उनके घरों में स्वच्छ पेयजल की सुविधा मिलेगी। इसके लिए नगर पालिका मंझनपुर में अमृत योजना के तहत एक पेयजल परियोजना का कार्य शुरू किया जाएगा। जल निगम फतेहपुर ने इस प्रोजेक्ट के लिए नलकूप और ओवरहेड टैंक की स्थापना के लिए जमीन मांगी थी, जिसे चिह्नित कर निगम को सौंप दिया गया है। अब इस प्रोजेक्ट की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जा रही है, जो अगले महीने तक शासन को भेजी जाएगी। नगर पालिका परिषद के 25 वार्डों में लगभग एक लाख की जनसंख्या निवास करती है और शासन ने इन निवासियों को पेयजल संकट से निजात दिलाने की योजना बनाई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

साइबर सुरक्षा को लेकर नई पहल
खासतौर पर गौतमबुद्ध नगर के लोग ज्यादा साइबर क्राइम का शिकार होते हैं। इसी  को ध्यान में रखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों के छात्रों को साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए एक अहम कदम उठाया है। अब कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों के सिलेबस में पहली बार साइबर सुरक्षा से संबंधित पाठों को शामिल किया गया है। यह कदम नई शिक्षा नीति के तहत उठाया गया है, जिससे बच्चों को डिजिटल दुनिया में सुरक्षित रहने के लिए आवश्यक ज्ञान और सावधानियों से अवगत कराया जा सके। डायट प्राचार्य राज सिंह यादव ने बताया, "आज के समय में साइबर अपराध से हर व्यक्ति प्रभावित हो रहा है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गोरखपुर से अयोध्या और वाराणसी के बीच चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें
गोरखपुर से अयोध्या और वाराणसी के लिए जल्द ही इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू होने जा रहा है। परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक द्वारा 20 इलेक्ट्रिक बसों के प्रस्ताव को मंजूरी मिल चुकी है। ये बसें दिसंबर के पहले सप्ताह में गोरखपुर पहुंचने की उम्मीद है। परिवहन निगम के अधिकारियों के अनुसार ये इलेक्ट्रिक बसें नौ अलग-अलग रूटों पर चलेंगी। सभी बसें गोरखपुर से प्रारंभ होंगी। अब तक यात्री इन शहरों में जाने के लिए सामान्य बसों का उपयोग कर रहे थे लेकिन इलेक्ट्रिक बसों के आने से उन्हें एसी और पर्यावरण के अनुकूल विकल्प उपलब्ध होगा। ये बसें सोनौली, आजमगढ़, गाजीपुर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, पडरौना, तमकुही रोड, देवरिया और भागलपुर जैसे स्थानों को आपस में जोड़ेंगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

उत्तर प्रदेश की जमीन पर बनेगा चीता कॉरिडोर
भारत का लक्ष्य अगले 25 वर्षों में मध्य प्रदेश और राजस्थान के कूनो-गांधी सागर क्षेत्र में एक अंतर-राज्यीय चीता संरक्षण परिसर का निर्माण करना है। इस परियोजना में मध्य प्रदेश के 8, राजस्थान के 7, और उत्तर प्रदेश के 2 जिलों को शामिल किया जाएगा। इसके अलावा कूनो से गांधी सागर के बीच चीता कॉरिडोर बनाने का कार्य अगले 5 साल में शुरू किया जाएगा। यह जानकारी 'प्रोजेक्ट चीता' की 2023-24 वार्षिक प्रगति रिपोर्ट में साझा की गई है। 17 सितंबर को राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण द्वारा जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि इस वर्ष के अंत तक गांधी सागर वन्यजीव अभयारण्य में चीतों का एक नया समूह लाए जाने की संभावना है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपीपीसीएल ने निकाली सहायक अभियंताओं की भर्ती
उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) ने सहायक अभियंता (प्रशिक्षु) के 315 पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। यह सूचना यूपीपीसीएल की वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई है। भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) का स्कोर कार्ड अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करना होगा।  आवेदन की अंतिम तिथि  26 सितंबर 2024 है। इसके साथ ही बता दें कि  विलंब शुल्क के साथ आवेदन की अंतिम तिथि 7 अक्टूबर 2024 है। अभ्यर्थियों को गेट-2025 की परीक्षा में सम्मिलित होना होगा। गेट परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 सितंबर 2024 है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

PF खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी
अगर आप भविष्य निधि (पीएफ) खाताधारक हैं, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। केंद्रीय सरकार ने पीएफ निकासी की सीमा को 50,000 रुपये से बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर दिया है। इस बदलाव की जानकारी केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री मनसुख मंडाविया ने दी। उन्होंने बताया कि अगर आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सदस्य हैं और आपको पारिवारिक आपात स्थिति का सामना करना पड़ रहा है, तो अब आप अपने पीएफ खाते से पहले की तुलना में अधिक रकम निकाल सकते हैं। मंडाविया ने यह भी बताया कि सरकार ने ईपीएफ खाताधारकों को राहत देते हुए कुछ नियमों में ढील दी है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read