Lucknow News : स्थायीकरण की मांग को लेकर एएनएम महिला कर्मियों ने किया प्रदर्शन, दी चेतावनी

स्थायीकरण की मांग को लेकर एएनएम महिला कर्मियों ने किया प्रदर्शन, दी चेतावनी
UPT | महिला एएनएसम संविदा कर्मियों का प्रदर्शन

Aug 05, 2024 17:50

स्थायी किए जाने समेत विभिन्न मांगों को लेकर महिला एएनएम संविदा कर्मियों ने सोमवार को चारबाग रेलवे स्टेशन के बाहर प्रदर्शन किया। प्रदेश भर से जुटीं एएनएम कर्मचारियों ने सरकार पर शोषण करने का आरोप लगाया।

Aug 05, 2024 17:50

Short Highlights
  • सरकार पर लगाय शोषण का आरोप
  • गृह जनपद में मांगी तैनाती
Lucknow News : स्थायी किए जाने समेत विभिन्न मांगों को लेकर महिला एएनएम संविदा कर्मियों ने सोमवार को चारबाग रेलवे स्टेशन के बाहर प्रदर्शन किया। प्रदेश भर से जुटीं एएनएम कर्मचारियों ने सरकार पर शोषण करने का आरोप लगाया। उन्होंने मांगें नहीं मानें जाने पर बड़ा प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है। ये सभी यूपी एनएचएम-एनएम कर्मचारी यूनियन के बैनर तले एकत्रित हुईं।

गृह जनपद में तैनात किया जाए
प्रदर्शन की अगुवाई कर रहे विजय विद्रोही ने कहा कि कई महिला एएनएम कर्मचारियों को 300-400 किलोमीटर दूर पोस्टिंग दी गई है। जोकि गलत है। इन्हें गृह जनपद में तैनात किया जाना चाहिए। इसके लिए गृह जनपद में नियोजन की स्थानांतरण नीति बनाई जाए। समान काम का समान वेतन नहीं मिल रहा है। इतना ही नहीं, कार्यस्थल पर कई तरह से प्रताड़ित किया जाता है। विरोध करने पर भी कार्रवाई नहीं की जाती है। उन्होंने कहा कि जो महिलाएं 6 से 7 साल का काम पूरा कर चुकी हैं, उन्हें हर हाल में स्थायी नियुक्ति दी जाए। सभी संविदा एएनएम कर्मियों को स्थायी कर स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया जाए।

विशाखा कमेटी का गठन हो
विद्रोही ने कहा कि एएनएम कर्मियों से छेड़छाड़ से की घटनाएं आम हो गई हैं लेकिन सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन फॉलो नहीं की जा रही है। उन्होंने कहा कि छेड़छाड़ से जुड़ी शिकायतों के निराकरण के लिए वर्क प्लेस पर विशाखा कमेटी का गठन हो। कई जगह इनसे भुगतान के एवज में वसूली की जाती हैं, ऐसे मामलों में भी कठोर कार्रवाई की जाए। इसके अलावा ईपीएफ अंशदान को नियमित तरीके से सभी कर्मियों के नाम से जमा कराया जाए। विजय विद्रोही ने कहा कि प्रदेश भर की 14 हजार 600 एएनएसम संविदा कर्मियों से यह मामला जुड़ा है।

मुख्यमंत्री के निजी सचिव से हुई वार्ता
विजय विद्रोही ने बताया कि महिला एएनएम कर्मचारियों के प्रदर्शन को देखते हुए भारी पुलिस बल को चारबाग रेलवे स्टेशन सहित विधानसभा मार्ग पर लगाया था। इस बीच मुख्यमंत्री के निजी सचिव से वार्ता की बात कही गई। हमारा प्रतिनिधिमंडल उनसे मुलाकात की और अपनी सभी मांग रखीं। मांगों पर क्या फैसला किया जाएगा यह आने वाला वक्त ही बताएगा। यदि सभी मांगें नहीं मानीं गईं तो आंदोलन तेज होगा।

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें