लखनऊ से काम की खबर : बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी करवाएगी बीएड एंट्रेंस एग्जाम, नहीं बढ़ा परीक्षा शुल्क

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी करवाएगी बीएड एंट्रेंस एग्जाम, नहीं बढ़ा परीक्षा शुल्क
UPT | बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी

Feb 05, 2024 12:38

इस साल दूसरी बार बुंदेलखंड विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश में B.Ed प्रवेश परीक्षा कराएगा। बताते चलें प्रवेश परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन 10 फरवरी से लेकर 10 मार्च तक होंगे।

Feb 05, 2024 12:38

Short Highlights
  • इस साल दूसरी बार बुंदेलखंड विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश में कराएगा B.Ed प्रवेश परीक्षा
  • प्रवेश परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन 10 फरवरी से लेकर 10 मार्च तक स्वीकार होंगे
  • नहीं बढ़ा परीक्षा शुल्क
     
Lucknow News : साल 2023 में बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी में उत्तर प्रदेश की संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा कराई थी, वहीं इस साल दूसरी बार बुंदेलखंड विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश में B.Ed प्रवेश परीक्षा कराएगा। बताते चलें प्रवेश परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन 10 फरवरी से लेकर 10 मार्च तक स्वीकार होंगे। वहीं परीक्षा 20 से 25 अप्रैल के बीच कराई जाएगी। सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों पर विश्वविद्यालय ने परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। 

नहीं बढ़ा परीक्षा शुल्क
विश्वविद्यालय के कुल सचिव ने जानकारी देते हुए बताया कि अन्य राज्यों के छात्र-छात्राओं और सामान्य वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए ₹1400 और एससी एसटी छात्र-छात्राओं के लिए ₹700 शुल्क निर्धारित किया गया है, वहीं लेट फॉर्म करने वाले सामान्य अन्य राज्यों के छात्र-छात्राओं को ₹2000 और एससी एसटी के छात्र-छात्राओं को ₹1000 लेट फीस देनी होगी।

पिछले वर्ष रह गई थी सीटें खाली
पिछले वर्ष भी बुंदेलखंड विश्वविद्यालय द्वारा संयुक्त बीएड एंट्रेंस परीक्षा कराई गई थी। जिसमें कई राउंड की काउंसलिंग के बाद भी सीटें खाली रह गई थी। बताते चलें पूरे उत्तर प्रदेश के B.Ed कॉलेज में 2.55 लाख सीटें हैं, जिसमें से 1.35 लाख सीटों पर ही स्टूडेंट्स ने प्रवेश लिया था, वहीं 1.20 लाख सीटें खाली रह गई थी।

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें