यूपी में तैयार हो रही सभी परिवारों की फैमिली आईडी : सीएम योगी बोले- ईज ऑफ लिविंग का बनेगा आधार

सीएम योगी बोले- ईज ऑफ लिविंग का बनेगा आधार
UPT | मुख्यमंत्री ने उच्चस्तरीय बैठक की।

Jun 20, 2024 17:54

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि फैमिली आईडी हर परिवार की जरूरतों को पूरा करने का माध्यम बनेगी। इस आईडी से वंचित और गरीब परिवारों को योजनाओं का सीधा लाभ मिलेगा...

Jun 20, 2024 17:54

Short Highlights
  • फैमिली आईडी के जरिए मिलेगा लाभार्थी को सीधा लाभ
  • वेबसाइट पर पंजीकरण कर प्राप्त कर सकते हैं फैमिली आईडी 
  • 76 योजनाओं-सेवाओं को किया जा चुका है फैमिली आईडी से लिंक 
  • राशन कार्ड संख्या ही होगी फैमिली आईडी 
Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश की प्रत्येक परिवार इकाई को जारी की जा रही 'परिवार आईडी' प्रक्रिया की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ सभी परिवारों को उपलब्ध कराए जाने के संबंध में निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि फैमिली आईडी हर परिवार की जरूरतों को पूरा करने का माध्यम बनेगी। इस आईडी से वंचित और गरीब परिवारों को योजनाओं का सीधा लाभ मिलेगा और यह ईज ऑफ लिविंग और गुड गवर्नेंस की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

यूपी में तैयार होगा परिवार इकाइयों का डेटाबेस
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि सभी लाभार्थीपरक योजनाओं और सेवाओं के ऑनलाइन आवेदन में आधार आवेदन और आधार सत्यापन अनिवार्य किया जाए। साथ ही, उच्च शिक्षण संस्थानों में नए प्रवेश के समय आधार ऑथेंटिकेशन कराने और फिर फैमिली आईडी से जोड़ने का काम किया जाए। मुख्यमंत्री ने जाति और आय प्रमाण पत्र जारी करने की प्रक्रिया को सरल बनाने पर जोर दिया। प्रदेश के प्रत्येक परिवार इकाई को जारी की जा रही 'परिवार आईडी' प्रक्रिया की समीक्षा की और निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ सभी परिवारों को उपलब्ध कराया जाए।

राशन कार्ड संख्या ही फैमिली आईडी होगी
प्रदेश में परिवार आईडी जारी की जा रही है ताकि हर परिवार को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके। वर्तमान में उत्तर प्रदेश में 3.60 करोड़ परिवार के 15.07 करोड़ लोग राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ पा रहे हैं। इन परिवारों की राशनकार्ड संख्या ही फैमिली आईडी है, जबकि 01 लाख से अधिक गैर राशन कार्ड धारकों को फैमिली आईडी जारी की जा चुकी है।

ऐसे होगा पंजीकरण और मिलेगा लाभ
जो परिवार राशन कार्ड धारक नहीं हैं, वे https://familyid.up.gov.in पर पंजीकरण कर फैमिली आईडी प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार किया जाएगा ताकि प्रदेश का कोई भी परिवार इससे वंचित न रहे। इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार को एक विशिष्ट पहचान जारी की जा रही है, जिससे राज्य की परिवार इकाइयों का एक लाइव डेटाबेस स्थापित होगा। यह डेटाबेस योजनाओं के बेहतर प्रबंधन, पारदर्शी संचालन और लाभार्थियों तक पहुंच सुनिश्चित करने में सहायक होगा। फैमिली आईडी के माध्यम से रोजगार से वंचित परिवारों का चिन्हांकन कर उन्हें प्राथमिकता पर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे।

योजनाओं का लिंकेज और पासबुक का प्रावधान
76 योजनाओं/सेवाओं को फैमिली आईडी से लिंक किया जा चुका है। शेष सभी लाभार्थीपरक योजनाओं को भी फैमिली आईडी से जोड़ा जाएगा। केंद्र सरकार की सभी योजनाओं का डेटाबेस प्राप्त कर उसे परिवार कल्याण पास बुक और फैमिली आईडी से जोड़ा जाएगा। योजना के तहत हर परिवार को 12 अंकों का यूनिक आईडी नंबर वाला कार्ड प्रदान किया जाएगा। इस कार्ड में परिवार को केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजनाओं का विवरण दर्ज होगा। हर परिवार को मिल रहे शासकीय योजनाओं के लाभ का पूरा विवरण दर्शाते हुए परिवार की पासबुक तैयार की जाएगी। पासबुक और परिवार आईडी जारी करने से पूर्व सभी जानकारी को विधिवत प्रमाणित किया जाएगा। सभी संबंधित विभाग इसमें सहयोग करेंगे।

कार्ड में होगी लाभार्थी की सारी जानकारी
  • परिवार के सदस्यों की जानकारी नाम, उम्र, संबंध आदि।
  • परिवार को मिल रही सरकारी योजनाओं का ब्योरा जैसे आवास योजना, आयुष्मान भारत, शौचालय योजना आदि।
  • भूमि संबंधी जानकारी खेत, मकान आदि।
  • आसानी से योजनाओं का लाभ गरीब परिवारों को मिलेगा।
  • भ्रष्टाचार में कमी  होने से योजनाओं का सही और उचित उपयोग होगा।
  • जरूरतमंद परिवारों की पहचान करना आसान होगा।
  • कार्ड बनाने की  प्रक्रिया को सरल और पारदर्शी बनाया जाएगा।
  • सरकार की योजना के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जाएगा।
यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार की एक महत्वाकांक्षी पहल है। इससे राज्य में पारदर्शिता और सुशासन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। साथ ही, पात्र परिवारों को सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से मिल सकेगा, जिससे उनका जीवन स्तर सुधरेगा।

Also Read

डीजीपी ने जारी किए आदेश, त्योहारों को लेकर फैसला

5 Oct 2024 10:34 PM

लखनऊ यूपी में पुलिस कर्मियों की छुट्टियां एक महीने तक रद्द : डीजीपी ने जारी किए आदेश, त्योहारों को लेकर फैसला

यूपी में आगामी त्योहारों के मद्देनजर पुलिस कर्मियों के अवकाश पर एक महीने तक रोक लगा दी गई है। यह आदेश उत्तर प्रदेश की डीजीपी प्रशांत कुमार ने जारी किया है। और पढ़ें