मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए परिषदीय स्कूलों में अभियान : अभिभावकों को किया जाएगा जागरूक

अभिभावकों को किया जाएगा जागरूक
UPT | मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए परिषदीय स्कूलों में चलाया जाएगा अभियान।

Sep 30, 2024 17:10

यूपी में मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। परिषदीय विद्यालयों में अभियान चलाए जाने समेत अभिभावकों को जागरूक करने के लिए पंचायत स्तर पर भी विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।

Sep 30, 2024 17:10

Lucknow News : यूपी में मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। परिषदीय विद्यालयों में अभियान चलाए जाने समेत अभिभावकों को जागरूक करने के लिए पंचायत स्तर पर भी विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। अधिक बारिश के कारण आबादी के आसपास होने वाले जलभराव से बीमारियों के पनपने की संभावना को देखते हुए प्रदेश सरकार ने यह कदम उठाया है।

बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए उठाए विशेष कदम 
बरसात के दिनों में गांवों और शहरों के कई क्षेत्रों में जलभराव की समस्या उत्पन्न होने की संभावना बनी रहती है। ऐसे में डेंगू, मलेरिया और अन्य मौसमी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। इसे ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने बच्चों को इन बीमारियों से बचाने के लिए परिषदीय विद्यालयों में विशेष कदम उठाए हैं। इसमें बच्चों को फुल आस्तीन के कपड़े पहनकर स्कूल आने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके अलावा विद्यालय परिसरों की साफ-सफाई तथा जलभराव की रोकथाम के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है।



शिक्षक-अभिभावक जागरूकता अभियान
विद्यालय प्रबंधन समितियों और अध्यापक-अभिभावक बैठकों के माध्यम से अभिभावकों को डेंगू और अन्य बीमारियों के खतरों से अवगत कराया जा रहा है। उन्हें यह भी समझाया जा रहा है कि बच्चों को फुल आस्तीन के कपड़े पहनाकर स्कूल भेजना जरूरी है।

मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए उठाए जा रहे कदम
बरसात के मौसम में जलभराव के कारण मच्छरों के पनपने से बच्चों के स्वास्थ्य पर खतरा बढ़ जाता है। इसे ध्यान में रखते हुए योगी सरकार के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह के निर्देश पर छात्र-छात्राओं को इन बीमारियों से बचाने के लिए विभिन्न कदम उठाए हैं। इतना ही नहीं, किसी बच्चे में बुखार या सिरदर्द के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराने के प्रयास करने को भी कहा गया है।

फॉगिंग और साफ-सफाई की व्यवस्था
स्कूल परिसरों में फॉगिंग और साफ-सफाई की विशेष व्यवस्था की गई है। स्कूल के गमलों, टायरों, बोतलों में पानी इकट्ठा न होने देने की भी खास तैयारी की गई है। मच्छरों से बचने के लिए फॉगिंग के लिए स्थानीय निकायों से समन्वय स्थापित करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

समुदाय का सहयोग लेने पर जोर
पंचायत, आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कर्मचारी और अन्य सामाजिक संगठनों के सहयोग से अभिभावकों को जागरूक किया जा रहा है। इधर, पंचायत स्तर पर बैठकें आयोजित कर अभिभावकों खासकर माताओं को इन प्रयासों में सहयोग करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। घर से स्कूल के लिए निकलने वाले बच्चे के बचाव के पूरे प्रबंध कर भेजने के लिए प्रेरित करने पर जोर दिया जा रहा है।

जलभराव की समस्या का समाधान
योगी सरकार ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों और प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिया है कि स्कूल परिसर में जलभराव की समस्या होने पर तुरंत जल निकासी की व्यवस्था करें और मच्छर रोधी दवाओं का छिड़काव कराएं।

Also Read

एलडीए ने 40 करोड़ की जमीन कराई कब्जा मुक्त, अवैध निर्माण पर चलाया बुलडोजर 

30 Sep 2024 09:56 PM

लखनऊ Lucknow News : एलडीए ने 40 करोड़ की जमीन कराई कब्जा मुक्त, अवैध निर्माण पर चलाया बुलडोजर 

लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) के दस्ते ने सोमवार को सीतापुर रोड पर अतिक्रमणकारियों से 40 करोड़ कीमत की 15 बीघे जमीन खाली करायी। इस जमीन पर 30 साल से अधिक समय से लोगों ने अतिक्रमण कर कब्जा कर रखा था। और पढ़ें