UP GST Collection : यूपी सरकार के नाम एक और रिकॉर्ड, जानिए कैसे रचा ये कीर्तिमान

यूपी सरकार के नाम एक और रिकॉर्ड, जानिए कैसे रचा ये कीर्तिमान
UPT | Yogi Adityanath

Apr 06, 2024 10:24

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने लगातार अपने नाम कई रिकॉर्ड किए है। इसे मैं एक और रिकॉर्ड यूपी सरकार के नाम जुड़ गया है। यूपी ने जीएसटी और वैट कलेक्शन में बड़ा कीर्तिमान...

Apr 06, 2024 10:24

Lucknow News : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने लगातार अपने नाम कई रिकॉर्ड किए है। इसे मैं एक और रिकॉर्ड यूपी सरकार के नाम जुड़ गया है। यूपी ने जीएसटी और वैट कलेक्शन में बड़ा कीर्तिमान हासिल किया है। यूपी में पहली बार जीएसटी और वैट कलेक्शन एक लाख करोड़ रुपये के पार गया है। इसमें खास बात यह है कि यूपी ने बिना किसी की मदद के ये मुकाम हासिल किया है। यूपी सरकार में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि  सरकार के मुख्य राजस्व वाले मदों में 18,660 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई है. जिसमें सबसे ज्यादा बढ़ोतरी जीएसटी की है. इस बार करीब 75 हजार करोड़ का कलेक्शन जीएसटी से हुआ है.

यूपी ने फिर रचा कीर्तिमान
जीएसटी के साथ वैट से यूपी सरकार को 31 हजार करोड़ रुपये मिले हैं। पहले साल 2022-23 में भी एक लाख करोड़ रुपये का लक्ष्य रखा गया था लेकिन तब ये जीएसटी और वैट कलेक्शन 96 हज़ार करोड़ रुपये पर ही रुक गया था लेकिन इस साल सरकार ने अपना लक्ष्य पा लिया है। ये इसलिए अहम हो जाता है क्योंकि पिछले साल से राज्यों को केंद्र सरकार की ओर से मिलने वाली क्षतिपूर्ति भी बंद हो गई है। राज्य ने जीएसटी और वैट के अलावा आबकारी, स्टांप, खनन और परिवहन में अच्छी ग्रोथ पाई है।

क्षतिपूर्ति के बिना हासिल किया मुकाम
केंद्र सरकार ने मिलने वाली 50 हजार करोड़ की क्षतिपूर्ति के बिना इस लक्ष्य को पाना आसान नहीं थाम लेकिन प्रदेश में कारोबारी ग्रोथ में 16 फीसद की ग्रोथ देखने को मिली, जिससे राज्य कर विभाग को टैक्स कलेक्शन में भी बढ़ोतरी मिली और जीएसटी में छप्पर फाड़ कर कलेक्शन देखने को मिला।

Also Read

भीषण आग में मेडिकल स्टोर और घरेलू सामान जलकर राख, लोगों ने भागकर बचाई जान

5 Jul 2024 04:07 PM

रायबरेली Raebareli News : भीषण आग में मेडिकल स्टोर और घरेलू सामान जलकर राख, लोगों ने भागकर बचाई जान

घर में बने मेडिकल स्टोर में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई, जिससे मेडिकल स्टोर के साथ-साथ घर का सामान भी जलकर राख हो गया। गनीमत रही कि घर में रहने वाले लोग इस आग से बाल-बाल बच गए। और पढ़ें