अजय राय ने जारी किया वचन पत्र : चुनाव जीतने पर कांग्रेस पूरे करेगी ये बड़े वादे, जानिए इसमें युवाओं, महिलाओं के लिए क्या?

चुनाव जीतने पर कांग्रेस पूरे करेगी ये बड़े वादे, जानिए इसमें युवाओं, महिलाओं के लिए क्या?
UPT | अजय राय ने जारी किया वचन पत्र

Mar 15, 2024 15:43

अजय राय ने शुक्रवार को पार्टी की तरफ से वचन पत्र जारी किया। इस दौरान कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में जीतने पर 4 गारंटी को लागू करने का वादा किया।

Mar 15, 2024 15:43

Short Highlights
  • अजय राय ने जारी किया वचन पत्र
  • महिलाओं, युवाओं के लिए किया वादा
  • आदिवासियों और किसानों के लिए भी संकल्प
Lucknow News : कांग्रेस नेता अजय राय ने शुक्रवार को लखनऊ में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में पार्टी की तरफ से वचन पत्र जारी किया। इस दौरान कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में जीतने पर 4 गारंटी को लागू करने का वादा किया। इस दौरान अजय राय ने भाजपा सरकार पर भी निशाना साधा। कांग्रेस के वचन पत्र में महिलाओं, किसानों और आदिवासियों के लिए कई वादें हैं।

महिलाओं के लिए क्या किया वादा?
कांग्रेस नेता अजय राय ने पार्टी का वचन पत्र जारी करते हुए कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है, तो केंद्र सरकार की नौकरियों में आधी सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित की जाएंगी। इसके अलावा गरीब परिवार की एक महिला को सालाना 1 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। इतना ही नहीं, आशा, आंगनबाड़ी और मिड डे मिल बनाने वाली महिलाओं के मासिक वेतन में केंद्र सरकार का योगदान दोगुना किया जाएगा और सभी पंचायतों में एक अधिकार मैत्री की नियुक्ति होगी, जो महिलाओं को उनके कानूनी अधिकार की जानकारी देगा।

किसानों के लिए भी घोषणा
कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में किसानों के लिए भी घोषणा की है। इसमें स्वामीनाथन आयोग के फॉर्मूले के अनुसार न्यूनतम समर्थन मूल्य को कानूनी दर्जा देने, किसानों की कर्ज माफी के लिए कृषि ऋण माफी आयोग की स्थापना करने, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में बदलाव कर फसलों के नुकसान का भुगतान 30 दिनों के भीतर सीधे बैंक खाते में करने, आयात-निर्यात की नीति को किसानों के हित में बनाने और कृषि सामग्रियों को जीएसटी से हटाए जाने का वादा शामिल है।

युवाओं, आदिवासियों के लिए भी एलान
कांग्रेस में युवा गांरटी और आदिवासी संकल्प भी दोहराया है। इसमें मोदी सरकार द्वारा वन संरक्षण और भूमि अधिग्रहण अधिनियमों में किए गए संशोधनों को वापस लेने, PESA के अनुसार राज्यों में कानून बनाने, युवाओं को 30 लाख सरकारी नौकरी देने, पेपर लीक के लिए सख्त कानून बनाने और 25 साल तक के युवाओं के लिए प्लेसमेंट की व्यवस्था बनाने का वादा शामिल है

Also Read

नगरीय निकाय निदेशालय में प्रशिक्षु आईएएस के लिए इंटरएक्टिव सत्र का आयोजन

4 Jul 2024 11:10 PM

लखनऊ Lucknow News : नगरीय निकाय निदेशालय में प्रशिक्षु आईएएस के लिए इंटरएक्टिव सत्र का आयोजन

इस अवसर पर प्रमुख सचिव, नगर विकास विभाग ने प्रशिक्षुओं को नगर विकास की विभिन्न योजनाओं और उनकी कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने स्मार्ट सिटी मिशन, स्वच्छ भारत मिशन (शहरी), प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) और अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं के कार्यान्वयन और लाभ प... और पढ़ें