एकेटीयू : विश्वविद्यालय से संबद्ध फार्मेसी कॉलेजों में बी-फार्मा कोर्स संचालन को पीसीआई की मंजूरी, काउंसलिंग जल्द

विश्वविद्यालय से संबद्ध फार्मेसी कॉलेजों में बी-फार्मा कोर्स संचालन को पीसीआई की मंजूरी, काउंसलिंग जल्द
UPT | Aktu University Lucknow

Sep 21, 2024 14:25

कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने बताया कि 360 फार्मेसी कॉलेजों को पीसीआई से मंजूरी मिल गई है, और अगले 15 दिनों के भीतर पंजीकरण और काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है।

Sep 21, 2024 14:25

Lucknow News : डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में जल्द ही बी.फार्मा पाठ्यक्रम के लिए काउंसलिंग शुरू होने की संभावना है। फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया (पीसीआई) ने विश्वविद्यालय से संबद्ध फार्मेसी कॉलेजों को शैक्षिक सत्र के संचालन के लिए मंजूरी दे दी है। विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि अब काउंसलिंग प्रक्रिया जल्द आरंभ हो सकती है।

360 फार्मेसी कॉलेजों को पीसीआई की मंजूरी
एकेटीयू में शैक्षिक सत्र 2024-25 के लिए लगभग सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, सिवाय बी.फार्मा के। जुलाई के अंत में सीयूईटी 2024 परीक्षा का परिणाम आने के बाद भी बी.फार्मा के लिए पंजीकरण और काउंसलिंग शुरू नहीं हो पाई थी, जिसका कारण पीसीआई की ओर से कॉलेजों को समय पर मंजूरी न मिलना था। अब, पीसीआई ने संबद्ध कॉलेजों को मंजूरी देनी शुरू कर दी है। कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने बताया कि 360 फार्मेसी कॉलेजों को पीसीआई से मंजूरी मिल गई है, और अगले 15 दिनों के भीतर पंजीकरण और काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है। नए कॉलेजों की मंजूरी फिलहाल पीसीआई से नहीं दी गई है।



बीटेक कोर्स के संचालन को मिली हरी झंडी
कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने बताया की विश्वविद्यालय परिसर स्थित सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज में सत्र 2024-25 से बीटेक पाठ्यक्रम में नए कोर्स शुरू करने के लिए शासन से अनुमति मिल गई है। इनमें कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, एआई-एमएल, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग वीएलएसआई डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी, और मैकेनिकल एंड मेकाट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग के लिए सीटों की मंजूरी मिली है। चूंकि सुप्रीम कोर्ट से तय समय सीमा के भीतर प्रवेश की अनुमति नहीं मिल पाई, इसलिए अब दाखिले की अनुमति के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है।

Also Read

मंदिरों में बिक रहे प्रसाद की होगी जांच, दुकानदार बोले- शुद्धता से नहीं करते समझौता

21 Sep 2024 03:23 PM

लखनऊ तिरुपति लड्डू विवाद : मंदिरों में बिक रहे प्रसाद की होगी जांच, दुकानदार बोले- शुद्धता से नहीं करते समझौता

आंध्र प्रदेश के तिरुपति मंदिर के प्रसाद में कथित तौर पर जानवरों की चर्बी मिलाने की बात सामने आने के बाद देशभर में इसको लेकर विवाद बवाल है। वहीं, इस मामले के सामने आने के बाद अब राजधानी लखनऊ के मंदिरों के बाहर बिकने वाले प्रसाद की भी भक्त जांच कराने की मांग करने लगे हैं। और पढ़ें