UP News : माध्यमिक शिक्षा के कार्यालयों में बायोमीट्रिक अटेंडेंस अनिवार्य, बेसिक में छुट्टी के लिए शपथ पत्र व्यवस्था समाप्त

माध्यमिक शिक्षा के कार्यालयों में बायोमीट्रिक अटेंडेंस अनिवार्य, बेसिक में छुट्टी के लिए शपथ पत्र व्यवस्था समाप्त
UPT | Biometric Attendance

Oct 01, 2024 09:44

महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने कहा है कि कार्यालयों में सीसीटीवी कैमरे लगाकर निगरानी बढ़ाई जाएगी, ताकि संदिग्ध गतिविधियों पर रोक लगाई जा सके। सभी संयुक्त शिक्षा निदेशकों और डीआईओएस को इन दिशा निर्देशों का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।

Oct 01, 2024 09:44

Lucknow News : प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों के विरोध के बाद जहां डिजिटेल अटेंडेंस का मामला अभी अधर में लटका हुआ है। वहीं माध्यमिक शिक्षा विभाग में इसेे लेकर एक बार फिर सख्ती की जा रही है। इसके लिए मंडल और जिला स्तर के कार्यालयों में कर्मचारियों के लिए बायोमीट्रिक हाजिरी को अनिवार्य कर दिया गया है। इसके साथ ही कार्यालय से बाहर आने-जाने वाले कर्मचारियों और बाहरी लोगों का विवरण एक रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा।

सीसीटीवी कैमरों से संदिग्धों पर नजर
महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने पारदर्शी कार्य संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए यह निर्देश जारी किए हैं। इसमें कहा गया है कि मंडल और जिला स्तरीय कार्यालयों में सभी कर्मचारियों की बायोमीट्रिक उपस्थिति दर्ज की जानी चाहिए। इसके अलावा, कार्यालयों में सीसीटीवी कैमरे लगाकर निगरानी बढ़ाई जाएगी, ताकि संदिग्ध गतिविधियों पर रोक लगाई जा सके। सभी संयुक्त शिक्षा निदेशकों और डीआईओएस को इन दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।



बेसिक शिक्षा में शपथ पत्र की आवश्यकता समाप्त 
इस बीच बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षकों और कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए छुट्टी के लिए शपथ पत्र जमा करने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। अब किसी भी प्रकार की छुट्टी के लिए स्टांप पेपर पर शपथ पत्र देना अनिवार्य नहीं होगा।

30 दिनों का बाल्य देखभाल अवकाश
महिला शिक्षकों को विशेष लाभ देते हुए, उन्हें अधिकतम 30 दिनों का बाल्य देखभाल अवकाश देने का निर्णय किया गया है। महानिदेशक कंचन वर्मा ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों (बीएसए) को निर्देश दिए हैं कि वे इस नए नियम के अनुसार छुट्टी स्वीकृत करें। इसके अतिरिक्त, चुनाव, आपदा, जनगणना, या बोर्ड ड्यूटी के दौरान अवकाश की प्रक्रिया को भी सुव्यवस्थित किया गया है, ताकि इन महत्वपूर्ण कार्यों के दौरान अवकाश की हेरफेर को रोका जा सके।
 

Also Read

वरिष्ठ आईएएस अफसर पी. गुरु प्रसाद को आवास एवं शहरी नियोजन का अतिरिक्त चार्ज

1 Oct 2024 12:39 PM

लखनऊ UP News : वरिष्ठ आईएएस अफसर पी. गुरु प्रसाद को आवास एवं शहरी नियोजन का अतिरिक्त चार्ज

पी. गुरु प्रसाद अब आवास एवं शहरी नियोजन की अहम जिम्मेदारी को संभालेंगे। सरकार की विभिन्न योजनाओं के लिहाज से ये अहम ​महकमा है। और पढ़ें