UP NEWS : अयोध्या के साथ सभी नगर निगम बनेंगे सोलर सिटी, सीएम योगी ने ऊर्जा विभाग के अफसरों को दिए निर्देश

अयोध्या के साथ सभी नगर निगम बनेंगे सोलर सिटी, सीएम योगी ने ऊर्जा विभाग के अफसरों को दिए निर्देश
UPT | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Jul 15, 2024 15:32

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को प्रदेश में बिजली उत्पादन, पारेषण और वितरण की मौजूदा स्थिति की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने ऊर्जा विभाग के अधिकारियों को अयोध्या के साथ प्रदेश के सभी नगर निगम सोलर सिटी बनाए जाने का निर्देश दिया।

Jul 15, 2024 15:32

Short Highlights
  • सीएम योगी ने की बिजली उत्पादन, पारेषण और वितरण की समीक्षा
  • मांग के सापेक्ष पर्याप्त बिजली आपूर्ति सुनिश्चित कराएं
Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को ऊर्जा विभाग के अधिकारियों को अयोध्या के साथ प्रदेश के सभी नगर निगम सोलर सिटी बनाए जाने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में बिजली उत्पादन, पारेषण और वितरण की मौजूदा स्थिति की समीक्षा के दौरान कहा कि बिजली की मांग तेजी से बढ़ रही है। वर्ष 2018-19 में एक दिन में सर्वाधिक 20062 मेगावॉट की मांग रही, जो इस सत्र में 13 जून को 30618 मेगावॉट तक पहुंच गई थी। मांग के सापेक्ष पर्याप्त बिजली आपूर्ति कराया जाना सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि इस बार भीषण गर्मी के बीच 15 मार्च से 30 जून तक पूरे प्रदेश में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की गई। मुख्यमंत्री ने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इस योजना के प्रति लोगों में उत्साह है। अब तक 18 लाख से अधिक लोगों ने इस योजना से जुड़ने के लिए पंजीकरण कराया है। इसलिए इस योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करें।

खुर्जा तापीय परियोजना के काम में तेजी लाएं
सीएम योगी ने कहा कि विभिन्न हाइड्रो पॉवर प्रोजेक्ट के अतिरिक्त प्रदेश में अनपरा, हरदुआगंज, ओबरा, पारीछा और जवाहरपुर में 22 थर्मल परियोजनाएं चल रही हैं। घाटमपुर, पनकी, ओबरा-सी और जवाहरपुर में निर्माणाधीन इकाइयों का कार्य तेजी के साथ पूरा करा लिया जाए। एनटीपीसी के साथ संयुक्त उपक्रम के रूप में स्थापित हो रही ओबरा डी, अनपरा ई और मेजा तापीय परियोजना-द्वितीय चरण के अलावा, टीएचडीसी के साथ निर्माणाधीन खुर्जा तापीय परियोजना के काम में तेजी लाएं। इससे प्रदेश की विद्युत उत्पादन क्षमता में बढ़ोतरी होगी। इसके अलावा रिहंद बांध, ओबरा जलाशय तथा इसके आस पास के क्षेत्र में पम्प स्टोरेज प्लांट स्थापित किये जाने की संभावना का अध्ययन कराया जाए।

ट्रांसफार्मर खराब हो तो तत्काल ठीक कराएं
मुख्यमंत्री ने कहा कि हर घर निर्बाध बिजली के लिए विद्युत पारेषण तंत्र को और बेहतर किया जाना जरुरी है। नए सब स्टेशन स्थापित करने से पूर्व वहां की जरुरत का अध्ययन जरूर किया जाए। अगले पांच वर्ष की आवश्यकता के अनुरूप लक्ष्य निर्धारित करते हुए नए सब स्टेशनों की स्थापना कराई जाए। उन्होंने कहा कि गांव हो या नगरीय क्षेत्र ट्रांसफार्मर खराब हो तो बिना विलंब तत्काल सुधार होना चाहिए। आवश्यकतानुसार नया ट्रांसफार्मर भेजा जाए। तय समय सीमा का कड़ाई से अनुपालन कराया जाए। ट्रांसफार्मर की मरम्मत करने वाली एजेंसियों के कार्यों का भी अवलोकन किया जाना चाहिए। टॉल फ्री नंबर, हेल्पलाइन पर आने वाली हर कॉल अटेंड करें। हर उपभोक्ता की समस्या का समाधान किया जाना चाहिए।

बिजली उपभोक्ता की सुविधा और सहूलियत को दी जाए प्राथमिकता
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बिजली कनेक्शन चार्ज तय करने को लेकर लोगों में असंतुष्टि देखी गई है। इसके लिए नियमों में सुधार करें। अनावश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर चार्ज को कम किया जाए। उपभोक्ता की सुविधा और सहूलियत को प्राथमिकता दें। सही बिल और समय पर बिल उपलब्ध कराना पॉवर कॉर्पोरेशन के लिए बड़ी चुनौती है। हर हाल में यह सुनिश्चित किया जाए कि एक भी उपभोक्ता को गलत बिजली बिल न मिले और सभी को समय से बिल मिल जाए। ओवर बिलिंग और विलंब से बिल मिलने उपभोक्ता को परेशानी होती है। ऐसे में वह बिल जमा करने के प्रति उत्साहित नहीं होता। इसलिए बिल और सही बिल दिया जाना सुनिश्चित करें। उपभोक्ताओं से संवाद बनाएं। इसके लिए डिस्कॉम से लेकर फीडर तक सभी को ठोस प्रयास करना होगा।

बिजली चोरी पर लगाएं अंकुश
मुख्यमंत्री ने कहा कि लगातार प्रयासों से लाइन लॉस में लगातार कमी आ रही है। बिजली चोरी को रोकें। मीटर रीडर के काम की मॉनीटरिंग की जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि बिजली मीटर जांच, बिल बकाया के नाम पर किसी उपभोक्ता का उत्पीड़न नहीं होगा। हर उपभोक्ता के साथ व्यवहार सद्भावनापूर्ण व्यवहार होना चाहिए। उन्होंने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इस योजना के प्रति लोगों में उत्साह है। अब तक 18 लाख से अधिक लोगों ने इस योजना से जुड़ने के लिए पंजीकरण कराया है। इसलिए इस योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करें। अधिकाधिक लोगों को इस योजना से परिचय कराएं। इसके अलावा सीएम योगी ने झांसी, ललितपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, चित्रकूट और जालौन में प्रस्तावित सोलर पार्क के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया जल्द पूरी करने का निर्देश दिया। इसी प्रकार जैव ऊर्जा नीति के अनुरूप, सीबीजी, बायो कोल और बायो डीजल प्लांट की स्थापना की कार्यवाही को भी आगे बढ़ाने पर जोर दिया।

Also Read

सुप्रीम कोर्ट में केस लड़ेंगे अभिषेक मनु सिंघवी, अभ्यर्थियों ने फीस के लिए मांगी आर्थिक मदद

12 Sep 2024 06:28 PM

लखनऊ 69000 शिक्षक भर्ती : सुप्रीम कोर्ट में केस लड़ेंगे अभिषेक मनु सिंघवी, अभ्यर्थियों ने फीस के लिए मांगी आर्थिक मदद

अभ्यर्थियों ने कहा कि इस पर हमारी जिंदगी ही दांव पर नहीं लगी है, बल्कि उत्तर प्रदेश और देश के सभी पिछड़े, दलित वर्ग के बच्चों के लिए आरक्षण बचाने की जिम्मेदारी भी हम सबके ऊपर है। और पढ़ें