पहले चरण की वोटिंग से पहले मायावती की अपील : कहा- 'बहुजन समर्थक' सरकार चुनने के लिए मतदान के अधिकार का प्रयोग करें

कहा- 'बहुजन समर्थक' सरकार चुनने के लिए मतदान के अधिकार का प्रयोग करें
UPT | बसपा प्रमुख मायावती

Apr 18, 2024 13:43

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि वोट देने का अधिकार सत्ता की मास्टर कुंजी प्राप्त करने की लोकतांत्रिक शक्ति है जो गरीब, कमजोर और उपेक्षित लोगों को अपना उत्थान करने में सक्षम बनाएगा।

Apr 18, 2024 13:43

Lucknow News : लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान की पूर्व संध्या पर बसपा प्रमुख मायावती ने गुरुवार को लोगों से अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग करने और "बहुजन समर्थक" सरकार चुनने की अपील की। एक्स पर एक पोस्ट में, उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि वोट देने का अधिकार 'सत्ता की मास्टर कुंजी प्राप्त करने की लोकतांत्रिक शक्ति' है जो गरीब, कमजोर और उपेक्षित लोगों को अपना उत्थान करने में सक्षम बनाएगा।

संवैधानिक अधिकार का निडर होकर उपयोग करें
'मायावती ने पोस्ट में आगे लिखा, 'आपसे पुरजोर अपील है कि 18वीं लोकसभा के लिए सात चरण के चुनाव के पहले दौर के मतदान में अपने बहुमूल्य संवैधानिक अधिकार मतदान का निडर होकर उपयोग करके गरीबों, मजदूर वर्ग और वंचितों के लिए एक बहुजन समर्थक सरकार चुनें।'

पूरे जी-जान से करनी है वोट के अधिकार की रक्षा
उन्होंने आगे कहा- परमपूज्य बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर के अनुपम संविधान के तहत बिना किसी भेदभाव के एक वोट का मिला अधिकार ऐसी लोकतांत्रिक शक्ति है जिसके जरिए सत्ता की मास्टर चाबी प्राप्त करके गरीब, कमजोर व उपेक्षित लोग अपना उद्धार खुद करने योग्य बनकर अपनी गरीबी व लाचारी का जीवन दूर कर सकते हैं। इसीलिए वोट के अधिकार की रक्षा पूरे जी-जान से करनी है। सावधान रहें आपका कोई वोट खरीदा न जा सके। लूटा न जा सके। कोई वोट पड़ने से न रह जाए तथा धनबल, मन्दिर-मस्जिद आदि के नाम पर आपके वोट का गलत इस्तेमाल न हो। वोट जरूर डालें। यही सबसे बड़ा कर्तव्य व बाबा साहेब को श्रद्धांजलि। 

ये भी पढ़ें:-लोकसभा चुनाव 2024 : 5 सीटें, सभी मुस्लिम उम्मीदवार... क्या है मायावती की रणनीति?

सत्ताधारी दल द्वारा आचार संहिता के उल्लंघन को रोकना जरूरी है
उन्होंने आगे कहा- निर्वाचन आयोग ने यह लोकसभा चुनाव 'स्वतंत्र, निष्पक्ष, सहभागी, सुगम, समावेशी, पारदर्शी व शान्तिपूर्ण तरीके से संचालन के लिए तैयारियों' का आश्वासन देश को दिया है, जिस पर खरा उतरने के लिए ख़ासकर सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग व रूलिंग पार्टी द्वारा आचार संहिता का उल्लंघन रोकना जरूरी।
 
यूपी की इन आठ सीटों पर कल वोटिंग 
यूपी में पहले चरण के मतदान में 8 लोकसभी सीटों पर वोटिंग होगी। वहीं, यूपी की 80 में से 8 सीटों पर शुक्रवार को वोट डाले जाएंगे। ये सीट हैं- सहारनपुर, कैराना,  मुज़फ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत। मतदान शुक्रवार सुबह 6 बजे से शाम को 5 बजे तक चलेगा। 
ये भी पढ़ें:-चौथे चरण के नामांकन की अधिसूचना जारी, यूपी की इन सीटों पर 13 मई को होगा मतदान

Also Read

बंदरों ने छत पर रखा पत्थर गिराया तो युवक के माथे पर जा गिरा

6 Oct 2024 09:08 AM

लखनऊ 🔴 UP Live Updates : बंदरों ने छत पर रखा पत्थर गिराया तो युवक के माथे पर जा गिरा

बदलते यूपी की हर खबर सबसे पहले यहां पढ़ें। आपके लिए उत्तर प्रदेश की सभी बड़ी खबरें एक क्लिक पर... और पढ़ें