UPPCS-J 2022 : पीसीएस जे परीक्षा में आयोग ने स्वीकारी गड़बड़ी, कापी बदलने में तीन निलंबित

पीसीएस जे परीक्षा में आयोग ने स्वीकारी गड़बड़ी, कापी बदलने में तीन निलंबित
UPT | पीसीएस जे परीक्षा में आयोग ने स्वीकारी गड़बड़ी

Jul 02, 2024 12:57

अभी उत्तर प्रदेश में नीट से लेकर यूजीसी नेट परीक्षा का विवाद सुलझा नहीं था कि अब पीसीएस जे परीक्षा में भी गड़बड़ी का मामला सामने आ गया है। जानकारी के अनुसार मेंस के पेपर में...

Jul 02, 2024 12:57

Lucknow News : अभी उत्तर प्रदेश में नीट से लेकर यूजीसी नेट परीक्षा का विवाद सुलझा नहीं था कि अब पीसीएस जे परीक्षा में भी गड़बड़ी का मामला सामने आ गया है। जानकारी के अनुसार मेंस के पेपर में 50 अभ्यर्थियों की कॉपियों को बदलग गया था। जिसके बाद अब इस मामले में पांच अधिकारी दोषी पाए गए हैं, जिनमें से तीन को निलंबित कर दिया गया है। वहीं UPPSC के पर्यवेक्षण अधिकारी सतीश चंद्र मिश्र के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जा रही है। रिटायर्ड सहायक समीक्षा अधिकारी पर कार्रवाई के लिए शासन से अनुमति मांगी गई है।
 
श्रवण पांडे ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में दाखिल की थी याचिका
पीसीएस-जे 2022 परीक्षा में गड़बड़ी का मामला तब सामने आया जब मेंस पेपर देने वाले अभ्यर्थी श्रवण पांडे ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में दाखिल याचिका दायर की है। उन्होंने परीक्षा में गड़बड़ी का आरोप लगाया था, जिसके बाद हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग से जवाब मांगा था। इस मामले में आयोग ने हाईकोर्ट को दिए जवाब में स्वीकृति दी है कि 50 अभ्यर्थियों की कॉपी में इंटरमिक्सिंग यानी अदला-बदली की गई थी। श्रवण पांडे ने अपनी याचिका में इस मामले के तहत गड़बड़ी का सुधार और उचितता की मांग की है।


अभ्यर्थी की कॉपी बदली
इलाहाबाद हाईकोर्ट में अभ्यर्थी श्रवण पांडे ने अपनी कॉपी में हुई हैंडराइटिंग के बदलाव का आरोप लगाया है। उनका दावा है कि जो कॉपी उन्होंने हाईकोर्ट को जमा की थी, उसमें उनकी उनकी हैंडराइटिंग नहीं है। उनकी कॉपी के साथ बदलाव किया गया है। इसके बाद हाईकोर्ट ने आयोग से जवाब मांगा है तो पता चला कि केवल एक बल्कि कुल 50 कॉपियां बदली गई हैं।

अंग्रेजी विषय की बदली गई कॉपियां
आयोग के अनुसार गलत कोडिंग के कारण अंग्रेजी विषय की कॉपियां बदली गई थी।अंग्रेजी का प्रश्नपत्र 100 अंकों का था। उसे बदलने के कारण परीक्षा के परिणाम पर भी प्रभाव पड़ सकता है। इस विवाद की जांच फिलहाल तो चल रही है और सभी संभावित पक्षों की सुनवाई की जा रही है। पिछले महीने पीसीएस-जे परीक्षा-2022 के तहत 302 पदों पर अभ्यर्थियों का चयनित घोषित किया गया था और उन्हें नौकरी भी मिल चुकी है। अब इस नए विवाद के कारण आयोग को नए अभ्यर्थियों के इंटरव्यू अलग से करवाने पड़ सकते हैं।

इन अधिकारियों पर आई आफत
पीसीएस-जे 2022 परीक्षा में गड़बड़ी का मामला सामने आने के बाद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने कड़ी कार्रवाई की है। इस मामले में आयोग के अध्यक्ष संजय श्रीनेत ने निर्देश दिया है कि अनुभाग अधिकारी शिव शंकर, समीक्षा अधिकारी नीलम शुक्ला और सहायक समीक्षा अधिकारी भगवती देवी को निलंबित किया जाए। इसके अवाला पर्यवेक्षण अधिकारी व उप सचिव सतीश चंद्र मिश्र के खिलाफ भी विभागीय कार्रवाई की गई है और उन्हें आरोप पत्र जारी किया गया है। समीक्षा के अनुसार सेवानिवृत हो चुकी सहायक समीक्षा अधिकारी चंद्रकला को भी दोषी पाया गया है। आयोग ने जारी किए गए बयान में इस गलती को मानवीय भूल बताया है, लेकिन इसके परिणामस्वरूप यह गलती पर प्रभाव डाल सकती है।

यूपीपीएससी सचिव ने कहा...
 यूपीपीएससी सचिव अशोक कुमार ने कहा कि मानवीय भूल के कारण कॉपियों के बंडल में गलत कोडिंग हो गई थी। आयोग ने इस पर सख्त कदम उठाया है और दोषी अफसरों पर कार्रवाई की है। भविष्य में ऐसी गलती न हो, इसके लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। 

Also Read

 यूपी के 21 जिलों में 17 हजार से अधिक कारीगर-शिल्पकार हुए प्रशिक्षित

7 Jul 2024 07:47 PM

लखनऊ प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना : यूपी के 21 जिलों में 17 हजार से अधिक कारीगर-शिल्पकार हुए प्रशिक्षित

कौशल विकास के माध्यम से लोगों को सशक्त बनाने के लिए चलाई जाने वाली सरकारी योजनाओं में पीएम विश्वकर्मा योजना भी शामिल है। यह योजना शिल्पकारों और कारीगरों को न केवल प्रशिक्षण प्रदान करने में सहायक है, बल्कि आवश्यक उपकरण खरीदने के लिए इसके तहत आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है। और पढ़ें