कारोबार में दिखा चुनाव का असर : यूपी में आचार संहिता के चलते स्टेट जीएसटी को हुआ फायदा या उठाना पड़ा नुकसान

यूपी में आचार संहिता के चलते स्टेट जीएसटी को हुआ फायदा या उठाना पड़ा नुकसान
UPT | GST

May 24, 2024 13:50

पिछले साल के मुकाबले इस साल स्टेट जीएसटी को करीब 800 करोड़ रुपये ज्यादा राजस्व मिला। गौरतलब है कि पिछले साल की तुलना में इस साल 20 फीसदी ज्यादा फायदा हुआ है।

May 24, 2024 13:50

Lucknow News : देश में पिछले 2 महीने से चल रहे लोकसभा चुनाव का असर प्रदेश में कारोबार पर नहीं दिख रहा था। बाजार में भले ही कपड़ा ग्राहकों की संख्या घटी हो लेकिन अन्य बाजारों ने इस कमी को पूरा कर दिया। इसका परिणाम यह निकला कि पिछले साल के मुकाबले इस साल स्टेट जीएसटी को करीब 800 करोड़ रुपये ज्यादा राजस्व मिला। गौरतलब है कि पिछले साल की तुलना में इस साल 20 फीसदी ज्यादा फायदा हुआ है। जिसकी बड़ी वजह चुनाव हैं। 

आचार संहिता का असर
लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मार्च के तीसरे हफ्ते में आचार संहिता लागु हो गई थी। जिसके चलते 50 हजार की कैश लिमिट सहित तमाम नियम भी प्रभावी हो गए। पूरे प्रदेश में जगह-जगह जांच के लिए टीमें तैनात की गईं। आचार संहिता के चलते कारोबार की रफ्तार घटेगी। खासतौर पर बड़े शहरों के थोक बाजारों में आसपास से आने वाले छोटे जिलों के व्यापारियों की संख्या घटी। सबसे ज्यादा असर सराफा और कपड़ा बाजार पर दिखाई दिया।

स्टेट जीएसटी को 800 करोड़ का फायदा
राज्यकर विभाग द्वारा मई में जारी अप्रैल के राजस्व ने सभी अनुमानों को रफा-दफा कर दिया। लोगों की अनुमान था कि आचार संहिता के चलते कारोबार पर नुकसार दिखेगा लेकिन इसके बिल्कुल विपरित हुआ। सराफा और कपड़ा बाजारों में ग्राहकों की संख्या कम होने के बावजूद करीब 9,281 करोड़ रुपये का राजस्व अप्रैल में मिला। इसमें से 8,310 करोड़ रुपये जीएसटी और 951 करोड़ रुपये वैट का योगदान है। पिछले वर्ष अप्रैल में 8,491 करोड़ रुपये मिले थे। यानी चुनाव के बावजूद 800 करोड़ रुपये इस अप्रैल विभाग को ज्यादा मिले। इसमें बड़ा हाथ डिजिटल पेमेंट का भी है। 

Also Read

भीषण आग में मेडिकल स्टोर और घरेलू सामान जलकर राख, लोगों ने भागकर बचाई जान

5 Jul 2024 04:07 PM

रायबरेली Raebareli News : भीषण आग में मेडिकल स्टोर और घरेलू सामान जलकर राख, लोगों ने भागकर बचाई जान

घर में बने मेडिकल स्टोर में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई, जिससे मेडिकल स्टोर के साथ-साथ घर का सामान भी जलकर राख हो गया। गनीमत रही कि घर में रहने वाले लोग इस आग से बाल-बाल बच गए। और पढ़ें