Central Bank Recruitment 2024: सेंट्रल बैंक में 484 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन दोबारा शुरू, यूपी में हैं इतने पद

सेंट्रल बैंक में 484 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन दोबारा शुरू, यूपी में हैं इतने पद
UPT | central bank Recruitment

Jun 17, 2024 20:13

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने दसवीं पास युवाओं को नौकरी पाने का एक और मौका दिया है। बैंक ने 484 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया एक बार फिर से शुरू है।

Jun 17, 2024 20:13

Short Highlights
  • 10वीं पास के लिए नौकरी का मौका
  • आवेदन प्रक्रिया 21 जून से होगी शुरू
Lucknow News: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (सीबीआई) की ओर से सफाई कर्मचारी और सब स्टाफ के 484 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया एक बार फिर से शुरू की गई है। आवेदन की शुरुआत 21 जून से होगी, जबकि आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 जून है। जुलाई-अगस्त में पेपर होगा।। इच्छुक उम्मीदवार बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट www.centralbankofindia.co.in/en/recruitments पर जाकर भर्ती का नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं। आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स 10वीं पास होने चाहिए। इससे पहले इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 दिसंबर 2023 से 9 जनवरी 2024 तक संचालित थी। 

यूपी में इतने पद
सफाई कर्मचारी और सब स्टाफ के 484 पदों में यूपी के लखनऊ जोन के लिए 78 पद हैं। इनमें सामान्य 33, अनुसूचित जाति (एससी) 16, ओबीसी 21 और ईडब्ल्यूएस के 8 पद हैं।

भर्ती के लिए उम्र
इच्छुक और योग्य उम्मीदवार बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट www.centralbankofindia.co.in/en/recruitments पर जाकर भर्ती का नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा में छूट लागू है। आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स 10वीं पास होने चाहिए।

ऐसे होगा उम्मीदवारों का चयन
उम्मीदवारों का चयन दो चरणों में होगा। पहले चरण में लिखित परीक्षा होगी जबकि दूसरे चरण में स्थानीय भाषा का परीक्षण किया जाएगा। उम्मीदवारों को बैंक में शामिल होने की तारीख से छह महीने की सक्रिय सेवा के लिए नियुक्त किया जाएगा और सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद उनकी पुष्टि की जाएगी। परीक्षा से संबंधित विवरण शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को बता दिया जाएगा।

आवेदन शुल्क
इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 850 रुपये जनरल कैटेगिरी के लिए और एसटी, एससी, पीडब्ल्यूडी, भूतपूर्व सैनिक श्रेणी के उम्मीदवारों को 175 रुपये का भुगतान करना होगा। 

Also Read

डॉ. नरेंद्र अग्रवाल संभालेंगे डीजी हेल्थ का अतिरिक्त प्रभार, जानें वजह

27 Jun 2024 04:35 PM

लखनऊ UP Health: डॉ. नरेंद्र अग्रवाल संभालेंगे डीजी हेल्थ का अतिरिक्त प्रभार, जानें वजह

डॉ. नरेंद्र अग्रवाल को इसके लिए कोई अतिरिक्त वेतन, भत्ता आदि नहीं​ दिया जाएगा। डॉ. नरेन्द्र अग्रवाल को इसी वर्ष जनवरी माह की शुरुआत में महानिदेशक प्रशिक्षण (चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण) के पद पर पदोन्नत करते हुए नई जिम्मेदारी सौंपी गई थी। और पढ़ें