UP News : भारतेंदु नाट्य अकादमी पूर्व विद्यार्थियों को नाटक मंचन के लिए देगी फेलोशिप 

भारतेंदु नाट्य अकादमी पूर्व विद्यार्थियों को नाटक मंचन के लिए देगी फेलोशिप 
UPT | बीएनए अपने पूर्व विद्यार्थियों को देगी फेलोशिप।

Aug 29, 2024 11:00

भारतेंदु नाट्य अकादमी अपने पूर्व विद्यार्थियों को जिले में नाटक मंचन के लिए फेलोशिप की तरह प्रोत्साहन राशि देगी। उन्हें एक साल तक हर महीने 20 हजार रुपए दिए जाएंगे।

Aug 29, 2024 11:00

Short Highlights
  • यूर्पी के पूर्व विद्यार्थियों को हर माह मिलेंगे 20 हजार
  • पहले चरण में छह छात्र-छात्राओं को मिलेगा लाभ
Lucknow News : भारतेंदु नाट्य अकादमी (बीएनए) ने अपने पूर्व विद्यार्थियों को खास तोहफा दिया है। अब अकादमी पूर्व विद्यार्थियों को अपने जिले में नाटक मंचन के लिए फेलोशिप की तरह प्रोत्साहन राशि देगी। उन्हें एक साल तक हर महीने 20 हजार रुपए दिए जाएंगे। फिलहाल यह सुविधा यूपी के छात्र-छात्राओं के लिए उपलब्ध होगी और पहले चरण में छह विद्यार्थियों को इसका लाभ मिलेगा। 

रंगमंडल 22 साल बाद पुनर्जीवित
1975 में स्थापित बीएनए में मास्टर इन ड्रामेटिक आर्ट्स के लिए 20 सीटें उपलब्ध हैं। इस पाठ्यक्रम के लिए पिछले साल तक केवल चार-पांच राज्यों से आवेदन आते थे लेकिन इस वर्ष पहली बार देश के 14 राज्यों से अभ्यर्थियों ने यहां प्रवेश के लिए परीक्षा दी। इनमें से आठ राज्य उत्तर प्रदेश, गुजरात, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान और अरुणाचल प्रदेश के अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा पास कर परास्नातक कर रहे हैं। बीएनए में रंगमंडल को पिछले 22 वर्षों के बाद पुनर्जीवित किया गया है और अब इसे नाटकों के निर्माण और मंचन के लिए सक्रिय रूप से उपयोग किया जा रहा है। 

विद्यार्थियों से मांगे जाएंगे प्रोजेक्ट 
अकादमी का उद्देश्य है कि उत्तर प्रदेश के छात्र नाट्य कला को अपने जिलों में बढ़ावा दें और नाटक के विभिन्न पहलुओं में नई पीढ़ी को तैयार करें। इसके लिए प्रारंभ में उन्हें आर्थिक सहयोग चाहिए होगा। ऐसे में हर माह 20 हजार रुपये अकादमी की ओर से दिए जाएंगे। इसके लिए विद्यार्थियों से प्रोजेक्ट मांगे जाएंगे। विशेषज्ञ उनमें से उत्कृष्ट प्रोजेक्ट का चयन करेंगे। बीएनए के निदेशक बिपिन कुमार ने बताया कि रंगमंच के प्रचार-प्रसार और प्रदेश के योग्य विद्यार्थियों को सफल रंगकर्मी बनाने के लिए यह फै​सला किया है। इसके लिए पूर्व विद्यार्थियों को प्रतिमाह फेलोशिप की तरह 20 हजार रुपए एक वर्ष तक देने की तैयारी है। इसे शीघ्र लागू करने का प्रयास किया जा रहा है।

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें